विज्ञापन
Story ProgressBack

कंगना रनौत, अरुण गोविल, जितिन प्रसाद, नवीन जिंदल; वो नए चेहरे जिन पर BJP ने पहली बार जताया भरोसा

भारतीय जनता पार्टी ने अपने उम्मीदवारों की पांचवी सूची में पार्टी के कई वरिष्ठ नेताओं के टिकट काटकर चौंका भी दिया है.

Read Time: 5 mins
कंगना रनौत, अरुण गोविल, जितिन प्रसाद, नवीन जिंदल; वो नए चेहरे जिन पर BJP ने पहली बार जताया भरोसा
अभिनेत्री कंगना रनौत को हिमाचल प्रदेश के मंडी से लोकसभा प्रत्याशी बनाया गया है.
नई दिल्ली:

लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections) के लिए भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने अपने उम्मीदवारों की पांचवी लिस्ट जारी कर दी है. बीजेपी की इस सूची में कई लोकप्रिय चेहरों को जगह दी है. इनमें जहां फिल्म और टेलीविजन से जुड़े कलाकार हैं वहीं कई ऐसे नेता भी हैं जो दूसरे दलों को छोड़कर बीजेपी में आए हैं. हिमाचल प्रदेश के मंडी से मशहूर अभिनेत्री कंगना रनौत और मेरठ से अभिनेता अरुण गोविल उम्मीदवार बनाए गए हैं. कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में आए हरियाणा के नवीन जिंदल को कुरुक्षेत्र से टिकट दिया गया है. इसी तरह पूर्व में कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में यूपी के जितिन प्रसाद, जो कि राज्य में कैबिनेट मंत्री हैं, अब पीलीभीत से लोकसभा चुनाव लड़ेंगे.

हाल ही में बीजेपी की सदस्यता लेकर राजनीति में आए कलकत्ता हाईकोर्ट के पूर्व जज जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय को पश्चिम बंगाल का तामलुक सीट से उम्मीदवार बनाया गया है.

कंगना रनौत ने मंडी से उम्मीदवारी का ऐलान होने के बाद एक्स पर एक पोस्ट के जरिए उत्साह जाहिर किया. उन्होंने लिखा-  ''मेरे प्यारे भारत और भारतीय जनता की अपनी पार्टी, भारतीय जनता पार्टी (BJP) को मेरा हमेशा बिना शर्त समर्थन रहा है. आज बीजेपी के राष्ट्रीय नेतृत्व ने मुझे मेरे जन्मस्थान हिमाचल प्रदेश के मंडी (निर्वाचन क्षेत्र) से अपना लोकसभा उम्मीदवार घोषित किया है. मैं लोकसभा चुनाव लड़ने के लिए हाईकमान के फैसले का पालन करूंगी. मैं आधिकारिक तौर पर पार्टी में शामिल होकर सम्मानित और उत्साहित महसूस कर रही हूं. मैं एक योग्य कार्यकर्ता और विश्वसनीय लोक सेवक बनने की आशा रखती हूं. धन्यवाद.''

भारतीय जनता पार्टी ने अपने उम्मीदवारों की पांचवी सूची में पार्टी के कई वरिष्ठ नेताओं के टिकट काटकर चौंका भी दिया है. 

बीजेपी की पांचवी सूची में कुल 111 नाम हैं जिनमें उत्तर प्रदेश के 13 प्रत्याशियों के नाम शामिल हैं. यूपी के लिए पहले 51 और अब 13 के साथ कुल 64 नाम घोषित हुए हैं. सहयोगियों को सीटें देने के बाद बीजेपी खुद 75 सीटों पर चुनाव लड़ेगी. उत्तर प्रदेश में लोकसभा की 80 सीटें हैं.

पीलीभीत से वरुण गांधी का टिकट काट दिया गया है. उनके स्थान पर यूपी सरकार के कैबिनेट मंत्री जितिन प्रसाद बीजेपी के उम्मीदवार होंगे. गाजियाबाद से केंद्रीय मंत्री जनरल वीके सिंह का टिकट कट गया है. उनके स्थान पर अतुल गर्ग को उम्मीदवार बनाया गया है. मेनका गांधी सुल्तानपुर से फिर से प्रत्याशी होंगी. 

