विज्ञापन

Data Analysis : AJSU-JVM का वो 'खेला'... जिसने BJP को झारखंड में किया रणनीति बदलने को मजबूर

झारखंड विधानसभा में 44 अनारक्षित, 28 ST और 9 सीटें SC के लिए सुरक्षित हैं. BJP इस बार ऑल झारखंड स्टूडेंट्स यूनियन, जनता दल यूनाइटेड और लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) के साथ मिलकर चुनाव लड़ रही है. आइए समझते हैं कि जम्मू-कश्मीर और हरियाणा के चुनावी रण में अकेले उतरने वाली BJP को झारखंड में आखिर गठबंधन की क्यों जरूरत पड़ रही है?

Data Analysis : AJSU-JVM का वो 'खेला'... जिसने BJP को झारखंड में किया रणनीति बदलने को मजबूर
नई दिल्ली:

झारखंड की 24 जिलों की कुल 81 विधानसभा सीटों (Jharkhand Assembly Elections 2024) के लिए अगले महीने 2 फेज में वोटिंग होनी है. पहले फेज में की वोटिंग 13 नवंबर और दूसरे फेज की वोटिंग 20 नवंबर को है. 23 नवंबर को रिजल्ट आएगा. राज्य में भारतीय जनता पार्टी NDA के सहयोगियों के साथ चुनाव लड़ेगी. शुक्रवार को NDA के बीच सीट शेयरिंग का ऐलान भी हो गया. इसके तहत BJP 68 सीटों पर चुनाव लड़ रही है. ऑल झारखंड स्टूडेंट्स यूनियन यानी AJSU को 10 सीटें मिली हैं. नीतीश कुमार की JDU 2 सीटों और चिराग पासवान की पार्टी 1 सीट से चुनाव लड़ेगी. झारखंड विधानसभा में 44 अनारक्षित, 28 ST और 9 सीटें SC के लिए सुरक्षित हैं. 

राज्य में अभी झारखंड मुक्ति मोर्च (JMM) की अगुवाई में महागठबंधन की सरकार है. हेमंत सोरेन (Hemant Soren) मुख्यमंत्री हैं. भारतीय जनता पार्टी (BJP) इस आदिवासी बहुल राज्य में फिर से सरकार बनाने की कोशिश में लगी है. आइए समझते हैं कि जम्मू-कश्मीर और हरियाणा के चुनावी रण में अकेले उतरने वाली BJP को झारखंड में आखिर गठबंधन की क्यों जरूरत पड़ रही है? 

पिछले चुनाव के नतीजों से लिया सबक
दरअसल, 2019 के झारखंड के पिछले चुनाव में BJP और AJSU का गठबंधन नहीं हो पाया था. क्योंकि AJSU 11-12 सीटें मांग रही थी. BJP इतनी सीटें देने को तैयार नहीं थी. BJP ने अकेले चुनाव लड़ा था. लेकिन, चुनाव में AJSU ने BJP का गेम जरूर बिगाड़ा था. नतीजों के बाद BJP का आकलन था कि AJSU से गठबंधन नहीं होने से पार्टी को नुकसान हुआ है. 

AJSU ने कितने सीटों पर बिगाड़ा था BJP का खेल?
-पिछले विधानसभा चुनाव में AJSU झारखंड की 9 सीटों पर दूसरे नंबर की पार्टी बनी थी. इनमें से उसने 5 सीटों पर BJP का इक्वेशन बिगाड़ा था. 17 सीटों पर AJSU तीसरे नंबर की पार्टी बनी थी. उसने इनमें से 3 सीटों पर BJP का गेम बदल दिया था.

-झारखंड विकास मोर्चा (JVM) 2 सीटों पर रनर अप रही थी. इसमें से उसने एक सीट पर BJP का खेल बिगाड़ दिया था. जबकि 22 सीटों पर JVM तीसरे नंबर पर रही थी. लेकिन इसने 2 सीटों पर BJP का खेला किया था.

-कुल मिलाकर AJSU ने 8 सीटों पर BJP का गेम बिगाड़ा. जबकि JVM ने 3 सीटों पर खेला किया. इन सीटों पर JVM ने या तो BJP को वोट शेयर में तीसरे नंबर पर धकेला. जहां BJP रनर अप रही, वहां उसे जीत के अंतर से ज्यादा वोट मिले थे.

BJP का खुद का आकलन है कि उसे राज्य में 5 साल की सत्ता विरोधी लहर यानी एंटी इंकमबेंसी का फायदा मिल सकता है. इसलिए पार्टी कोई रिस्क नहीं लेना चाहती. BJP ने 'एकला चलो रे' की पॉलिसी को फिलहाल साइड में रख दिया है.

जातीय समीकरण को साधने में जुटी BJP
झारखंड विधानसभा चुनाव में BJP जातीय समीकरण को साधना चाहती है. इसके लिए आदिवासी वोट पर फोकस किया जा रहा है. उसके लिए BJP के पास 3 चेहरे हैं- अर्जुन मुंडा, बाबू लाल मरांडी और चंपई सोरेन. जबकि BJP के पास OBC नेतृत्व में रिक्तता है, क्योंकि रघुवर दास को राज्यपाल बनाकर ओडिशा भेज दिया गया है. इसलिए BJP को लगता है कि सहयोगियों के साथ चुनाव लड़ने से इस समीकरण को भी साधा जा सकता है. 

2019 के विधान चुनाव में किस पार्टी को मिले कितने पर्सेंट वोट?

