विज्ञापन
3 months ago
नई दिल्ली:

International Yoga Day 2024: भारत समेत पूरी दुनिया में शुक्रवार, 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है. योग दिवस सन 2015 में शुरू हुआ था. यह 10वां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस है. इस मौके पर पीएम मोदी (PM Narendra Modi) ने श्रीनगर के शेर-ए-कश्मीर इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित किया. पीएम मोदी ने यहां योग प्रेमियों के साथ योग भी किया. इसके अलावा भारत के विभिन्न शहरों, कस्बों के साथ-साथ दुनिया के अनेक देशों में इस अवसर पर लोग योगाभ्यास कर रहे हैं.

नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री बनते ही योग को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाने की पहल की थी. उन्होंने सितंबर 2014 में संयुक्त राष्ट्र में 'योग दिवस' मनाने का प्रस्ताव रखा था. इस प्रस्ताव का 177 देशों ने समर्थन किया और 11 दिसंबर 2014 को यूएन ने यह प्रस्ताव स्वीकार कर लिया. इसके बाद से हर साल 21 जून को 'अंतरराष्ट्रीय योग दिवस' मनाने का फैसला लिया गया. सन 2015 से दुनिया भर में 'अंतरराष्ट्रीय योग दिवस' मनाया जाने लगा.

इस साल योग दिवस की थीम 'योग फॉर सेल्फ एंड सोसायटी' है. इस वर्ष का आयोजन 'युवा मन और तन पर योग के गहरे प्रभाव' पर भी केंद्रित है. इस समारोह का उद्देश्य योगाभ्यास में हजारों लोगों को एकजुट करना, वैश्विक स्तर पर स्वास्थ्य और सेहत को बढ़ावा देना है. पीएम मोदी ने इससे पहले दिल्ली में कर्तव्य पथ, चंडीगढ़, देहरादून, रांची, लखनऊ, मैसूर सहित न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में 'अंतरराष्ट्रीय योग दिवस समारोह' में भाग लिया था.

पीएम मोदी श्रीनगर में किया योग

श्रीनगर, जम्मू-कश्मीर: अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लोगों संग योग कर रहे हैं. इससे पहले पीएम कार्यक्रम में पीएम मोदी का संबोधन हुआ. जिसमें पीएम मोदी ने योग के महत्व के बारे बताया.

योग पर दुनियाभर में रिसर्च : पीएम मोदी

पीएम मोदी ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर श्रीनगर में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित किया. इस मौके पर पीएम मोदी ने अपने  भाषण में कहा कि अब दुनिया में योग पर रिसर्च हो रही है.  

श्रीनगर, जम्मू-कश्मीर: अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "आज कश्मीर की धरती से मैं दुनिया भर के सभी लोगों को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की बधाई देता हूं. 10 साल पहले मैंने संयुक्त राष्ट्र में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाने का प्रस्ताव रखा था भारत के प्रस्ताव को 177 देशों ने समर्थन दिया था, जो अपने आप में एक रिकॉर्ड है. 2015 में दिल्ली के कर्तव्यपथ पर 35,000 लोगों ने एक साथ योग किया…"

योग विद्या नहीं है बल्कि विज्ञान भी : योग दिवस पर पीएम मोदी

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में श्रीनगर में पीएम मोदी ने कहा कि योग अब महज एक विद्या नहीं है बल्कि विज्ञान भी है. आज की जीवनशैली में योग का महत्व बढ़ा है.

सऊदी में अब योग शिक्षा का हिस्सा बना : श्रीनगर में पीएम मोदी

पीएम मोदी ने श्रीनगर में आयोजित योग कार्यक्रम में कहा कि सऊदी अरब ने भी अपने पाठ्यक्रम में योग को शामिल किया है. सऊदी में अब योग शिक्षा का हिस्सा बन चुका है.

योग लोगों की दिनचर्या बना : पीएम मोदी

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर श्रीनगर में आयोजित कार्यक्रम में पीएम मोदी ने कहा कि योग लोगों की दिनचर्या बना है. साथ ही पीएम मोदी ने कहा कि दुनियाभर में योग करने वालों की संख्या बढ़ रही है.

पीएम मोदी ने योग दिवस की बधाई दी

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर पीएम मोदी ने जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर से देशवासियों को योग दिवस की बधाई दी.

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर पीएम मोदी का संबोधन

पीएम मोदी दसवें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम को संबोधित कर रहे हैं. इस कार्यक्रम में श्रीनगर में पीएम मोदी के साथ 7000 लोग जुड़े हैं.

