अग्निपथ योजना के तहत भारतीय नौसेना को मिले तीन लाख से अधिक आवेदन

योजना की घोषणा केंद्र सरकार द्वारा इसी साल 14 जून को की गई थी. हालांकि, योजना की घोषणा के बाद देशभर में हिंसक प्रदर्शन शुरू हो गए थे. केंद्रीय योजना से नाराज युवाओं ने सड़क और रेलवे स्टेशनों पर जमकर बवाल किया था.

अग्निपथ योजना के तहत भारतीय नौसेना को मिले तीन लाख से अधिक आवेदन

नई दिल्ली:

भारतीय नौसेना को अग्निपथ सैन्य भर्ती योजना के तहत शुक्रवार तक 3.03 लाख आवेदन प्राप्त हुए हैं. रक्षा मंत्रालय ने शनिवार को यह जानकारी दी. नौसना ने इस योजना के तहत दो जुलाई से भर्ती प्रक्रिया शुरू की थी. रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता ने एक ट्वीट में कहा, “भारतीय नौसेना में अग्निवीर के लिए 22 जुलाई तक 3,03,328 आवेदन प्राप्त हुए हैं.” मालूम हो कि अग्निपथ योजना के तहत, साढ़े सत्रह से 21 साल तक के उम्र के युवाओं को चार साल के लिए सेना में भर्ती किया जाना है, इनमें से 25 प्रतिशत कर्मियों को आगे नियमित कर दिया जाएगा. 

योजना की घोषणा केंद्र सरकार द्वारा इसी साल 14 जून को की गई थी. हालांकि, योजना की घोषणा के बाद देशभर में हिंसक प्रदर्शन शुरू हो गए थे. केंद्रीय योजना से नाराज युवाओं ने सड़क और रेलवे स्टेशनों पर जमकर बवाल किया था. खासकर बिहार और यूपी ने युवाओं ने काफी हंगामा किया था. विभिन्न स्टेशनों पर रेलों को आग के हवाले कर दिया गया था. रेलवे को प्रदर्शन के कारण सैकड़ों ट्रेनों को कैंसिल करना पड़ा था, जिससे उसका लाखों का नुकसान हुआ.  

युवाओं के अतिरिक्त विपक्ष की पार्टियों ने भी केंद्र की सेना भर्ती के लिए लाई गई नई योजना की आलोचना की थी. इधर, आलोचनाओं के बीच केंद्र ने योजना में सुधार करते हुए भर्ती के लिए आवेदन देने के लिए तारीखों का एलान करने का निर्देश दिया. विरोध प्रदर्शन के शुरू होने के बाद केंद्र ने इस साल के लिए भर्ती की आयु सीमा 21 से बढ़ाकर 23 कर दी, क्योंकि कोरोना काल के कारण बीते दो सालों से बहाली नहीं हो पाई थी. 

आयु सीमा में छूट देने के साथ ही केंद्र ने पारामिलिट्री फोर्सेज और डिफेंस पब्लिक सेक्टर की नौकरियों में अग्निवीरों को वरीयता देने का एलान किया. साथ ही कई राज्यों ने भी अग्निवीरों को राज्य पुलिस की नौकरी में वरीयता देने की घोषणा की. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यह भी पढ़ें - 
-- मंकीपॉक्स ग्लोबल हेल्थ इमरजेंसी घोषित, बढ़ते मामलों को देखते हुए WHO ने उठाया कदम
-- मेरठ : कांवड़ तोड़ने के आरोप में पुलिस चौकी में जमकर तोड़फोड़, वीडियो हो रहा वायरल