सामान्य वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) के लागू होने के पांच वर्षों के बाद भी, भारत में खुदरा मुद्रास्फीति में राज्यों के बीच व्यापक रूप से अंतर देखने को मिल रहा है. स्थानीय शुल्क और आपूर्ति श्रृंखला में अंतर के कारण उपभोक्ता कीमतों पर काफी प्रभाव देखने को मिल रहा है. जून के महीने के लिए उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) आधारित मुद्रास्फीति दर तेलंगाना में 10.5 प्रतिशत और बिहार में सबसे कम 4.7 प्रतिशत थी, जबकि राष्ट्रीय औसत 7 प्रतिशत था.
विशेषज्ञों के अनुसार, मुद्रास्फीति में अंतर का कारण परिवहन लागत, राज्य सरकारों की कर नीतियों और आपूर्ति श्रृंखला में अंतर रहा है. ताजा सीपीआई आंकड़ों के अनुसार, आंध्र प्रदेश और हरियाणा सहित राज्यों ने 8 प्रतिशत से अधिक की मुद्रास्फीति दर्ज की है. राष्ट्रीय औसत से अधिक मुद्रास्फीति दर्ज करने वाले अन्य राज्य असम, गुजरात, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, ओडिशा, राजस्थान और पश्चिम बंगाल रहे हैं. केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर में भी मुद्रास्फीति 7.2 प्रतिशत रही है.
दूसरी ओर, जून में उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, पंजाब, कर्नाटक, झारखंड और छत्तीसगढ़ में मुद्रास्फीति राष्ट्रीय औसत से कम थी. तमिलनाडु, दिल्ली, हिमाचल प्रदेश और केरल में खुदरा मुद्रास्फीति 6 प्रतिशत से कम रही है. ऑल इंडिया कन्फेडरेशन ऑफ गुड्स व्हीकल ओनर्स एसोसिएशन के महासचिव राजिंदर सिंह ने कहा कि परिवहन लागत का 40-60 फीसदी डीजल पर पड़ता है जिसका सीधा असर उपभोक्ता वस्तुओं की कीमतों पर पड़ता है.
सिंह ने कहा कि सब्जी जैसी जल्दी खराब होने वाली वस्तुओं के परिवहन के लिए वाहन मालिक आने-जाने का किराया वसूलते हैं. सिंह ने कहा, "परिवहन लागत निर्धारित करने में टोल एक और महत्वपूर्ण कारक है. एक मार्ग पर टोल प्लाजा की संख्या जितनी अधिक होगी, डिलीवरी की लागत उतनी ही अधिक होगी." स्थानीय करों की अधिकता के कारण आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, राजस्थान, मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र जैसे राज्यों में डीजल की कीमत अधिक है.
उद्योग निकाय पीएचडीसीसीआई के मुख्य अर्थशास्त्री एस पी शर्मा ने कहा कि मुद्रास्फीति में अंतर-राज्यीय भिन्नता ज्यादातर राज्यों की विभिन्न आर्थिक गतिशीलता और नीतिगत पर्यावरण विशेषताओं की एक घटना है. ग्रामीण मुद्रास्फीति राज्यों में अधिक भिन्न होती है और यह आम तौर पर लगभग सभी राज्यों में अपने शहरी समकक्षों की तुलना में अधिक होती है.
उन्होंने कहा कि "कुछ राज्यों में ईंधन शुल्क में अंतर के कारण उच्च पेट्रोलियम उत्पादों की कीमतों के कारण उच्च मूल्य दबाव देखा जा रहा है. राज्यों के बीच ईंधन शुल्क में भिन्नता से समग्र राज्यों की मुद्रास्फीति पर ईंधन की कीमतों में वृद्धि के प्रभाव के विभिन्न अंश होते हैं." राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (एनएसओ), जो मासिक सीपीआई डेटा जारी करता है, साप्ताहिक रोस्टर पर फील्ड ऑपरेशंस डिवीजन के फील्ड स्टाफ द्वारा व्यक्तिगत यात्राओं के माध्यम से देश के चयनित 1,114 शहरी बाजारों और 1,181 गांवों से मूल्य की जानकारी एकत्र की गयी.
ग्रामीण भारत के गैर सरकारी संगठनों (सीएनआरआई) के परिसंघ के महासचिव बिनोद आनंद, जिन्हें हाल ही में एमएसपी समिति के सदस्य के रूप में नियुक्त किया गया है, ने कहा कि भिन्नता जीवन यापन की लागत पर भी निर्भर करती है जिसे राज्य सरकार के नेतृत्व और नीतियों के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है. "पीडीएस की दक्षता भी संभावित कारणों में से एक है क्योंकि राज्य अपनी पीडीएस प्रणाली के माध्यम से कई वस्तुएं प्रदान करता है. अर्थव्यवस्था के फिर से खुलने के बीच मांग बढ़ना भी एक राज्य से दूसरे राज्य में भिन्न होता है. इन सभी कारकों का असर पड़ता है.
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