विज्ञापन
Story ProgressBack

केरल : लंदन जाने वाले एअर इंडिया के विमान में बम होने की खबर झूठी निकली, पकड़ा गया संदिग्ध यात्री

पुलिस ने कहा कि आरोपी ने यह धमकी इसलिए दी क्योंकि वह एयर इंडिया की उड़ान से यहां पहुंचने के दौरान उपलब्ध कराई गई ‘खराब सेवा’ से नाखुश था. आरोपी सुहैब लंदन में ‘मार्केटिंग एक्जीक्यूटिव’ है और अपने परिवार के साथ वहीं रहता है. उसने बताया कि वह अवकाश लेकर केरल आया था.

केरल : लंदन जाने वाले एअर इंडिया के विमान में बम होने की खबर झूठी निकली, पकड़ा गया संदिग्ध यात्री
प्रतीकात्मक तस्वीर

लंदन जाने वाले एअर इंडिया के एक विमान में मंगलवार को बम होने की खबर झूठी निकली, लेकिन फोन कॉल करने वाले 30 वर्षीय संदिग्ध यात्री को यहां अधिकारियों ने तब पकड़ लिया जब वह अपने परिवार के साथ उसी एआई 149 उड़ान में सवार होने के लिए हवाई अड्डा पर पहुंचा. एक अधिकारी ने यह जानकारी दी.

पुलिस ने कहा कि आरोपी ने यह धमकी इसलिए दी क्योंकि वह एयर इंडिया की उड़ान से यहां पहुंचने के दौरान उपलब्ध कराई गई ‘खराब सेवा' से नाखुश था. आरोपी सुहैब लंदन में ‘मार्केटिंग एक्जीक्यूटिव' है और अपने परिवार के साथ वहीं रहता है. उसने बताया कि वह अवकाश लेकर केरल आया था.

दर्ज प्राथमिकी के अनुसार, सुहैब के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 506 (आपराधिक धमकी) और धारा 118 (बी) (जानबूझकर अफवाह फैलाना या पुलिस, फायर ब्रिगेड या किसी अन्य आवश्यक सेवा को गुमराह करने के लिए झूठी चेतावनी देना) और केरल पुलिस की धारा 120 (ओ) (उपद्रव करना एवं सार्वजनिक आदेश का उल्लंघन) के तहत मामला दर्ज किया गया है.

नेदुम्बस्सेरी पुलिस थाने के एक अधिकारी ने कहा, ‘‘उसे रिमांड पर लेने के लिए अदालत ले जाया गया है.'' कोचीन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के प्रवक्ता ने बताया कि दिन की शुरुआत में धमकी मिलने के बाद सुरक्षाकर्मियों ने विमान की गहन तलाशी ली और कोई खतरा नहीं पाया जिसके बाद विमान को उड़ान भरने की अनुमति दी गयी.

उन्होंने बताया कि मुंबई में एअर इंडिया के कॉल सेंटर पर मंगलवार तड़के उड़ान एआई 149 के लिए बम होने की धमकी वाला फोन कॉल आया. इस विमान को कोच्चि से लंदन के लिए उड़ान भरनी थी.

इसकी सूचना रात एक बजकर 22 मिनट पर तुरंत यहां एअर इंडिया और कोचीन इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (सीआईएएल) को दी गयी.

स्थापित प्रोटोकॉल का पालन करते हुए सीआईएएल पर बम धमकी आकलन समिति (बीटीएसी) को बुलाया गया. इसके बाद हवाई अड्डा सुरक्षा समूह, एयरलाइन सुरक्षा कर्मियों और सामान जांच प्रणाली द्वारा गहन सुरक्षा जांच की गयी.

कोचीन हवाई अड्डा बीटीएसी की सिफारिशों पर विमान को एक अलग स्थान पर ले जाया गया और उसकी गहन तलाशी ली गयी. विमान दोपहर एक बजकर 25 मिनट पर अपने गंतव्य के लिए रवाना हो गया. पहले इसे पूर्वाह्न 11 बजकर 50 मिनट पर रवाना होना था.

इसके बाद मुंबई के कॉल सेंटर पर धमकी भरा फोन करने वाले व्यक्ति की पहचान करने के प्रयास किए गए. जांच में खुलासा हुआ कि मलप्पुरम जिले के कोंडोट्टी निवासी सुहैब (29) ने यह फोन किया था जिसे एआई 149 उड़ान से लंदन जाना था.

कोचीन हवाई अड्डे के अंतरराष्ट्रीय गंतव्य टर्मिनल पर प्रवेश के दौरान एएसजी ने सुहैब, उसकी पत्नी तथा बेटी को रोक लिया. प्रवक्ता ने एक बयान में बताया, ‘‘उसे पूछताछ तथा कानूनी कार्रवाई के लिए पुलिस को सौंप दिया गया है.''

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
कमला के आने से क्या ट्रंप की राह आसान होगी? 5 पॉइन्ट्स में समझिए पूरा मामला
केरल : लंदन जाने वाले एअर इंडिया के विमान में बम होने की खबर झूठी निकली, पकड़ा गया संदिग्ध यात्री
आटे-दाल की तरह अब शराब की भी होगी होम डिलीवरी, Swiggy-Zomato ने इन राज्यों में शुरू की तैयारी
Next Article
आटे-दाल की तरह अब शराब की भी होगी होम डिलीवरी, Swiggy-Zomato ने इन राज्यों में शुरू की तैयारी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;