पार्टीसीटेंवोट शेयर (%)
BJP2533.4
JMM3018.7
कांग्रेस1613.9
AJSU28.1
JVM35.5
RLD12.7
अन्य417.7

J&K और हरियाणा में 'एकला चलो रे' के बाद आखिर झारखंड में क्यों बदली रणनीति, समझिए BJP का SWOT एनालिसिस

2024 के लोकसभा चुनाव में किस पार्टी को मिले कितने पर्सेंट वोट?

पार्टीसीटेंवोट शेयर (%)
BJP4644.6
JMM1414.6
कांग्रेस1519.2
AJSU32.6
CPIML01.4
RLD02.8
अन्य314.8

BJP किन सीटों पर लड़ रही चुनाव?
झारखंड चुनाव में BJP कुल 68 सीटों पर चुनाव लड़ रही है. कोडरमा, बरकट्ठा, बरही, बरकाना, हजारीबाग, सिमरिया, बहरागोड़ा, घाटशिला, पोटका, जमशेदपुर ईस्ट, सरायकेला, चाईबासा, मझंगांव, जगरनाथ पुर, चक्रधरपुर, खरसावां, तोरपा, खूंटी, रांची, हटिया, कांके, मांडर, सिसई, गुमला, विशनुपुर, सिमडेगा, कोलेबिरा, मनिका, लातेहार, पांकी, डालेटनगंज, विश्रामपुर, छतरपुर, हुसैनाबाद, गढ़वा, भवनाथपुर, राजमहल, बोरियो, बरहेट, लिट्टीपाड़ा, महेशपुर, शिकारीपाड़ा, नाला, जामताड़ा, दुमका, जामा, जरमुंडी, मधुपुर, सारठ, देवघर, पोड़ैयाहाट, गोड्डा, महगामा, धनवार, बगोदर, जमुआ, गांडेय, गिरिडीह, बेरमो, बोकारो, चंदनकयारी, सिंदरी, निरसा, धनबाद, झरिया, टुंडी, बाघमारा और खिजरी में अपने उम्मीदवार खड़े करेगी.

AJSU किन-किन सीटों पर लड़ेगी चुनाव?
NDA में सीट शेयरिंग के तहत AJSU को 10 सीटें मिली हैं. AJSU सिल्ली, जुगसलाई, गोमिया, रामगढ़, लोहरदगा, पाकुड़, ईचागढ़, मांडू, डुमरी और मनोहरपुर में चुनाव लड़ रही है.

JDU और LJP(R) को मिली कौन सी सीटें?
नीतीश कुमार की पार्टी JDU को जमशेदपुर वेस्ट और तमाड़ सीट मिली है. जबकि चिराग पासवान की लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) को चतरा सीट मिली है.

महाराष्ट्र में 20 नवंबर को चुनाव, झारखंड में 2 फेज में होगी वोटिंग; 48 विधानसभा और 2 लोकसभा सीटों पर उपचुनाव का भी ऐलान

पहले फेज में 43 सीटों पर वोटिंग
झारखंड में 13 नवंबर को 43 सीटों पर पहले फेज की वोटिंग होगी. इस दिन कोडरमा, बरकट्ठा, बरही, बरकाना, हजारीबाग, सिमरिया, चतरा, बहरागोड़ा, घाटशिला, पोटका, जुगसलाई, जमशेदपुर ईस्ट, जमशेदपुर वेस्ट, ईचागढ़, सरायकेला, चाईबासा, मझंगांव, जगरनाथ पुर, मनोहरपुर, चक्रधरपुर, खरसावां, तमाड़, तोरपा, खूंटी, रांची, हटिया, कांके, मांडर, सिसई, गुमला, विशनुपुर, सिमडेगा, कोलेबिरा, लोहरदगा, मनिका, लातेहार, पांकी, डालेटनगंज, विश्रामपुर, छतरपुर, हुसैनाबाद, गढ़वा और भवनाथपुर में वोट डाले जाएंगे.

दूसरे फेज में 38 सीटों पर वोटिंग
झारखंड में 20 नवंबर को दूसरे फेज में 38 सीटों पर वोटिंग होगी. राजमहल, बोरियो, बरहेट, लिट्टीपाड़ा, पाकुड़, महेशपुर, शिकारीपाड़ा, नाला, जामताड़ा, दुमका, जामा, जरमुंडी, मधुपुर, सारठ, देवघर, पोड़ैयाहाट, गोड्डा, महगामा, रामगढ़, मांडू, धनवार, बगोदर, जमुआ, गांडेय, गिरिडीह, डुमरी, गोमिया, बेरमो, बोकारो, चंदनकयारी, सिंदरी, निरसा, धनबाद, झरिया, टुंडी, बाघमारा, सिल्ली और खिजरी में इस दिन वोट डाले जाएंगे.

करहल से केदारनाथ, उपचुनाव में कब-कब पड़ेंगे वोट, कब आएंगे नतीजे, जानिए सबकुछ

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
किस उम्मीद में महाराष्ट्र गए हैं अखिलेश यादव, महाविकास अघाड़ी सपा को देगी कितनी सीटें
Data Analysis : AJSU-JVM का वो 'खेला'... जिसने BJP को झारखंड में किया रणनीति बदलने को मजबूर
MVA में दरार की आहट? कांग्रेस नेताओं से क्यों खफा उद्धव 'सेना'; कहां फंस गया सीटों का बंटवारा
Next Article
MVA में दरार की आहट? कांग्रेस नेताओं से क्यों खफा उद्धव 'सेना'; कहां फंस गया सीटों का बंटवारा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com