चीन ने कंबोडिया और जिबूती में बनाया सैन्‍य अड्डा, भारत ने की ये तैयारी

एनडीटीवी को मिली सैटेलाइट इमेज में कई नई इमारतें, एक बड़ा घाट और बेस की परिधि के चारों ओर बाड़ लगाई गई है. ब्रिटेन स्थित थिंक टैंक चैथम हाउस की पिछले हफ्ते प्रकाशित एक रिपोर्ट में बेस का जिक्र इस प्रकार किया गया था, "थाईलैंड की खाड़ी पर सिहानोकविले के पास कंबोडियाई नौसैनिक अड्डे में एक नाटकीय परिवर्तन हो रहा है."

चीन ने कंबोडिया और जिबूती में बनाया सैन्‍य अड्डा, भारत ने की ये तैयारी

चीनी खतरे का ऐसे सामने करेगा भारत

नई दिल्‍ली:

चीन की बढ़ती समुद्री ताकत क्षेत्रीय सुरक्षा के लिए चिंता का कारण है. दक्षिण चीन सागर पर बीजिंग का दावा, क्षेत्र में कृत्रिम द्वीपों का निर्माण और जिबूती में एक सैन्य अड्डे की स्थापना, ये सभी उसके प्रभाव क्षेत्र को बढ़ाने की इच्छा के प्रमाण हैं. पिछले साल, NDTV द्वारा प्राप्त उपग्रह चित्रों से पता चला था कि जिबूती में चीन का नौसैनिक अड्डा पूरी तरह से चालू था. यह बेस, जो अफ्रीका के नजदीक स्थित है, हिंद महासागर क्षेत्र में तैनात चीनी युद्धपोतों की मदद करने में सक्षम है. इसे एक महत्वपूर्ण कदम माना जाता है, क्योंकि यह पहली बार है जब चीन ने पूरी तरह से सक्रिय सैन्य अड्डा अन्‍य देश में स्थापित किया.

कंबोडिया में बेस मलक्का जलडमरूमध्य से ज्यादा दूर नहीं है. मलक्का जलडमरूमध्य एक महत्वपूर्ण चौकी है, जो हिंद महासागर और दक्षिण चीन सागर को जोड़ती है. यह दुनिया की सबसे व्‍यस्‍त शिपिंग लेन में से एक है. हर साल अनुमानित 25% वैश्विक व्यापार यहीं से होता है. 

k15lci6o

एनडीटीवी को मिली सैटेलाइट इमेज में कई नई इमारतें, एक बड़ा घाट और बेस की परिधि के चारों ओर बाड़ लगाई गई है. ब्रिटेन स्थित थिंक टैंक चैथम हाउस की पिछले हफ्ते प्रकाशित एक रिपोर्ट में बेस का जिक्र इस प्रकार किया गया था, "थाईलैंड की खाड़ी पर सिहानोकविले के पास कंबोडियाई नौसैनिक अड्डे में एक नाटकीय परिवर्तन हो रहा है."

रिपोर्ट में कहा गया है, "चीन द्वारा फंडेड यह परियोजना बीजिंग की सैन्य पहुंच को दक्षिण पूर्व एशिया के विवादित जल क्षेत्रों तक बढ़ाएगी."

js45bmag

चीनी खतरे का ऐसे सामने करेगा भारत
350 से अधिक युद्धपोतों के साथ, चीनी नौसेना दुनिया की सबसे बड़ी नौसेना है. अगले तीन वर्षों में यह संख्या 460 तक जाने की संभावना है. इसके अलावा, कम से कम 85 गश्ती जहाज हैं, जिनमें से कई जहाज-रोधी क्रूज मिसाइलों से लैस हैं.

भारत इस समुद्री चुनौती का मुकाबला अपने भूगोल और रणनीतिक रूप से स्थित अंडमान और निकोबार द्वीप समूह से करता है. भारत न केवल युद्धपोतों के माध्यम से, बल्कि समुद्री टोही विमानों के जरिये भी हिंद महासागर के पानी की निगरानी करने के लिए अच्छी स्थिति में है. 

पिछले साल भारत की आपत्तियों के बावजूद एक चीनी निगरानी जहाज श्रीलंका के हंबनटोटा बंदरगाह पर रुका था. यह 'युआन वांग 5 जहाज' सेंसर से लैस है और माना जाता है कि इसमें भारत की बैलिस्टिक मिसाइलों के लॉन्‍च को ट्रैक करने की क्षमता है, जब उन्हें अब्दुल कलाम द्वीप से उपयोगकर्ता या विकास परीक्षणों के लिए लॉन्च किया जाता है, जो ओडिशा के तट पर स्थित है. युआन वांग-5 चला गया, लेकिन एक सहयोगी जहाज, युआन वांग 6 वर्तमान में दक्षिण हिंद महासागर में यात्रा कर रहा है.

