कर्नाटक नवंबर तक NEP लागू करने को तैयार, 20,000 आंगनबाड़ियों में शुरु होगी पायलट परियोजना

कर्नाटक सरकार तीन साल से अधिक उम्र के बच्चों के लिए राष्ट्रीय शिक्षा नीति (National Policy on Education) को नवंबर तक लागू करने की तैयारी कर रही है और पहले चरण में इसे 20,000 आंगनवाड़ी/स्कूलों में शुरू किया जाएगा.

कर्नाटक नवंबर तक NEP लागू करने को तैयार, 20,000 आंगनबाड़ियों में शुरु होगी पायलट परियोजना

पहले चरण में इसे 20,000 आंगनवाड़ी/स्कूलों में शुरू किया जाएगा. 

बेंगलुरु:

कर्नाटक सरकार तीन साल से अधिक उम्र के बच्चों के लिए राष्ट्रीय शिक्षा नीति (National Policy on Education) को नवंबर तक लागू करने की तैयारी कर रही है और पहले चरण में इसे 20,000 आंगनवाड़ी/स्कूलों में शुरू किया जाएगा. स्कूली शिक्षा और साक्षरता मंत्री बी सी नागेश और महिला और बाल विकास मंत्री हलप्पा अचर ने गुरुवार को संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में यह जानकारी दी. नागेश ने कहा कि केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय से राष्ट्रीय पाठ्यक्रम रूपरेखा (एनसीएफ) सितंबर में प्राप्त होने की संभावना है.

उन्होंने कहा कि उसके बाद अक्टूबर में राज्य के पाठ्यक्रम की रूपरेखा को अंतिम रूप दिया जाएगा और विशेषज्ञों के दल इस पर काम कर रहे हैं. उन्होंने कहा, ‘‘अगर चीजें योजना के अनुरूप चलीं तो हम नवंबर तक करीब 20,000 आंगनवाड़ियों/स्कूलों में इसे लागू करेंगे.''

नागेश ने कहा कि राज्य की पाठ्यक्रम रूपरेखा को अंतिम रूप दिये जाने के बाद इसके आधार पर आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षण दिया जाएगा. स्कूल शिक्षा और साक्षरता विभाग ने महिला और बाल विकास विभाग के साथ मिलकर एनईपी को लागू करने की योजना बनाई है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


 



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)