विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Mar 16, 2020

पाकिस्तान ने कोरोना पर SAARC देशों की कॉन्फ्रेंस में उठाया "कश्मीर" का मुद्दा, भारत ने सुनाई खरी-खरी

सरकारी सूत्रों ने रविवार को कहा कि पाकिस्तान ने कोरोना वायरस जैसे मानवीय मुद्दे पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान कश्मीर पर "अनुचित" बयान देकर "राजनीति करने का प्रयास किया है. 

Read Time: 4 mins
पाकिस्तान ने कोरोना पर SAARC देशों की कॉन्फ्रेंस में उठाया
कोरोना वायरस पर सार्क देशों ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की

कोरोना वायरस (Coronavirus) के खतरे पर सार्क (SAARC) देशों के वीडियो कॉन्फ्रेंस के दौरान पाकिस्तान (Pakistan) ने कश्मीर का मुद्दा उठाया. भारत ने इस पर जवाब देते हुए पाकिस्तान की इस हरकत को "अशिष्ट" करार देते हुए कहा पाकिस्तान ने एक मानवीय मुद्दे का "राजनीतिकरण'' करने का प्रयास किया है. दरअसल, कोरोना वायरस पर सार्क देशों की इस वीडियो कॉन्फ्रेंस का उद्देश्य एकजुट होकर इस वायरस से निपटने का संदेश देना था. हालांकि, पाकिस्तान ने इस मौके का इस्तेमाल कश्मीर मुद्दे उठाने के लिए किया और कहा कि कोरोना वायरस के खतरे से निपटने के लिए जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) में सभी तरह की पाबंदी हटा लेनी चाहिए. सरकारी सूत्रों ने रविवार को कहा कि पाकिस्तान ने कोरोना वायरस जैसे मानवीय मुद्दे पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान कश्मीर पर "अनुचित" बयान देकर "राजनीति करने का प्रयास किया है. 

उन्होंने कहा कि पाकिस्तान ने स्वास्थ्य विषयों (पाकिस्तान के) पर प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran Khan) के सलाहकार एवं संबद्ध विभाग के मंत्री जफर मिर्जा को भेजा, जो बोलने के दौरान सहज नहीं थे. सूत्रों ने कहा कि पाकिस्तान द्वारा मामले को उठाना मानवीय मुद्दे से निपटने में उसके ‘‘ढुलमुल रवैये'' को दिखाता है. एक सरकारी सूत्र ने कहा, ‘‘मुद्दे को उठाना अवांछित था और संदर्भ से परे था. पाकिस्तान ने एक मानवीय मुद्दे का राजनीतिकरण करने का प्रयास किया.'' सूत्रों ने कहा कि भारत वीडियो कॉन्फ्रेंस से पाकिस्तान को अलग रख सकता था लेकिन यह एक मानवीय मुद्दा था, इसलिए इस पड़ोसी देश को आमंत्रित किया गया. सूत्र ने कहा, ‘‘प्रत्येक नेता ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के आह्वान का जवाब दिया लेकिन पाकिस्तान ने अपने स्वास्थ्य मंत्री को भेजने का चयन किया, जो उसमें गंभीरता की कमी को दर्शाता है.''

सूत्रों ने कहा कि यहां तक कि नेपाल के प्रधानमंत्री के. पी शर्मा ओली ऐसे दिन इसमें शामिल हुए, जब उन्हें अस्पताल से छुट्टी मिली थी लेकिन पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान ने इससे दूर रहने का फैसला किया. सूत्रों ने कहा कि जब पाकिस्तान ने (कश्मीर का) मुद्दा उठाया, तब किसी ने कोई प्रतिक्रिया नहीं दी. वहीं, कांग्रेस नेता अभिषेक मनु सिंघवी ने इस वीडियो कॉन्फ्रेंस में कश्मीर का मुद्दा उठाने को लेकर पाकिस्तान की आलोचना की और कहा कि इस देश को विश्व समुदाय द्वारा अलग-थलग किये जाने की जरूरत है. सिंघवी ने एक ट्वीट कर कहा, ‘‘पाकिस्तान इससे नीचे नहीं गिर सकता. एक मानवीय संकट के समय वह एक जूनियर मंत्री को सार्क देशों के राष्ट्रप्रमुखों की बैठक में भेजता है. उसके बाद कश्मीर का मुद्दा उठाता है. उस पर तरस आता है.''

कांग्रेस प्रवक्ता जयवीर शेरगिल ने भी ट्वीट किया, ‘‘कोरोना वायरस से निपटने के लिए सार्क देशों की आयोजित बैठक में पाकिस्तान द्वारा कश्मीर का मुद्दा उठाना उसके शासन के ‘खराब और दयनीय'' मानक के साथ-साथ मानव जाति के लिए खतरे वाले वैश्विक संकट की इस घड़ी में भी उसके ‘‘अदूरदर्शी, गलत, दुर्भावनापूर्ण'' प्राथमिकताओं को दिखाता है, जो चौंकाने वाला और शर्मनाक है.'' उन्होंने सार्क देशों के वीडियो सम्मेलन के संबंध में मोदी सरकार की पहल की प्रशंसा भी की.

वीडियो: भारत में कोरोना के बढ़ते खतरे के बीच प्रधानमंत्री ने SAARC नेताओं के साथ की बैठक

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
स्कूलों को मिले धमकी वाले ई-मेल को लेकर आया बड़ा अपडेट, IP एड्रेस के आधार पुलिस ने बुडापेस्ट पर जताया संदेह
पाकिस्तान ने कोरोना पर SAARC देशों की कॉन्फ्रेंस में उठाया "कश्मीर" का मुद्दा, भारत ने सुनाई खरी-खरी
अगले 5 दिन बरसेगी आग! IMD के अलर्ट में हीटवेव का कहर, जानें- आपके राज्य का मौसम
Next Article
अगले 5 दिन बरसेगी आग! IMD के अलर्ट में हीटवेव का कहर, जानें- आपके राज्य का मौसम
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;