विज्ञापन

क्या J&K विधानसभा चुनाव में PDP के साथ गठबंधन करेंगे? सुनिए फारूक अब्दुल्ला का जवाब

PDP के साथ गठबंधन को लेकर फारूक अब्दुल्ला कहते हैं, "पहले चुनाव को देखेंगे, इन चीजों पर गौर करेंगे. हमने किसी के लिए कोई दरवाजा बंद नहीं किया है."

क्या J&K विधानसभा चुनाव में PDP के साथ गठबंधन करेंगे? सुनिए फारूक अब्दुल्ला का जवाब
फारूक अब्दुल्ला श्रीनगर में राहुल गांधी के भारत जोड़ो यात्रा में भी शामिल हुए थे.
नई दिल्ली:

जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव (Jammu Kashmir Assembly Elections 2024) को लेकर राजनीतिक पार्टियां अपनी ताकत मजबूत करने में जुट गई हैं. गुरुवार को कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस (National Conference) ने साथ मिलकर चुनाव लड़ने का ऐलान किया. राहुल गांधी (Rahul Gandhi) से मुलाकात के बाद नेशनल कॉन्फ्रेंस के मुखिया फारूक अब्दुल्ला ने कहा कि हम मिलकर लड़ेंगे. सीटों का बंटवारा बाद में तय किया जाएगा. क्या PDP के साथ भी गठबंधन के आसार हैं? इस सवाल के जवाब में फारूक अब्दुल्ला (Farooq Abdullah ) ने कहा, "किसी के लिए कोई दरवाजा बंद नहीं है."

महबूबा मुफ्ती की पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (PDP) के साथ गठबंधन को लेकर फारूक अब्दुल्ला कहते हैं, "पहले चुनाव को देखेंगे, इन चीजों पर गौर करेंगे.बाकी चीजें बाद में होगी. हमने किसी के लिए कोई दरवाजा बंद नहीं किया है."

हमारा साझा कार्यक्रम चुनाव लड़ना- फारूक अब्दुल्ला
कांग्रेस के साथ गठबंधन के बाद न्यूनतम साझा कार्यक्रम पर NC चीफ ने कहा, "...हमारा साझा कार्यक्रम चुनाव लड़ना है. देश में मौजूद विभाजनकारी ताकतों को हराना है. बाकी चीजें बाद में देखेंगे."

जम्मू-कश्मीर में कांग्रेस और NC मिलकर लड़ेगी चुनाव, फारूक अब्दुल्ला बोले- बाद में तय होगा सीट शेयरिंग फॉर्मूला

जम्मू-कश्मीर को वापस राज्य का दर्जा दिलाना सबसे जरूरी- राहुल गांधी
इससे पहले कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने श्रीनगर में पार्टी कार्यकर्ताओं से कहा कि जम्मू-कश्मीर का प्रतिनिधित्व करना और इसे वापस राज्य का दर्जा दिलाना सबसे जरूरी है. यहां से मेरा खून का रिश्ता है. ऐसे में उम्मीद है कि चुनाव में लोग हमारा साथ जरूर देंगे.

जम्मू-कश्मीर में कब होंगे चुनाव
चुनाव आयोग ने 16 अगस्त को जम्मू-कश्मीर और हरियाणा में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान किया. जम्मू-कश्मीर में 10 साल बाद विधानसभा चुनाव होंगे. अनुच्छेद 370 हटने के बाद ये पहला विधानसभा चुनाव होगा. यहां की 90 विधानसभा सीटों पर 3 फेज में 18 सितंबर, 25 सितंबर और 1 अक्टूबर को वोट डाले जाएंगे. जबकि हरियाणा की 90 सीटों पर 1 अक्टूबर को वोटिंग होगी. दोनों राज्यों के नतीजे 4 अक्टूबर को आएंगे. 

"कोई एहसान नहीं किया" : महबूबा मुफ्ती की बेटी इल्तिजा ने किसके बारे में कहा ऐसा?


जम्मू-कश्मीर से कब हटा आर्टिकल 370?
केंद्र सरकार ने 5 अगस्त 2019 को आर्टिकल 370 हटाया था. इसके बाद से यहां LG मनोज सिन्हा प्रशासक हैं. सुप्रीम कोर्ट ने 30 सितंबर 2024 तक जम्मू कश्मीर में चुनाव कराने का आदेश दिया था. चुनाव के बाद नई सरकार का कार्यकाल 6 साल की जगह 5 साल का होगा. 

2014 में हुए विधानसभा चुनाव में किसको मिली कितनी सीटें?
जम्मू-कश्मीर में आखिरी बार 2014 को विधानसभा के चुनाव हुए थे. तब 87 सीटें थीं. बहुमत का आंकड़ा 44 था. चुनाव में महबूबा मुफ्ती की पार्टी PDP ने 28 सीटें हासिल की थीं. उसका वोट शेयर 22.67% था. BJP ने 25 सीटें जीतीं. वोट शेयर 22.98% रहा. नेशनल कॉन्फ्रेंस को 15 सीटें मिली. कांग्रेस के खाते में 12 सीटें आई थीं. पीपुल्स कॉन्फ्रेंस को 2 सीटें मिली. CPI(M) और पीपुल्स डेमोक्रेटिक फ्रंट ने 1-1 सीटें जीती. जबकि 3 सीट निर्दलीय के हिस्से गई थी.

जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस का क्या प्लान? पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने बताया

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
बंगाल की जनता से माफी मांगती हूं, CM की कुर्सी भी छोड़ने को तैयार... ममता बनर्जी ने ऐसा क्यों कहा?
क्या J&K विधानसभा चुनाव में PDP के साथ गठबंधन करेंगे? सुनिए फारूक अब्दुल्ला का जवाब
रेल दुर्घटना की साजिश? कानपुर में ट्रैक पर रखे सिलेंडर से टकराई ट्रेन, संदिग्‍ध वस्‍तुएं बरामद
Next Article
रेल दुर्घटना की साजिश? कानपुर में ट्रैक पर रखे सिलेंडर से टकराई ट्रेन, संदिग्‍ध वस्‍तुएं बरामद
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com