मेरठ से अरुण गोविल बीजेपी के टिकट पर चुनाव लड़ेंगे. बाराबंकी में वीडियो वायरल होने के बाद मौजूदा सांसद उपेंद्र सिंह रावत ने चुनाव लड़ने से इनकार कर दिया था. उनकी जगह पर अब राजरानी रावत बीजेपी की नई प्रत्याशी होंगी.

बदायूं से संघमित्रा मौर्या का भी टिकट कट गया है उनके स्थान पर दुर्विजय सिंह शाक्य को मौका दिया जा रहा है. हाथरस से मौजूदा सांसद राजवीर सिंह की जगह अनूप वाल्मीकि को टिकट दिया गया है. बरेली से वरिष्ठ नेता संतोष गंगवार की जगह छत्रपाल गंगवार को टिकट दिया गया है.

यूपी में सहारनपुर से राघव लखनपाल, मुरादाबाद से सर्वेश सिंह, अलीगढ़ से सतीश गौतम, कानपुर से रमेश अवस्थी और बहराईच से डॉ अरविंद गोंड को टिकट दिया गया है.

बीजेपी की पांचवी लिस्ट में बिहार की 17 सीटों पर प्रत्याशी घोषित किए गए हैं. बक्सर सीट पर मंत्री अश्विनी चौबे का टिकट काटकर मिथिलेश तिवारी को टिकट दिया गया है. बेगूसराय से केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह के नाम का ऐलान किया गया है. पूर्व केंद्रीय मंत्री राम कृपाल यादव को पाटलीपुत्र और रविशंकर प्रसाद को पटना साहिब से उम्मीदवार बनाया गया है. पूर्वी चंपारण से पूर्व केंद्रीय मंत्री राधा मोहन सिंह को भी पार्टी की तरफ से उम्मीदवार बनाया गया है.

इसके अलावा सासाराम में छेदी पासवान के जगह शिवेश राम को टिकट मिला है. मुज़फ़्फ़रपुर से अजय निषाद का टिकट कट गया है. उनकी जगह राजभूषण निषाद चुनाव लड़ेंगे. नवादा से विवेक ठाकुर को पहली बार टिकट दिया गया है. वे वर्तमान में राज्यसभा सांसद हैं.

झारखंड की सूची में तीन सीटों के प्रत्याशियों के नाम हैं. दुमका सीट पर पहले घोषित उम्मीदवार सुनील सोरेन की जगह सीता सोरेन को उम्मीदवार बनाया गया है.  चतरा और धनबाद के मौजूदा सांसदों का टिकट कटाकर क्रमश: कालीचरण सिंह और ढुलू महतो को उम्मीदवार बनाया गया है. 

भारतीय जनता प्रत्याशियों की लोकसभा प्रत्याशियों की इस पांचवी सूची में कुल 111 नाम शामिल हैं. इनमें आंध्र प्रदेश के 6, बिहार के 17, गोवा का एक, गुजरात के 6, हरियाणा के 4, हिमाचल प्रदेश के 2, झारखंड के 3, कर्नाटक के 4, केरल के 4, महाराष्ट्र के 3, मिजोरम का एक, ओडिशा के 18, राजस्थान के 7, सिक्किम का एक, तेलंगाना के 2, उत्तर प्रदेश के 13 और पश्चिम बंगाल के 19 प्रत्याशी शामिल हैं.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
हिन्दू समाज को हिंसक कहना गलत है : राहुल गांधी के बयान पर पीएम मोदी ने जताया ऐतराज
कंगना रनौत, अरुण गोविल, जितिन प्रसाद, नवीन जिंदल; वो नए चेहरे जिन पर BJP ने पहली बार जताया भरोसा
अपनी बात रखने के लिए चुन सकता था बेहतर शब्द... : भारत की विविधता वाले बयान पर बोले सैम पित्रोदा
Next Article
अपनी बात रखने के लिए चुन सकता था बेहतर शब्द... : भारत की विविधता वाले बयान पर बोले सैम पित्रोदा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;