पूर्व नौसेना प्रमुख एडमिरल अरुण प्रकाश ने एनडीटीवी को बताया, "कंबोडिया एक तटस्थ देश हुआ करता था और उसने चीन के बहुत करीब न जाने का फैसला किया था, लेकिन ऐसा लगता है कि आर्थिक या वित्तीय मजबूरियों ने उन्हें चीन की गोद में धकेल दिया है. चीनी इस बंदरगाह को बनाने में उनकी मदद कर रहे हैं, ताकि पीएलए जरूरत पड़ने पर इसका इस्तेमाल कर सके. मुझे लगता है कि चिंता का कोई बड़ा कारण नहीं है, लेकिन निश्चित रूप से हमारे लिए चिंतन का कारण है, क्योंकि बहुत लंबे समय से हम सूक्ष्म मुद्दों पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं. पूर्वी लद्दाख और एलएसी पर, लेकिन समुद्री क्षेत्र में 'बड़ा खेल' खेला जाने वाला है."

उन्‍होंने कहा, "2019 की बात करें तो, चीन ने कहा था कि वह अपनी विदेशी उपस्थिति बढ़ाएगा, दुनिया के सबसे बड़े निर्माताओं में से एक होने के नाते, इसका अधिकांश व्यापार और निर्माण समुद्र पर निर्भर करता है."

बढ़ते चीनी समुद्री खतरे से निपटने के लिए, भारत ने अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस और जापान सहित दुनिया की कुछ सबसे शक्तिशाली नौसेनाओं के साथ गहरे संबंध भी बनाए हैं.

दक्षिण चीन सागर और पूर्वी चीन समुद्री क्षेत्र में बीजिंग की बढ़ती सैन्य ताकत पर गहराती वैश्विक चिंताओं के बीच, भारत मालाबार अभ्यास जैसे नौसैनिक अभ्यासों में भी नियमित रूप से भाग लेता है, जो भारत, जापान, अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया की नौसेनाओं के बीच होता है.

भारत का पड़ोसियों के साथ रणनीतिक गठजोड़
बताया जाता है कि पश्चिमी हिंद महासागर के पार, भारत इस क्षेत्र में अपनी उपस्थिति बढ़ाने के लिए मॉरीशस के अगालेगा द्वीप पर सैन्य बुनियादी ढांचे का निर्माण कर रहा है. एनडीटीवी द्वारा एक्सेस की गई सैटेलाइट तस्वीरें एक बड़ी हवाई पट्टी और बंदरगाह सुविधाओं को दिखाती हैं, जिससे कई लोगों का मानना ​​है कि यह द्वीप भविष्य में एक प्रमुख भारतीय नौसैनिक अड्डा साबित हो सकता है, जो भारतीय नौसेना के लंबी दूरी के पी-8 समुद्री निगरानी विमान को मदद कर सकता है.

n7f1tfp8

हिंद महासागर में पड़ोसियों के साथ रणनीतिक गठजोड़ बनाना नई दिल्ली के लिए जरूरी है, जब चीन, भारत के दरवाजे पर बिल्कुल वैसा ही कर रहा है. जुलाई में, दक्षिण चीन सागर में चीन के बढ़ते आक्रामक व्यवहार पर आम चिंताओं के बीच भारत ने वियतनाम को अपना इन-सर्विस मिसाइल कार्वेट आईएनएस कृपाण उपहार में दिया था.

n7289ka

सरकार ने कहा, "भारतीय नौसेना से वियतनाम पीपुल्स नेवी को आईएनएस कृपाण का स्थानांतरण हिंद महासागर क्षेत्र में 'पसंदीदा सुरक्षा भागीदार' होने की भारतीय नौसेना की स्थिति का प्रतीक है और निश्चित रूप से दोनों नौसेनाओं के बीच मौजूदा द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ाने के लिए एक उत्प्रेरक होगा."

2020 में, भारत ने भारत के SAGAR (क्षेत्र में सभी के लिए सुरक्षा और विकास) के दृष्टिकोण और पड़ोसी देशों में क्षमता निर्माण और आत्मनिर्भरता के प्रति अपनी प्रतिबद्धता के अनुरूप एक कदम उठाते हुए, म्यांमार नौसेना को INS सिंधुवीर सौंप दिया. 2022 में, भारत ने फिलीपींस को सुपरसोनिक क्रूज़ मिसाइलों की तीन बैटरियों की आपूर्ति के लिए 375 मिलियन डॉलर के समझौते पर हस्ताक्षर किए. मिसाइलें, जिनकी मारक क्षमता 400 किलोमीटर है और जिनकी गति मैक 2.8 है, अधिकांश जहाज-जनित रक्षा प्रणालियों को भेद सकती हैं और अपने लक्ष्यों पर बड़ी सटीकता से हमला कर सकती हैं.

ये सौदे दक्षिण चीन सागर में चीनी खतरे के लिए सीधी चुनौती पेश करते हैं. हालांकि, यह स्पष्ट है कि सुदूर पूर्व को यूरोप से जोड़ने वाले एक प्रमुख मार्ग पर नियंत्रण पाने के लिए हिमालय के पड़ोसी हिंद महासागर में समुद्री प्रभुत्व के लिए प्रतिस्पर्धा में फंसे हुए हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इसे भी पढ़ें :-