जैकी श्रॉफ अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर किया योगाभ्यास

अभिनेता जैकी श्रॉफ ने दसवें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर मुंबई में आयोजित योग कार्यक्रम में योगाभ्यास किया.

थोड़ी देर में योग दिवस पर पीएम मोदी का संबोधन

आज दुनियाभर में दसवां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है. इस मौके पर थोड़ी ही देर में जम्मू-कश्मीर से पीएम मोदी का संबोधन होगा.

पैंगोंग त्सो में ITBP के जवानों ने योग किया

दसवें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर लेह के पैंगोंग त्सो में ITBP के जवानों ने योग किया.

बारिश के कारण कश्मीर में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के कार्यक्रम बाधित

कश्मीर में शुक्रवार तड़के हुई बारिश के कारण अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर आयोजित कई कार्यक्रम बाधित हो गए.  शेर-ए-कश्मीर अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन केंद्र (एसकेआईसीसी) में यह समारोह सुबह साढ़े छह बजे शुरू होना था.

"योग शारीरिक और मानसिक रूप से एक करता है" : अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर यूपी सीएम

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि योग हमें शारीरिक और मानसिक रूप से एक करता है.

केंद्रीय मंत्री प्रल्हाद जोशी और बीएल वर्मा ने योगा किया

अंतर्राष्टीय योग दिवस पर केंद्रीय मंत्री प्रल्हाद जोशी और बीएल वर्मा ने योगा किया

भारतीय जवानों ने लेह में किया योग

दसवें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर भारतीय जवानों ने लेह में पेगांग शो झील के किनारे योग किया.

सिक्किम में भारतीय जवानों ने -4 से -5 तापमान के बीच योग किया

सिक्किम में भारत-चीन बॉर्डर पर भारतीय जवानों ने 15000 फीट की ऊंचाई पर -4 से -5 तापमान के बीच योग किया. 

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने किया योग

दिल्ली के केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2024 पर योग किया.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने किया योग

दिल्ली में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने 10वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर योग किया.

आईएनएस विक्रमादित्य पर जवानों ने किया योग

दसवें अंतर्राष्ट्रीय दिवस के मौके पर आईएनएस विक्रमादित्य पर नेवी के अफसरों और जवानों ने किया योग.

सेना के जवानों ने बर्फीली ऊंचाइयों पर योग किया.

10वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2024 पर भारतीय सेना के जवानों ने उत्तरी सीमा पर बर्फीली ऊंचाइयों पर योग किया. 

श्रीनगर के शेर-ए-कश्मीर इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर (SKICC) में आयोजित कार्यक्रम में भाग लेंगे और योग प्रेमियों के साथ योग करेंगे. 

योग गुरु रामदेव ने हरिद्वार में योग किया

10वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर योग गुरु रामदेव ने आचार्य बालकृष्ण के साथ उत्तराखंड के हरिद्वार में योग किया. इस दौरान रामदेव के साथ में सैकड़ों लोगों ने योग किया.  

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किया योग

लखनऊ (यूपी): यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ  और राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने 10वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर योग किया. 

केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू ने किया योग

दिल्ली: केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2024 के अवसर पर योग किया.

योग दिवस की शुरुआत भारत ने की

योग दिवस की शुरुआत भारत ने ही की थी. नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री बनते ही योग को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाने की पहल की. पीएम मोदी ने सितंबर 2014 को संयुक्त राष्ट्र में 'योग दिवस' मनाने का प्रस्ताव रखा था. इस प्रस्ताव को कई देशों ने अपना समर्थन दिया और बाद में 11 दिसंबर 2014 को यूएन ने प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया, इसके बाद से हर साल 21 जून को 'अंतरराष्ट्रीय योग दिवस' मनाने का निर्णय लिया गया.

योग दिवस की थीम 'योग फॉर सेल्फ एंड सोसायटी'

इस साल योग दिवस की थीम 'योग फॉर सेल्फ एंड सोसायटी' है. इस वर्ष का आयोजन 'युवा मन और तन पर योग के गहरे प्रभाव' पर भी केंद्रित है. 

योग कार्यक्रम में क्या बोले यूपी सीएम

लखनऊ में यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा, "आज मैं आप सभी को 10वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की बधाई देता हूं...ये अवसर हमें देश के पीएम मोदी ने दिया है जिनके प्रयास से और विजन का परिणाम है कि आज दुनिया के करीब पौने दो सौ देश अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के साथ जोड़कर भारत इस विरासत के साथ अपने आपको जोड़कर भारत की संस्कृति को, भारत की परंपरा को गौरवान्वित करने का प्रयास करेंगे...यह अपने पूर्वजों और विरासत के प्रति इससे बड़ा सम्मान दूसरा और कोई नहीं हो सकता.

10वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम में यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ ने लिया हिस्सा

लखनऊ (यूपी): यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ  और राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने 10वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम में हिस्सा लिया.

जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर के कुछ हिस्सों में बारिश हुई

अंतर्राष्ट्री योग दिवस के मौके पर जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर के कुछ हिस्सों में बारिश हुई. बारिश ने घाटी का मौसम और सुहावना बना दिया है.

श्रीनगर में सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त

पीएम मोदी श्रीनगर में डल झील के किनारे 7000 लोगों संग योग करेंगे. अतंर्राष्ट्रीय दिवस के खास कार्यक्रम को लेकर घाटी में सुरक्षा बेहद कड़ी की गई है.

10वां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस आज

आज दुनियाभर में दसवां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है. योग दिवस पर भारत के साथ-साथ विश्वभर के तमाम देशों के लोग एक साथ मिलकर योग करते हैं.

तेल अवीव में सैकड़ों लोगों ने किए योगासन

इजरायल के तेल अवीव में पेरेस सेंटर फॉर पीस एंड इनोवेशन में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस समारोह में भाग लेने के लिए इजरायल के तीन सौ से अधिक लोगों ने योग मैट बिछाकर योगासन किए. अंतरराष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम में प्रथम महिला मिशल हर्ज़ोग मुख्य अतिथि थीं. देश भर में कई कार्यक्रम आयोजित किए गए. इस कार्यक्रम का आयोजन इज़रायल में भारतीय दूतावास द्वारा तेल अवीव-याफो नगर पालिका और इज़रायल के संस्कृति और खेल मंत्रालय के सहयोग से किया गया.

संस्कृति मंत्रालय दिल्ली के पुराना किला में मनाएगा योग दिवस

संस्कृति मंत्रालय दिल्ली के ऐतिहासिक पुराना किला स्थल पर अंतराराष्ट्रीय योग दिवस मनाएगा. एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि केंद्रीय संस्कृति एवं पर्यटन मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर कुतुब मीनार स्थित 'सन डायल लॉन' में आयोजित समारोह का नेतृत्व करेंगे. शेखावत ने हाल ही में दोनों मंत्रालयों का कार्यभार संभाला है.

बाबा रामदेव के नेतृत्व में हरिद्वार में योग अभ्यास

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर योग गुरु रामदेव ने आचार्य बालकृष्ण के साथ उत्तराखंड के हरिद्वार में योग अभ्यास शुरू कर दिया है. इस कार्यक्रम में बच्चों सहित कई अन्य लोग योग अभ्यास कर रहे हैं.

पीएम मोदी डल झील के किनारे करेंगे योग

आज भारत के साथ ही दुनिया भर में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाएगा. इस अवसर पर पीएम मोदी जम्मू कश्मीर से देश और दुनिया को अपना संदेश देंगे. पीएम मोदी डल झील के किनारे योग करेंगे. इसी बीच योग गुरु बाबा रामदेव ने कहा है कि निरोगी जीवन के लिए योग जरूरी है.

न्यूयॉर्क में 10 हजार लोग करेंगे योग अभ्यास

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर न्यूयॉर्क में भारत के महावाणिज्यदूत बिनया प्रधान ने कहा, "आज हम टाइम्स स्क्वायर पर अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मना रहे हैं. हमारे साथ कई देशों से योग में भाग लेने वाले आए हैं और यह पूरे दिन चलने वाला है. आज हम लगभग 8,000 से 10,000 लोगों के योग अभ्यास में शामिल होने की उम्मीद कर रहे हैं. मुझे वास्तव में खुशी है कि इस साल योग दिवस की थीम 'स्वयं और समाज के लिए योग' है. मुझे यकीन है कि यह आज यहां और अमेरिका के अन्य विभिन्न हिस्सों में भाग लेने वाले सभी लोगों को प्रेरित करेगा."

Track Latest News Live on NDTV.com and get news updates from India and around the world

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
MUDA जमीन घोटाला: थम नहीं रहीं सिद्धारमैया की मुश्किलें, पहले FIR के आदेश, अब CBI जांच की मांग
International Yoga Day 2024 Updates: 'योग एक विद्या नहीं विज्ञान भी': अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर श्रीनगर में पीएम मोदी
Jammu Kashmir Election: जम्मू कश्मीर में दूसरे चरण का मतदान आज, कई इलाके अलगाववाद प्रभावित
Next Article
Jammu Kashmir Election: जम्मू कश्मीर में दूसरे चरण का मतदान आज, कई इलाके अलगाववाद प्रभावित
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com