भारी आलोचना होने पर कर्नाटक सरकार ने मंदिरों को राशि देने पर रोक वाला सर्कुलर वापस लिया

मुजराई या हिंदू धार्मिक संस्थान और धर्मार्थ बंदोबस्ती विभाग के मंत्री रामलिंगा रेड्डी ने स्पष्ट किया कि परिपत्र 'भ्रम' के कारण जारी किया गया और सरकार का मंदिरों में किसी भी विकास या मरम्मत कार्य को रोकने का कोई इरादा नहीं है.

भारी आलोचना होने पर कर्नाटक सरकार ने मंदिरों को राशि देने पर रोक वाला सर्कुलर वापस लिया

कर्नाटक के मंत्री रामलिंगा रेड्डी (फाइल फोटो).

बेंगलुरु:

कर्नाटक में विपक्षी भारतीय जनता पार्टी (BJP) सहित विभिन्न हलकों से आलोचना का सामना कर रही राज्य सरकार ने उस परिपत्र को वापस ले लिया है जिसके जरिए राज्य संचालित मंदिरों को विकास कार्यों के लिए धन देना बंद कर दिया गया था. 

मुजराई या हिंदू धार्मिक संस्थान और धर्मार्थ बंदोबस्ती विभाग के मंत्री रामलिंगा रेड्डी ने स्पष्ट किया कि परिपत्र 'भ्रम' के कारण जारी किया गया और सरकार का मंदिरों में किसी भी विकास या मरम्मत कार्य को रोकने का कोई इरादा नहीं है. रेड्डी ने कहा कि उन्होंने विभाग के प्रधान सचिव और आयुक्त दोनों से परिपत्र तुरंत वापस लेने को कहा है. मंत्री के निर्देश के बाद आयुक्त ने शुक्रवार को परिपत्र वापस ले लिया.

मुजराई विभाग के आयुक्त ने 14 अगस्त को एक परिपत्र जारी करके सभी जिलों के प्रशासन को राज्य संचालित उन मंदिरों की मरम्मत और विकास कार्यों के लिए धन रोकने का निर्देश दिया था, जहां 50 प्रतिशत धन जारी कर दिया गया है और काम शुरू नहीं हुआ है या जहां धन स्वीकृत हो गया है लेकिन जारी नहीं किया गया है. अधिकारियों से यह भी कहा गया कि वे ऐसे किसी भी नए प्रस्ताव को मंजूरी न दें, जिसकी प्रशासनिक मंजूरी लंबित हो.

आयुक्त भ्रमित हो गए, काम रोकने के लिए नहीं कहा : मंत्री

स्पष्टीकरण देते हुए रेड्डी ने कहा कि हाल ही में उन्होंने प्रधान सचिव एवं आयुक्त (मुजराई विभाग) के साथ बैठक की और उन्हें 30 अगस्त से पहले एक रिपोर्ट सौंपने का निर्देश दिया. उन्होंने कहा कि उक्त रिपोर्ट उन मामलों में देने को कहा गया जिसमें पूर्ववर्ती सरकार के दौरान आदेश जारी किए गए लेकिन मंदिरों के लिए धन जारी नहीं किया गया, उन मंदिरों के लिए जिसके लिए 50 प्रतिशत धन जारी किया गया और इस वर्ष के लिए धनराशि उपलब्ध है.''

उन्होंने कहा, ‘‘आयुक्त भ्रमित हो गए. हमने कोई काम रोकने के लिए नहीं कहा था.'' मंत्री ने कहा कि परिपत्र उनके संज्ञान में लाए बिना जारी किया गया था. उन्होंने कहा कि आयुक्त ने इसे भ्रम में जारी किया है.

कांग्रेस सरकार पर निशाना साधते हुए भाजपा के विधान परिषद सदस्य एन रवि कुमार ने इसे 'हिंदू मंदिरों का विकास विरोधी' बताया था.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पूर्व मुजराई मंत्री एवं भाजपा नेता शशिकला जोले ने भारतीय और हिंदू संस्कृति में मंदिरों के महत्व की ओर इशारा करते हुए सरकार के परिपत्र की निंदा की और धन जारी करने और मंदिरों के विकास का आग्रह किया. उन्होंने सरकार द्वारा परिपत्र वापस न लेने पर विरोध प्रदर्शन की चेतावनी भी दी.