विज्ञापन
This Article is From Jan 09, 2024

महाराष्ट्र में NCP और उद्धव गुट के साथ सीट बंटवारा तय, उत्तर प्रदेश में भी पटरी पर बातचीत : कांग्रेस

बिहार में कांग्रेस और राष्ट्रीय जनता दल ने शुरुआती बातचीत कर ली है. हालांकि नीतीश कुमार की जनता दल यूनाइटेड राज्य की 40 सीटों में से 17 से कम पर समझौता करने को तैयार नहीं है.

महाराष्ट्र में NCP और उद्धव गुट के साथ सीट बंटवारा तय, उत्तर प्रदेश में भी पटरी पर बातचीत : कांग्रेस
मुंबई:

महाराष्ट्र की महा विकास अघाड़ी गठबंधन (शिवसेना यूबीटी, शरद पवार की राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी और कांग्रेस) में राज्य की 48 सीटों को लेकर बंटवारे पर सहमति बन गई है. मंगलवार शाम को एक बैठक के बाद शिवसेना के नेता संजय राउत ने कहा कि उनका मुस्कुराना इस बात का संकेत है कि बैठक कैसी रही. लगभग तीन घंटे तक चली मेगा बैठक के बाद राउत ने संवाददाताओं से कहा कि हम सभी एक साथ हैं और एकजुट रहेंगे. हमने प्रत्येक सीट पर चर्चा की है.

वहीं कांग्रेस के राज्य प्रभारी रमेश चेन्निथला ने कहा, "इंडिया गठबंधन में सीटों की घोषणा करने वाला महाराष्ट्र पहला राज्य होगा. शिवसेना और एनसीपी से कुछ लोग अलग हुए हैं, लेकिन वोटर अब भी उद्धव गुट और एनसीपी के साथ है. हम चुनाव में साथ रहेंगे."

इधर उत्तर प्रदेश की बैठक में शामिल हुए कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद ने कहा कि चीजें सही दिशा में जा रही हैं. उन्होंने इसे अच्छी बैठक बताते हुए कहा, "हम एक ही विचार पर हैं, मुझे लगता है कि हम बहुत अच्छी तरह से संवाद कर रहे हैं." ये पूछे जाने पर कि क्या समाजवादी पार्टी और कांग्रेस के बीच केमिस्ट्री विकसित होने की संभावना है, उन्होंने कहा कि ये उनकी कल्पना से परे है. हमें बस दृढ़ रहने और इसे आगे ले जाने की जरूरत है.

कांग्रेस के लिए, समाजवादी पार्टी, अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी और तृणमूल कांग्रेस सहित कई विपक्षी दलों के साथ उसके खट्टे संबंधों को देखते हुए, सीट बंटवारे पर चर्चा आसान नहीं होगी. तीनों दलों ने संकेत दिया है कि वे अपनी शर्तों पर साझेदारी के लिए तैयार हैं.

एसपी ने मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में सीट बंटवारे के लिए कांग्रेस से छह सीटों की मांग की थी, जिसे तत्कालीन पार्टी प्रदेश प्रमुख कमल नाथ ने ठुकरा दिया था, जिन्हें बाद में पार्टी की हार के बाद बर्खास्त कर दिया गया.

पश्चिम बंगाल में भी, तृणमूल कांग्रेस प्रमुख और मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने दावा किया था कि ये उनकी ही पार्टी है, जो राज्य में भाजपा को हरा सकती है. कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद ने कहा कि उन्होंने डेरेक ओ'ब्रायन से संपर्क किया है, उम्मीद है कुछ अच्छा होगा. बंगाल में कांग्रेस कम से कम पांच सीटें चाहेगी, लेकिन ममता बनर्जी ने साफ कर दिया है कि वो कोई पेशकश करने को तैयार नहीं हैं. हालांकि इस मामले पर अभी तक आधिकारिक तौर पर कोई चर्चा नहीं हुई है.

आप के साथ कांग्रेस की बातचीत भी अधर में है. पार्टी दिल्ली में चार और पंजाब में सात सीटें चाहती है, लेकिन आप इसे मानने के लिए तैयार नहीं है. दिल्ली और पंजाब दोनों में सत्तारूढ़ दल सीटों का बड़ा हिस्सा चाहता है. सूत्रों ने बताया कि आप गोवा, हरियाणा और गुजरात में भी चुनाव लड़ना चाहती है.

इधर बिहार में कांग्रेस और राष्ट्रीय जनता दल ने शुरुआती बातचीत कर ली है. नीतीश कुमार की जनता दल यूनाइटेड राज्य की 40 सीटों में से 17 से कम पर समझौता करने को तैयार नहीं है. संभावना है कि राजद भी 2015 विधानसभा चुनाव के फॉर्मूले के अनुरूप 17 सीटों पर चुनाव लड़ेगा. पांच सीटें कांग्रेस और एक सीट सीपीआई-एमएल के खाते में जा सकती है.
 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
एयर इंडिया ने बताया, लंदन जा रहे विमान की क्यों करनी पड़ी कोपेनहेगन में इमरजेंसी लैंडिंग
महाराष्ट्र में NCP और उद्धव गुट के साथ सीट बंटवारा तय, उत्तर प्रदेश में भी पटरी पर बातचीत : कांग्रेस
अरविंद केजरीवाल कब करेंगे आवास खाली? जानिए AAP ने क्या बताया
Next Article
अरविंद केजरीवाल कब करेंगे आवास खाली? जानिए AAP ने क्या बताया
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com