दीवाली से पहले महंगाई का बड़ा झटका, CNG-PNG के दाम बढ़े; जानें- किस शहर में सबसे ज्यादा दाम?

CNG-PNG Price Hike: दिल्ली में 75 रुपये 61 पैसे की जगह अब 78 रुपये 61 पैसे प्रति किलो मिलेगी सीएनजी, नोएडा में सीएनजी 78 रुपये 17 पैसे की जगह 81 रुपये 17 पैसे प्रति किलो

नई दिल्ली:

त्योहारों के सीजन में आम आदमी को महंगाई का एक और झटका लगा है. दिल्ली-एनसीआर में सीएनजी के दामों में वृद्धि हो गई है. सीएनजी की कीमत तीन रुपये प्रति किलोग्राम बढ़ गई है. सीएनजी अब दिल्ली में 75 रुपये 61 पैसे की जगह 78 रुपये 61 पैसे प्रति किलो मिलेगी. नोएडा में सीएनजी के दाम प्रतिकिलो 78 रुपये 17 पैसे थे, जो अब बढ़कर 81 रुपये 17 पैसे प्रति किलो हो गए हैं. गुरुग्राम की बात करें तो वहां पर पहले 83 रुपये 94 पैसे कीमत थी, जो अब 89 रुपये सात पैसे प्रति किलो हो गई है. इसके अलावा पीएनजी की कीमतों में भी तीन रुपये की वृद्धि हो गई है.

दिल्ली, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद और गुरुग्राम में पीएनजी के दाम तीन रुपये बढ़ा दिए गए हैं. सीएनजी-पीएनजी की बढ़ी हुई कीमतें आज (8 अक्टूबर) सुबह 6 बजे से लागू हो गईं.  

सीएनजी-पीएनजी के दाम नियंत्रित करने वाली इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड के मुताबिक यूपी के मुजफ्फरनगर, मेरठ और शामली में अब सीएनजी 85.84 रुपये प्रति किलो, जबकि गुरुग्राम में 86.94 रुपये, रेवाड़ी में 89.07 रुपये, करनाल और कैठल में 87.27 रुपये प्रति किलो मिलेगी. कानपुर, हमीरपुर और फतेहपुर में इसकी कीमत सबसे ज्यादा 89.81 रुपये प्रति किलो होगी, जबकि अजमेर, पाली और राजसमंद में 88.88 रुपये प्रति किलो होगी.

8lphd6vg

महंगाई की मार लगातार आम आदमी की जेब पर पड़ रही है. पेट्रोल, डीजल, एलपीजी के दाम पहले ही आम आदमी की जेब पर भारी पड़ रहे हैं. ऐसे में अब त्योहारों के सीजन में सीएनजी के दामों में भी तीन रुपये की बढ़ोतरी हो गई है. 

कुछ दिन पहले पेट्रोलियम मंत्रालय ने नेचरल गैस की जो कीमत 40 फीसदी तक बढ़ा दी थी. इसके बाद से ये अंदेशा था कि देश में अलग-अलग शहरों में सीएनजी की कीमतें भी बढ़ेंगी. जब नेचरल गैस महंगी होती है तो जो कंपनियां सीएनजी बनाती हैं उन पर कीमतें बढ़ाने का दबाव होता है. 

सबसे पहले मुंबई में महानगर गैस लिमिटेड ने दो दिन पहले कीमतें बढ़ाई थीं. और अब दिल्ली, दिल्ली एनसीआर के साथ-साथ पश्चिमी उत्तर प्रदेश और राजस्थान में भी जिन शहरों में सीएनजी मिलती है, वहां भी कीमतें रिवाइज करने का फैसला लिया गया है. 

एक बहुत बड़ा हिस्सा है ट्रांसपोर्ट, पब्लिक ट्रांसपोर्ट का जो कि सीएनजी इस्तेमाल करता है. इससे गाड़ियों में ईंधन का खर्च बढ़ेगा. इससे भाड़ा बढ़ेगा जो कि महंगाई और बढ़ाएगा. निश्चित तौर पर आने वाले समय में इसका असर दिखेगा. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com