IMD ने Cyclone Tej को लेकर जारी किया अलर्ट, आज भीषण चक्रवाती तूफान में हो सकता है तब्दील

आईएमडी ने बताया कि चुंकि चक्रवात तेज पश्चिम-उत्तर पश्चिम दिशा की ओर बढ़ेगा, ऐसे में उसका गुजरात (जो पश्चिम में है) पर कोई असर नहीं पड़ सकता है. ’’

IMD ने Cyclone Tej को लेकर जारी किया अलर्ट, आज भीषण चक्रवाती तूफान में हो सकता है तब्दील

Cyclone Tej इस साल अरब सागर में यह दूसरा चक्रवाती तूफान होगा.(प्रतीकात्मक फोटो)

नई दिल्ली:

मौसम विभाग (आईएमडी) ने  कहा है कि दक्षिण-पूर्व और दक्षिण-पश्चिम अरब सागर के ऊपर बना दबाव अब चक्रवाती तूफान तेज (Cyclone Tej) के रूप में बदल गया है. इसको लेकर आईएमडी (IMD) ने अलर्ट जारी किया है. IMD के अनुसार, पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक दबाव का क्षेत्र बन गया है. अगले 24 घंटों के दौरान (22 अक्टूबर की शाम तक) इसके भीषण चक्रवाती तूफान में तब्दील होने की संभावना है.

चक्रवात 25 अक्टूबर को यमन-ओमान तटों को करेगा पार
मौसम विभाग ने कहा है कि चक्रवात 25 अक्टूबर की सुबह के आसपास अल ग़ैदा (यमन) और सलालाह (ओमान) के बीच यमन-ओमान तटों को पार करेगा. 

यह इस साल अरब सागर में दूसरा चक्रवाती तूफान
इससे पहले आईएमडी ने इस चक्रवाती तूफान के रविवार को गंभीर चक्रवाती तूफान में बदलने तथा ओमान के दक्षिणी तटों एवं पास के यमन की ओर बढ़ने का पूर्वानुमान गया था. आईएमडी के अनुसार, इस साल अरब सागर में यह दूसरा चक्रवाती तूफान होगा. हिंद महासागर क्षेत्र में चक्रवातों के नामकरण के लिए अपनाए गए फॉर्मूले के अनुसार इसे ‘तेज' कहा जाएगा. 

पूर्वानुमानित पथ से भटक सकता है चक्रवाती तूफान तेज
हालांकि, मौसम विज्ञानियों ने चेताया है कि कभी-कभी तूफान पूर्वानुमानित पथ से भटक सकते हैं, जैसा कि चक्रवात ‘बिपरजॉय' के मामले में देखा गया था.‘बिपरजॉय' जून में अरब सागर में बना था और शुरू में उत्तर-पश्चिम दिशा में बढ़ने के बाद गुजरात में मांडवी और पाकिस्तान में कराची की तरफ गुजरा था.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

चक्रवात के पश्चिम-उत्तर पश्चिम दिशा की ओर बढ़ने की आशंका
आईएमडी ने बताया कि चुंकि चक्रवात तेज पश्चिम-उत्तर पश्चिम दिशा की ओर बढ़ेगा, ऐसे में उसका गुजरात (जो पश्चिम में है) पर कोई असर नहीं पड़ सकता है. अगले सात दिनों तक गुजरात में मौसम शुष्क रहेगा.''