यह ख़बर 09 अगस्त, 2012 को प्रकाशित हुई थी

आमना-सामना में कसाब ने जंदाल को पहचाना, डेढ़ घंटे चली पूछताछ

खास बातें

  • मुंबई अपराध शाखा ने 26/11 आतंकवादी हमले के दोषी ठहराये गये अजमल कसाब का उसके कथित आका अबु जंदाल से आमना-सामना करवाया गया। करीब डेढ़ घंटों तक दोनों से एक साथ पूछताछ की गई है।
मुंबई:

मुंबई अपराध शाखा ने 26/11 आतंकवादी हमले के दोषी ठहराये गये अजमल कसाब का उसके कथित आका अबु जंदाल से आमना-सामना करवाया गया। करीब डेढ़ घंटों तक दोनों से एक साथ पूछताछ की गई है। इस पूछताछ में कसाब ने जंदाल को पहचाना भी। यह सामना मुंबई की आर्थर रोड जेल में की गई। गुरुवार को ही महाराष्ट्र सरकार ने कसाब के सामने अबू जंदाल के लेने जाने की इजाजत दी थी।

अपराध शाखा ने सोमवार को बताया कि दोनों का आमना-सामना कराने का फैसला किया गया क्योंकि इससे पहले जंदाल ने पूछताछ में कुछ खुलासे किए हैं। जंदाल ने पाकिस्तान में आतंकवादियों को प्रशिक्षण देने और 26/11 के हमलावरों को उसके द्वारा हिन्दी सिखाये जाने की जानकारी दी थी।

जंदाल ने यह भी बताया था कि उसकी अमेरिकी नागरिक एवं लश्कर-ए-तैयबा के सदस्य डेविड हेडली से भी मुलाकात हुई थी। डेविड भी 26/11 हमलों का सह अभियुक्त है। सूत्रों ने बताया कि जुंदाल का कसाब से इसलिए आमना-सामना करवाया जाएगा ताकि वह जंदाल की बातों की पुष्टि कर सके।

मुंबई में 26 नवंबर 2008 को हुए हमले के दौरान चबाड हाउस पर कब्जे के दौरान जंदाल का दो आतंकवादियों के साथ कथित तौर पर संपर्क कायम था। सैयद जबीउद्दीन अंसारी उर्फ अबु जंदाल (31) महाराष्ट्र के बीड जिले का रहने वाला है। मुंबई पुलिस ने उसे 21 जुलाई को 26/11 मामले में गिरफ्तार किया था। इससे पहले उसे दिल्ली से यहां लाया गया था। सउदी अरब से निर्वासन के बाद दिल्ली पहुंचने पर पुलिस ने उसे एक अन्य मामले में हिरासत में लिया था।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

जंदाल 13 अगस्त तक अपराध शाखा की हिरासत में रहेगा। महाराष्ट्र के कई मामलों में उसकी तलाश थी। इनमें 2006 का औरंगाबाद हथियार बरामदगी मामला, 2010 का जर्मन बेकरी विस्फोट मामला और नासिक पुलिस अकादमी पर हमले की साजिश रचने के मामले शामिल हैं। इन मामलों में उसकी हिरासत तभी संभव हो पायेगी जब 26/11 मामले में उससे पूछताछ पूरी हो जाती है।