Air Force Day: अगले साल से वायुसेना में महिला 'अग्निवीरों' की भर्ती होगी शुरू - वायुसेना प्रमुख

वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वी. आर. चौधरी (Air Chief Marshal V. R. Chaudhary) ने कहा कि अगले साल से वायुसेना में महिला 'अग्निवीरों' (Agniveer) की भर्ती शुरू होगी. उन्होंने कहा कि आज लड़ाई के तरीके बदल रहे हैं उसी के अनुसार हमें भी तैयार होना होगा.

Air Force Day: अगले साल से वायुसेना में महिला 'अग्निवीरों' की भर्ती होगी शुरू -  वायुसेना प्रमुख

अगले साल से वायुसेना में महिला 'अग्निवीरों' की भर्ती शुरू होगी .

चंडीगढ़:

भारतीय वायुसेना दिवस (Indian Air Force Day) के मौके पर वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वी. आर. चौधरी (Air Chief Marshal V. R. Chaudhary) ने कहा कि अगले साल से वायुसेना में महिला 'अग्निवीरों' (Agniveer) की भर्ती शुरू होगी. उन्होंने कहा कि आज लड़ाई के तरीके बदल रहे हैं उसी के अनुसार हमें भी तैयार होना होगा. कोई अकेली सर्विस लड़ाई नहीं जीत सकती.अब आत्मनिर्भर होना भी जरूरी है. वायुसेना नया वैपन सिस्टम बना रही है. इसके लिए सरकार ने हथियार प्रणाली शाखा के निर्माण को दी मंजूरी दी है.

चंडीगढ़ में 90 वें IAF दिवस पर एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी ने कहा कि इस ऐतिहासिक अवसर पर, यह घोषणा करते हुए मेरा सौभाग्य है कि सरकार ने IAF में अधिकारियों के लिए एक हथियार प्रणाली शाखा के निर्माण को मंजूरी दे दी है. चौधरी ने कहा कि आजादी के बाद यह पहली बार है कि एक नई परिचालन शाखा बनाई जा रही है.

यह अनिवार्य रूप से सतह से सतह पर मार करने वाली मिसाइलों, सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइलों, दूरस्थ रूप से संचालित विमान और जुड़वां और बहु-चालक विमानों में हथियार प्रणाली ऑपरेटरों के बल विशेषज्ञ धाराओं के लिए होगा. उन्होंने कहा कि इस शाखा के बनने से उड़ान प्रशिक्षण पर खर्च कम होने से 3400 करोड़ से अधिक की बचत होगी. 

अब से कुछ देर बाद चंडीगढ़ के साथ आज पूरी दुनिया भारतीय वायुसेना के शौर्य को देखेगी. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के अलावा चंडीगढ़ और आसपास के राज्यों से करीब 35 हजार लोग सुखना लेक पहुंचे हैं. थोड़ी देर बाद एयर शो होने वाला है.

 ये भी पढ़ें

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Video: मुंबई अहमदाबाद रूट पर गाय और भैंस से टकराई वंदे भारत