"कोर्ट में ले जाया जा सकता है": एक्ट्रेस रश्मिका मंदाना का डीपफेक वीडियो वायरल होने पर IT मंत्री की चेतावनी

आईटी मंत्री (IT Minister Rajiv Chandrashekhar On Rashmika Mandanna) ने कहा कि अप्रैल, 2023 में अधिसूचित आईटी नियमों के तहत, प्लेटफॉर्म्स के लिए यह सुनिश्चित करना कानूनी जिम्मेदारी है कि किसी भी यूजर द्वारा कोई गलत सूचना पोस्ट न की जाए. किसी भी यूजर या सरकार द्वारा रिपोर्ट किए जाने पर उसे हटा दिया जाए.

रश्मिका मंदाना के डीपफेक वीडियो पर केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर

नई दिल्ली:

एक्ट्रेस रश्मिका मंदाना का एक डीपफेक वीडियो (Actress Rashmika Mandanna Deepfake Video)  सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है, इस वायरल वीडियो पर केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स को गलत जानकारी से लड़ने के लिए उनके कानूनी राइट्स याद दिलाए. सोशल मीडिया पर जो वीडियो वायरल हो रहा है, उसमें एक्ट्रेस रश्मिका नहीं बल्कि मूल रूप से ब्रिटिश-भारतीय जारा पटेल नाम की महिला है, लेकिन डीपफेक में उसका चेहरा रश्मिका के चेहरे से बदल दिया गया है.

ये भी पढ़ें-सुप्रीम कोर्ट से PFI को राहत नहीं, केंद्र सरकार के बैन के खिलाफ हाईकोर्ट जाने को कहा

आईटी मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने ट्विटर पर आईटी नियमों के तहत सोशल मीडिया प्लेटफार्म्स के लिए कानूनी दायित्वों के बारे में बताया. उन्होंने लिखा, "प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी की सरकार इंटरनेट का उपयोग करने वाले सभी डिजिटल नागरिकों की सुरक्षा और विश्वास सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है."

'सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स को डीपफेक से निपटने की जरूरत'

उन्होंने कहा कि अप्रैल, 2023 में अधिसूचित आईटी नियमों के तहत, प्लेटफॉर्म्स के लिए यह सुनिश्चित करना कानूनी जिम्मेदारी है कि किसी भी यूजर द्वारा कोई गलत सूचना पोस्ट न की जाए. किसी भी यूजर या सरकार द्वारा रिपोर्ट किए जाने पर उसे हटा दिया जाए. आईटी मंत्री ने कहा कि अगर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स अगर इस नियम का पालन नहीं करते हैं तो उनको भारतीय दंड संहिता के प्रावधानों के तहत कोर्ट ले जाया जा सकता है. केंद्रीय मंत्री ने कहा, "डीप फेक गलत सूचना का नया और उससे भी ज्यादा खतरनाक और हानिकारक रूप है, प्लेटफार्म्स को इससे निपटने की जरूरत है."

क्या है डीपफेक?

बता दें कि डीपफेक में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का इस्तेमाल करके किसी भी व्यक्ति मकी तस्वीर या वीडियो में बदलाव किया जा सकता है. इन दिनों डीपफेक गलत सूचना का एक प्रमुख स्रोत बन गया है. ये अक्सर फर्जी वायरल पोस्ट से जुड़े होते हैं.

रश्मिका मंदाना के चेहरे के पीछे कौन?

फिलहाल एक्ट्रेस रश्मिका मंदाना के चेहरे वाला जो बोल्ड वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है, वह जारा पटेल का है. जारा के इंस्टाग्राम पर 4 लाख से ज्यादा फॉलोअर्स हैं. जारा ने यह वीडियो पिछले महीने शेयर किया था, जिसमें वह काले रंग के कपड़ों में लिफ्ट में एंट्री करते दिखाई दे रही हैं. उनका चेहरा एकदम रश्मिका के चेहरे जैसा दिखने लगता है. एक्टर अमिताभ बच्चन के भी इस वीडियो को देखने के बाद कानूनी एक्शन की जरूरत की बात कही. वहीं एक्ट्रेस रश्मिका मंदाना ने अभी तक डीपफेक पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है.

ये भी पढ़ें-"राज्यपालों को अंतरात्मा की तलाश...": विधेयकों को मंजूरी देने में राज्यपाल की देरी पर सुप्रीम कोर्ट

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Rashmika Mandanna ने अपने वायरल डीपफेक वीडियो पर दिया है ये बड़ा बयान, IT मंत्री ने भी दी चेतावनी