ट्रेन के आखिरी डिब्बे के पीछे क्यों लिखा रहता है 'X'निशान, रेलवे ने बताया क्यों है ये जरूरी?

ट्रेन के डिब्बे पर लिखा जाने वाला ये बड़े-से X का निशान सिर्फ ट्रेन के आखिरी डिब्बे पर ही बनाया जाता है. ट्रेन के आखिरी डिब्बे पर बना हुआ ये बड़ा-सा X आम लोगों के लिए नहीं, बल्कि रेल अधिकारी और कर्मचारियों के लिए बनाया जाता है.

ट्रेन के आखिरी डिब्बे के पीछे क्यों लिखा रहता है 'X'निशान, रेलवे ने बताया क्यों है ये जरूरी?

प्रतीकात्मक फोटो.

नई दिल्ली:

भारतीय रेल की जिम्मेदारी सिर्फ यात्रियों को उनकी मंजिल तक पहुंचाना ही नहीं, बल्कि यात्रा के दौरान यात्रियों की सुरक्षा भी रेलवे की जिम्मेदारी है. भारतीय रेल अपने यात्रियों और रेल संपत्ति की सुरक्षा के लिए कई तरह के सिग्नल या चिह्नों का इस्तेमाल करती है. अब आप ट्रेन में सफर करते हैं या न करते हों, लेकिन आपने ट्रेन के पीछे ये बड़ा-सा X लिखा हुआ जरूर देखा होगा. लेकिन क्या आप जानते हैं ट्रेन के पीछे ये X क्यों लिखा जाता है और ये इतना जरूरी क्यों है?

रेलवे ने किया ये ट्वीट
रेल मंत्रालय के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट के एक पोस्ट के अनुसार, पीले रंग का "X" चिन्ह दर्शाता है कि ट्रेन बिना किसी कोच को पीछे छोड़े निकल गई है. पोस्ट के साथ कैप्शन में लिखा है, "क्या आप जानते हैं? ट्रेन के आखिरी डिब्बे पर 'X' अक्षर बताता है कि ट्रेन बिना किसी कोच को छोड़े गुजर गई है."

ट्रेन के आखिरी डिब्बे पर ही बनाया जाता है X का निशान
ट्रेन के डिब्बे पर लिखा जाने वाला ये बड़े-से X का निशान सिर्फ ट्रेन के आखिरी डिब्बे पर ही बनाया जाता है. ट्रेन के आखिरी डिब्बे पर बना हुआ ये बड़ा-सा X आम लोगों के लिए नहीं, बल्कि रेल अधिकारी और कर्मचारियों के लिए बनाया जाता है. ट्रेन के पीछे बना हुआ X का ये निशान इस बात का संकेत देता है कि वो ट्रेन का आखिरी डिब्बा है. 

ये निशान इतना जरूरी क्यों है?
जब भी कोई ट्रेन किसी रेलवे स्टेशन से गुजरती है तो उस स्टेशन पर मौजूद रेलवे का कर्मचारी इस X के निशान पर खास नजर रखता है. अगर किसी ट्रेन के आखिरी डिब्बे पर ये X का निशान न दिखे तो इसका सीधा-सा मतलब ये होता है कि उस ट्रेन के पिछले हिस्से में लगाए गए डिब्बे, ट्रेन से अलग हो गए हैं और पीछे ही कहीं छूट गए हैं.

X का निशान न हो तो क्या किया जाता है?
अगर किसी रेल कर्मचारी को ट्रेन के पीछे X का निशान नहीं दिखता है, तो वे इसकी जानकारी तुरंत कंट्रोल रूम में देता है कि इस ट्रेन के पिछले हिस्से में लगे कुछ डिब्बे ट्रेन से अलग हो गए हैं और पीछे ही कहीं छूट गए हैं. तो अब आप भी जान गए होंगे कि ट्रेन के आखिरी डिब्बे के पीछे X का निशान क्यों बनाया जाता है और ये इतना जरूरी क्यों है?

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(Except for the headline, this story has not been edited by NDTV staff and is published from a press release)