विज्ञापन
Story ProgressBack

जहाज के अपहरण के प्रयास में शामिल समुद्री डाकुओं की तलाश कर रही है भारतीय नौसेना

नौसेना ने शुक्रवार को लाइबेरिया के ध्वज वाले जहाज ‘एमवी लीला नॉरफोक’ के अपहरण का प्रयास नाकाम कर दिया था और इसमें सवार 15 भारतीयों समेत चालक दल के 21 सदस्यों को बचा लिया था.

Read Time: 4 mins

नौसेना ने शुक्रवार को लाइबेरिया के ध्वज वाले जहाज ‘एमवी लीला नॉरफोक’ के अपहरण का प्रयास नाकाम कर दिया

नई दिल्ली:

भारतीय नौसेना एक वाणिज्यिक जहाज का अपहरण करने के प्रयास में शामिल समुद्री डाकुओं का पता लगाने के लिए उत्तरी अरब सागर में संदिग्ध जहाजों की शनिवार को तलाश कर रही है. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. नौसेना ने शुक्रवार को लाइबेरिया के ध्वज वाले जहाज ‘एमवी लीला नॉरफोक' के अपहरण का प्रयास नाकाम कर दिया था और इसमें सवार 15 भारतीयों समेत चालक दल के 21 सदस्यों को बचा लिया था.

ड्रोन तैनात किए
नौसेना ने बताया कि अब इस जहाज के चालक दल के सदस्य प्रणोदन प्रणाली, बिजली आपूर्ति और ‘स्टीयरिंग गियर' फिर से शुरू करने में लगे हुए हैं. इसने कहा, ‘‘इसके बाद ‘एमवी लीला नॉरफोक' भारतीय नौसेना के युद्धक जहाज की सुरक्षा में अपने गंतव्य के लिए रवाना होगा.'' नौसेना ने जहाज की मदद करने के लिए एक युद्धपोत, समुद्री गश्ती विमान पी8आई और प्रीडेटर एमक्यू9बी ड्रोन तैनात किए हैं.

चालक दल के सभी 21 सदस्यों को बचा लिया गया
‘एमवी लीला नॉरफोक' ने ‘यूनाइटेड किंगडम मैरीटाइम ट्रेड ऑपरेशंस' (यूकेएमटीओ) पोर्टल पर एक संदेश भेजा था जिसमें बताया गया कि गुरुवार शाम अज्ञात सशस्त्र कर्मी जहाज पर सवार हो गए हैं. भारतीय नौसेना के विशिष्ट समुद्री कमांडो ‘मार्कोस' ने उत्तरी अरब सागर में लाइबेरिया के ध्वज वाले वाणिज्यिक जहाज के अपहरण के प्रयास पर कार्रवाई करते हुए शुक्रवार को 15 भारतीयों सहित चालक दल के सभी 21 सदस्यों को बचा लिया.

नौसेना ने अपहरण के प्रयास को नाकाम करने की जानकारी देते हुए एक बयान जारी किया. वीडियो में वाणिज्यिक जहाज के चालक दल के तीन भारतीय सदस्यों ने उन्हें बचाने के लिए नौसेना का आभार जताया. उनमें से एक ने कहा, ‘‘मुझे भारतीय नौसेना पर गर्व है.''

नौसेना ने एक बयान में कहा, ‘‘आईएनएस चेन्नई द्वारा निर्देशित मिसाइल विध्वंसक 15.15 बजे घटनास्थल पर पहुंचा. समुद्री सुरक्षा ड्रोन एमक्यू9बी, पी8आई और अहम हेलीकॉप्टरों ने एमवी लीला नॉरफोक की लगातार हवाई निगरानी की.''

इसमें कहा गया है कि इसके बाद भारतीय नौसेना के विशिष्ट समुद्री कमांडो एमवी लीला नॉरफोक पर चढ़े और वहां तलाश अभियान चलाया. नौसेना ने कहा, ‘‘टीम को जहाज में कोई डाकू नहीं मिला. भारतीय नौसेना के विमान द्वारा लगातार चेतावनी दिए जाने और भारतीय नौसेना के युद्धपोत द्वारा पीछा किए जाने के कारण संभवत: समुद्री डाकू रात में जहाज से भागने पर मजबूर हुए.''

इसने कहा, ‘‘एमवी लीला नॉरफोक के चालक दल के सभी 21 सदस्यों को बचा लिया गया है और सभी सुरक्षित हैं. भारतीय नौसैन्य बल इलाके में संदिग्ध जहाजों की तलाश कर रहे हैं.''पिछले कुछ हफ्तों में सामरिक रूप से अहम समुद्री क्षेत्र में ऐसी कई घटनाएं सामने आयी हैं.

भारत के पश्चिमी तट पर 23 दिसंबर को लाइबेरिया के ध्वज वाले जहाज एमवी केम प्लूटो पर ड्रोन हमला किया गया था. हमले के वक्त जहाज के चालक दल में 21 भारतीय भी शामिल थे.

ये भी पढ़ें- "रतले परियोजना से राजस्थान को बिजली देना J-K के लोगों से 'लूट' करने...." : महबूबा मुफ्ती

ये भी पढ़ें- "आप हमारे ऑक्सीजन, सपोर्ट करिए वरना...": 'भारत जोड़ो न्याय यात्रा' से पहले मीडिया से बोले खरगे

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
मुस्कुराए, हाथों में थामा हाथ और चलने लगे साथ... संसद भवन में दिखा कंगना और चिराग पासवान का कैंडिड मोमेंट्स
जहाज के अपहरण के प्रयास में शामिल समुद्री डाकुओं की तलाश कर रही है भारतीय नौसेना
ताउम्र हिंदी प्रेमी रहे मुलायम, अब सपा को क्यों पसंद आ रही अंग्रेजी, समझिए
Next Article
ताउम्र हिंदी प्रेमी रहे मुलायम, अब सपा को क्यों पसंद आ रही अंग्रेजी, समझिए
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;