केरल में 15 साल बाद हुआ यहूदी विवाह, इस्राइल से पहुंचे रब्बी ने कराई शादी

अमेरिका(America) में एक डेटा वैज्ञानिक और पूर्व अपराध शाखा के एसपी बेनोय मलखाई की बेटी राहेल मलाखाई ने एक अमेरिकी नागरिक (American citizen) और नासा के इंजीनियर रिचर्ड ज़ाचरी रोवे से शादी की है.

केरल में 15 साल बाद हुआ यहूदी विवाह, इस्राइल से पहुंचे रब्बी ने कराई शादी

केरल में 15 साल बाद यहूदी विवाह संपन्न हुआ है.

कोच्चि:

अमेरिका (America) में एक डेटा वैज्ञानिक और पूर्व अपराध शाखा (Crime Branch)एसपी बेनोय मलखाई की बेटी राहेल मलाखाई ने एक अमेरिकी नागरिक (American citizen) और नासा के इंजीनियर रिचर्ड ज़ाचरी रोवे से शादी की. इस शादी में केरल के यहूदी समुदाय ने 15 साल के अंतराल के बाद एक पारंपरिक शादी का जश्न मनाया. रविवार को यहां एक निजी रिसॉर्ट में समारोह आयोजित हुआ. इसमें परिवार, दोस्तों और समुदाय के अन्य सदस्यों ने भाग लिया. एक रब्बी ने इसका संचालन किया जो इस्राइल से पहुंचे थे. इसराइल के रब्बी, एरियल टायसन ने शादी को संपन्न किया.

शादी समारोह एक छत्र (जो घर का प्रतीक है) के तहत हुआ जिसे हुप्पा कहा जाता है. पारिवारिक सूत्रों ने बताया कि केरल में यह पहली शादी थी जो सिनेगॉग के बाहर हुई. केरल में इस तरह की शादियों की दुर्लभ प्रकृति के कारण इस कार्यक्रम का महत्व बढ़ गया. राज्य में होने वाली आखिरी यहूदी शादी 2008 में थेक्कुमभगम सिनेगॉग, मट्टनचेरी में लगभग दो दशकों के अंतराल के बाद हुई थी.

चूंकि सभास्थल के अंदर प्रतिभागियों की संख्या सीमित थी, इसलिए परिवारों ने निजी रिसॉर्ट में समारोह आयोजित करने का फैसला किया ताकि परिवार के अन्य सदस्यों को भी अनुष्ठानों में शामिल देने की अनुमति मिल सके. कुछ इतिहासकारों के अनुसार, केरल पहुंचने वाले पहले यहूदी व्यापारी थे और वे राजा सोलोमन के समय में आए थे, यानी 2,000 साल से भी पहले.
 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यह भी पढ़ें :