रक्षा सहयोग हमारे द्विपक्षीय संबंधों के महत्वपूर्ण स्तंभों में से एक: भारत-अमेरिका ‘टू प्लस टू’ वार्ता में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि हम महत्वपूर्ण प्रौद्योगिकी, असैन्य बाह्य अंतरिक्ष सहयोग और महत्वपूर्ण खनिज जैसे क्षेत्रों में भी संभावनाएं तलाश रहे हैं. उन्‍होंने कहा कि बैठक ऐसे समय हो रही है, जब द्विपक्षीय एजेंडे के सभी पहलुओं में तेजी से आगे बढ़ रहे हैं.

रक्षा सहयोग हमारे द्विपक्षीय संबंधों के महत्वपूर्ण स्तंभों में से एक: भारत-अमेरिका ‘टू प्लस टू’ वार्ता में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह

भारत और अमेरिका के बीच द्विपक्षीय संबंधों में रणनीतिक एवं रक्षा सहयोग बढ़ा है. 

खास बातें

  • भारत और अमेरिका के बीच टू प्‍लस टू मंत्रिस्‍तरीय वार्ता
  • अमेरिका के साथ मिलकर काम करने के लिए उत्सुक : राजनाथ सिंह
  • हम अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा में साझेदारी को मजबूत कर रहे हैं : ब्लिंकन
नई दिल्‍ली :

भारत और अमेरिका के बीच हो रही टू प्‍लस टू मंत्रिस्‍तरीय वार्ता (India-US 2 plus 2 ministerial dialogue) में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने कहा कि हम क्षमता निर्माण के क्षेत्रों में अमेरिका के साथ मिलकर काम करने के लिए उत्सुक हैं. साथ ही उन्‍होंने कहा कि रक्षा सहयोग हमारे द्विपक्षीय संबंधों के महत्वपूर्ण स्तंभों में से एक है. वहीं इस वार्ता को लेकर अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन ने कहा कि हमारी यह बैठक बहुत महत्वपूर्ण समय में हो रही है. उन्‍होंने कहा कि लगातार मजबूत होते हमारे संबंध हमें इस साझेदारी के भविष्य, अधिक सुरक्षित दुनिया की दिशा में हमारे साझा प्रयासों को लेकर हमें पूरी उम्मीद जगाते हैं. 

अमेरिकी रक्षा मंत्री ने कहा कि तत्काल चुनौतियों का सामना करने के लिए यह पहले से कहीं अधिक महत्वपूर्ण है कि दुनिया के दो सबसे बड़े लोकतंत्रिक देश विचारों का आदान-प्रदान करें, साझा लक्ष्य तलाशें. 

इस दौरान राजनाथ सिंह ने कहा कि स्वतंत्र, खुला और नियमों का पालन करने वाला हिंद-प्रशांत क्षेत्र सुनिश्चित करने के लिए हमारी साझेदारी महत्वपूर्ण है. साथ ही उन्‍होंने कहा कि भारत और अमेरिका के बीच द्विपक्षीय संबंधों में रणनीतिक एवं रक्षा सहयोग बढ़ा है. 

विभिन्‍न क्षेत्रों में संभावनाएं तलाश रहे : जयशंकर 

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि हम महत्वपूर्ण प्रौद्योगिकी, असैन्य बाह्य अंतरिक्ष सहयोग और महत्वपूर्ण खनिज जैसे क्षेत्रों में भी संभावनाएं तलाश रहे हैं. उन्‍होंने कहा कि  हमारी बैठक ऐसे समय में हो रही है, जब हम अपने द्विपक्षीय एजेंडे के सभी पहलुओं में तेजी से आगे बढ़ रहे हैं. हम महत्वपूर्ण प्रौद्योगिकी, असैन्य बाह्य अंतरिक्ष सहयोग और महत्वपूर्ण खनिज जैसे क्षेत्रों में भी संभावनाएं तलाश रहे हैं. 

उन्‍होंने कहा कि आज की बातचीत हमारे नेताओं के दृष्टिकोण को आगे बढ़ाने का अवसर देगी, यह दूरदर्शी साझेदारी बनाने में मदद करेगी. 

अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा में साझेदारी को मजबूत कर रहे : ब्लिंकन

वहीं अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कहा कि हम ‘क्वाड' के माध्यम से अपनी साझेदारी को मजबूत करके समृद्ध, सुरक्षित और लचीले हिंद-प्रशांत को बढ़ावा दे रहे हैं. उन्‍होंने कहा कि हम अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा में साझेदारी को मजबूत कर रहे हैं और विशेष रूप से नियम-आधारित व्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए काम कर रहे हैं. 

पश्चिम एशिया, हिंद प्रशांत में स्थिति पर चर्चा की

विदेश मंत्री एस जयशंकर और अमेरिका के उनके समकक्ष एंटनी ब्लिंकन ने हमास-इजराइल युद्ध के कारण पैदा हो रही स्थिति और भारत एवं अमेरिका की रणनीतिक साझेदारी को और गहरा करने के तरीकों पर शुक्रवार को सुबह वार्ता की. जयशंकर और ब्लिंकन के बीच यह बैठक भारत-अमेरिका ‘टू प्लस टू' रक्षा एवं विदेश मंत्रिस्तरीय वार्ता के पांचवें संस्करण से पहले हुई. 

ये भी पढ़ें :

* अमेरिकी रक्षा मंत्री ऑस्टिन ‘टू प्लस टू' वार्ता के लिए भारत पहुंचे, राजनाथ सिंह ने किया स्वागत
* चीन के विदेश मंत्री ने "स्थिर" अमेरिकी संबंधों का किया आह्वान
* अमेरिका के विदेश मंत्री ब्लिंकन की ईरान को चेतावनी दी, अमेरिकियों पर हमले का जवाब देंगे

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com