विज्ञापन
Story ProgressBack

कितनी भी गर्मी पड़े, कभी जलेगा फटेगा नहीं आपका AC, ये 10 टिप्स नोट कर लें

बढ़ती गर्मी के कारण एसी में ब्लास्ट की घटनाएं काफी सामने आ रही हैं. अगर आप भी एसी का प्रयोग करते हैं तो ध्यान रखें कि लगातार एसी को न चलाएं. सभी खराब वायरिंग को तुरंत बदलवा लें और सभी उपकरणों की सर्विसिंग भी जरूर करवाएं.

Read Time: 4 mins
कितनी भी गर्मी पड़े, कभी जलेगा फटेगा नहीं आपका AC, ये 10 टिप्स नोट कर लें
एसी में शार्ट सर्किट से आग लगने के कई मामले देखने को मिल रहे हैं.
नई दिल्ली:

उत्तर भारत में इस साल भीषण गर्मी पड़ रही है और कई शहरों में तापमान 50 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है. भीषण गर्मी से बचने के लिए लोग एयर कंडीशनर (AC) का सहारा ले रहे हैं. लेकिन गर्मी की मार एयर कंडीशनर पर भी पड़ रही है और एक के बाद एक एयर कंडीशनर विस्फोट के मामले सुनने को मिल रहे हैं.  AC का प्रयोग सावधानी के साथ करना चाहिए और ऐसी कोई भी गलती न करें कि आपका AC धमाके का शिकर हो जाए. AC का प्रयोग करने वाले लोग ये 10 टिप्स जरूर फॉलो करें...

अपने AC को बनाएं सुरक्षित, फॉलो करे ये टिप्स

Latest and Breaking News on NDTV

समय-समय पर करवाएं एसी की सर्विस

समय-समय पर एसी की सर्विस करवाना बेहद ही जरूरी है. एसी की सर्विस करवाए बिना उसका प्रयोग नहीं करना चाहिए. सर्विस के दौरान एसी की सफाई की जाती है और उसमें लगी वायरिंग की भी जांच होती है. आमतौर पर लोग गर्मी शुरू होने से पहले ही एसी की सर्विस करवाते हैं और उसके बाद ही इसका प्रयोग शुरू करते हैं. इसलिए आप भी एसी का इस्तेमाल करने से पहले सर्विस जरूर करवा लें. 

एसी से आवाज आने पर हो जाएं सावधान

अचानक से एसी से अगर असामान्य आवाज़ आए तो सर्तक हो जाएं और सबसे पहले एसी को बंद करें.  एसी यूनिट पर जब दबाव पड़ता है या कोई तकनीकी खराब उसमें आती है तो कई बार एसी की आवाज बदल जाती है.  

एसी से जलने की गंध आना

एसी में लगी तारें जब जलती हैं तो गंध आने लग जाती है. गंध आना खतरे का संकेत है. गंध आने पर आप एसी का प्रयोग न करें और इसकी जांच करवाएं. दरअसल कई बार गंध आने पर भी लोग एसी का प्रयोग जारी रखते हैं, जो कि गलत है. ऐसे करने से इसमें आग तक लग जाती है और बड़ा हादसा हो सकता है.

एयर फ़िल्टर नियमित रूप से साफ करें

एसी में लगा फिल्टर समय-समय पर साफ करना चाहिए. मिट्टी से भरा हुआ फ़िल्टर एयरफ़्लो को रोकता है. जिसका असर  एसी की अन्य यूनिट पर पड़ा और एसी ज्यादा गर्म हो जाता है. इसलिए समय-समय पर एसी का फिल्टर साफ करते रहें और नियमित अंतराल पर इसे चेंज भी करवाएं.

आउटडोर यूनिट को साफ़ करें

एसी की आउटडोर यूनिट की सफाई पर भी ध्यान देना चाहिए. कई बार मिट्टी और पत्ते कंडेनसर कॉइल को अवरुद्ध कर सकते हैं. जिससे इसकी एफिशिएंसी  कम हो जाती है और इसके ज़्यादा गरम होने का जोखिम बढ़ जाता है. यूनिट को आप पानी से साफ कर सकते हैं. बस इस बात का ध्यान दें कि इस दौरान एसी बंद हो. साथ ही पावर वॉशर का उपयोग न करें ऐसे करने से पंख खराब हो जाते हैं.

आउटडोर यूनिट के आसपास रखें सफाई

आउटडोर यूनिट के आस-पास की जगह को साफ़ जरूर रखें और सुरिक्षत करें कि वहां उचित एयरफ़्लो हो. यूनिट के चारों ओर कम से कम 3 फ़ीट की जगह खाली होनी चाहिए और आसपास ज्वलनशील सामग्री रखने से भी बचें. 

ओवरहीटिंग से बचाएं

एसी का अधिक प्रयोग करने से ओवरहीटिंग हो जाती है. इसलिए आप ओवरहीटिंग का ध्यान रखें और समय-समय पर एसी को बंद करते रहे. लगातार एसी चलने से ये गर्म हो जाता है जो ओवरहीटिंग का कारण बनता है. ऐसे में इसमें धमाका होने की संभावना भी बढ़ जाते हैं.

अच्छी कंपनी का हो स्टेबलाइजर

एसी के लिए स्टेबलाइजर बहुत जरूरी होता है. स्टेबलाइजर इलेक्ट्रिकल  डिवाइस  को वोल्टेज फ्लकचुएशन से बचाता है और शॉर्ट सर्किट का खतरा कम करता है. एसी के लिए केवल अच्छी कंपनी का ही  स्टेबलाइजर प्रयोग करना चाहिए.

छांव वाली जगह हो कम्प्रेशर

एसी का कम्प्रेशर हमेशा किसी छांव वाली जगह पर लगाना चाहिए और कम्प्रेशर पर सूरज की सीधी रोशनी नहीं पड़नी चाहिए. कम्प्रेशर के जरूत से ज्यादा गर्म होने से विस्फोट का खतरा बन जाता है. 

खराब वायरिंग जरूर चेंज करवाएं

एसी या उसकी यू निट से जुड़ी कोई भी वायर गल गई हो या खराब दिखे तो उसे समय रहते बदलवा दें. खराब या गली वायर होने से शॉर्ट सर्किट हो जाता है, जो कि आग लगने का कारण बन सकता है.

Latest and Breaking News on NDTV

ये भी पढ़ें-  उफ्फ रात में इतनी भयानक गर्मी! दिल्ली में 6 साल का रिकॉर्ड टूटा

Video : OTP से अनलॉक होती है EVM? जानिए चुनाव आयोग ने क्या कहा

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
शादी में मछली और मांस खाने को नहीं मिला तो दूल्हा मंडप से भागा, जमकर हुई मारपीट; देखें वीडियो
कितनी भी गर्मी पड़े, कभी जलेगा फटेगा नहीं आपका AC, ये 10 टिप्स नोट कर लें
हाथरस हादसे में भोले बाबा पर कार्रवाई के बजाय क्लीन चिट, मायावती ने SIT रिपोर्ट पर उठाए सवाल
Next Article
हाथरस हादसे में भोले बाबा पर कार्रवाई के बजाय क्लीन चिट, मायावती ने SIT रिपोर्ट पर उठाए सवाल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;