विज्ञापन
Story ProgressBack

"मैं दिल्लीवालों का कभी कर्ज नहीं उतार सकता.": दिल्ली बजट पर CM अरविंद केजरीवाल

आज अपना पहला बजट पेश करते हुए आतिशी ने ‘मुख्यमंत्री महिला सम्मान योजना’ की घोषणा की, जिसके तहत 18 वर्ष और इससे अधिक आयु की सभी महिलाओं को हर महीने 1,000 रुपये दिए जाएंगे.

"मैं दिल्लीवालों का कभी कर्ज नहीं उतार सकता.": दिल्ली बजट पर CM अरविंद केजरीवाल
दिल्ली विधानसभा में आज पेश हुआ है बजट.
नई दिल्ली:

दिल्ली की वित्त मंत्री आतिशी ने सोमवार को राज्य विधानसभा में वित्त वर्ष 2024-25 के लिए 76,000 करोड़ रुपये के परिव्यय का बजट पेश किया. दिल्ली बजट पर राजधानी के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि मेरे लिए बहुत भावुक दिन है. हमने कभी नहीं सोचा था राजनीति में आएंगे... मैं दिल्लीवालों का कभी कर्ज नहीं उतार सकता. दिल्ली वाले मेरे परिवार की तरह है, जैसी शिक्षा मेरे बच्चों को मिली वैसे सबको मिले. आज दिल्ली की महिलाओं के लिए बड़ा ऐलान किया है. महिलाओं के सशक्तिकरण करण के लिए बड़ा कदम उठाया है.

"आतिशी को 10 में से 15 नंबर देता हूं"

केजरीवाल ने कहा कि अब दिल्ली में 18 साल से उपर की महिलाओं के लिए 1000 रुपए का इंतजाम कर दिया है. मैं इस बजट के लिए आतिशी जी को 10 में से 15 नंबर देता हूं. मेरा मानना है, इस योजना में दिल्ली की कुल 67 लाख 18 साल से ऊपर की महिलाओं में से 45-50 लाख महिलाएं इस योजना में कवर होंगी.

‘मुख्यमंत्री महिला सम्मान योजना' की घोषणा

आज अपना पहला बजट पेश करते हुए आतिशी ने ‘मुख्यमंत्री महिला सम्मान योजना' की घोषणा की, जिसके तहत 18 वर्ष और इससे अधिक आयु की सभी महिलाओं को हर महीने 1,000 रुपये दिए जाएंगे.  इस योजना का लाभ पाने के लिए महिला लाभार्थी को दिल्ली का वोटर होना अनिवार्य है. अगर कोई महिला इनकम टैक्स देती होंगी या किसी पेंशन योजना की लाभार्थी होंगी या सरकारी कर्मचारी होंगी तो वह इस योजना का लाभ नहीं उठा सकेंगी.

आतिशी ने अपने बजट भाषण में कहा कि सरकार राम राज्य के आदर्शों से प्रेरित है. पिछले साल वित्त विभाग का कार्यभार संभालने के बाद आतिशी ने पहली बार बजट पेश किया है. 

ED के समन गैर कानूनी: केजरीवाल

प्रवर्तन निदेशालय (ED) के समन पर बात करते हुए वो समन पर समन भेज रहे हैं. जानबूझकर ऐसी डेट पर भेज रहे हैं जिसपर मैं नहीं आ सकता. मैं समन को गैर कानूनी मानता हूं... हालांकि मैंने फिर भी कहा कि आपके सवालों के जवाब वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए. मेरी ईडी से लाइव प्रसारण जैसी कोई मांग नहीं है.

दरअसल ED वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए दिल्ली के सीएम से पूछताछ को तैयार नहीं है. उनका कहना है कि वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पूछताछ का प्रावधान नहीं है. ईडी इस मामले में अरविंद केजरीवाल से फिजिकली पूछताछ करना चाहती है.  सूत्रों के मुताबिक अरविंद केजरीवाल को आठवें समन का जवाब ईडी आज ही देगी. 

ये भी पढ़ें- बीजेपी के कुलजीत सिंह संधू ने चंडीगढ़ सीनियर डिप्टी मेयर चुनाव जीता

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
भगोड़े कारोबारी विजय माल्‍या को झटका, सेबी ने 3 साल के लिए प्रतिभूति बाजार से प्रतिबंधित किया
"मैं दिल्लीवालों का कभी कर्ज नहीं उतार सकता.": दिल्ली बजट पर CM अरविंद केजरीवाल
वित्त मंत्री के बजट पर गदगद PM मोदी : 84 मिनट के भाषण में 78 बार थपथपाई मेज
Next Article
वित्त मंत्री के बजट पर गदगद PM मोदी : 84 मिनट के भाषण में 78 बार थपथपाई मेज
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;