"पूरा देश इस दुख की घड़ी में पीएम मोदी के साथ..." : हीराबेन के निधन पर राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति, अमित शाह समेत बड़े नेताओं ने दी श्रद्धांजलि

प्रधानमंत्री मोदी की मां हीरा बा (Hira Ba Passes Away) का 100 वर्ष की उम्र में निधन हो गया. उन्होंने अहमदाबाद के यूएन मेहता इंस्टीट्यूट ऑफ कार्डियोलॉजी एंड रिसर्च सेंटर अस्पताल में अंतिम सांस ली. इसके बाद से देश के तमाम बड़े नेता उनको श्रद्धांजलि (Tribute) दे रहे हैं और अपने- अपने तरीके से हीरा बा को याद कर रहे हैं.

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री मोदी की मां हीराबेन (Hira Ben Passes Away) का निधन हो गया है. उन्होंने अहमदाबाद के यूएन मेहता इंस्टीट्यूट ऑफ कार्डियोलॉजी एंड रिसर्च सेंटर अस्पताल (UN Mehta Institute of Cardiology and Research Centre) में अंतिम सांस ली. पीएम मोदी ने आज सुबह ट्वीट करके इस बारे में जानकारी दी. 

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने ट्वीट कर लिखा, "प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की मां हीराबा का सौ वर्षों का संघर्षपूर्ण जीवन भारतीय आदर्शों का प्रतीक है. श्री मोदी ने '#मातृदेवोभव' की भावना और हीराबा के मूल्यों को अपने‌ जीवन में ढाला. मैं पुण्यात्मा की शांति के लिए प्रार्थना करती हूं. परिवार के प्रति मेरी संवेदनाएं!"


उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने ट्वीट किया, "माननीय प्रधानमंत्री जी की माता जी हीराबेन मोदी के निधन पर गहरा शोक व्यक्त करता हूँ. उन्होंने मातृत्व के गुण को दर्शाते हुए सादगी और उदारता का उदाहरण दिया. ईश्वर से प्रार्थना है कि दिवंगत आत्मा को चिर शांति प्रदान करें. ॐ शांति ॐ."


गृहमंत्री अमित शाह ने पीएम मोदी के मां के निधन पर ट्वीट कर श्रद्धांजलि दी है. शाह ने लिखा, "प्रधानमंत्री 
@narendramodi जी की पूज्य माताजी हीरा बा के स्वर्गवास की सूचना अत्यंत दुःखद है. माँ एक व्यक्ति के जीवन की पहली मित्र और गुरु होती है जिसे खोने का दुःख निःसंदेह संसार का सबसे बड़ा दुःख है." 


रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने लिखा, " प्रधानमंत्री श्री @narendramodi की माताश्री, हीरा बा के निधन से मुझे गहरी वेदना हुई है. एक माँ का निधन किसी भी व्यक्ति के जीवन में ऐसी शून्यता लाता है, जिसकी भरपाई असंभव है. दुख की इस घड़ी में प्रधानमंत्रीजी और उनके पूरे परिवार के प्रति मैं अपनी संवेदना व्यक्त करता हूँ. ॐ शांति!"

बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने ट्वीट कर पीएम मोदी की मांता जी को श्रद्धांजलि दी. लिखा,  "आदरणीय प्रधानमंत्री श्री @narendramodi जी की पूज्य माता जी के निधन पर गहन शोक संवेदना व्यक्त करता हूँ. हीरा बा जी का संघर्षपूर्ण व सात्विक जीवन सदैव प्रेरणा है जिनके वात्सल्य व सत्यनिष्ठा से देश को यशस्वी नेतृत्व मिला.
माँ का जाना अपूरणीय क्षति है, इस रिक्तता की पूर्ती असंभव है.


उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लिखा, "एक पुत्र के लिए माँ पूरी दुनिया होती है. माँ का निधन पुत्र के लिए असहनीय और अपूरणीय क्षति होती है. आदरणीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी की पूज्य माता जी का निधन अत्यंत दुःखद है. प्रभु श्री राम दिवंगत पुण्यात्मा को अपने श्री चरणों में स्थान प्रदान करें. ॐ शांति!"

गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने ट्वीट कर हीराबेन को श्रद्धांजलि दी. उन्होंने गुजराती में लिखा, मैं प्रधानमंत्री जी की पूज्य माता जी हीराबेन के निधन से भारी दुखी हूं. उन्होंने लिखा कि हीराबेन उदारतास सामान्या जीवन शैली, कठिन परिश्रम और उच्च नैतिक जीवन स्तर का प्रतिमान थीं. 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मां हीराबेन के निधन पर लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने भी शोक जताया है. उन्होंने लिखा, "प्रधानमंत्री मोदी जी की माताजी आदरणीय हीरा बा के निधन पर शोक व्यक्त करता हूं. मां ही हैं, जो व्यक्ति के जीवन को संस्कारों से सुपोषित करती है. हीराबा का सात्विक जीवन हम सब के लिए प्रेरणा है. दुख की घड़ी में प्रधानमंत्री जी व परिजनों के प्रति मेरी गहन संवेदनाएं."

पूर्व उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने ट्वीट किया, प्रधानमंत्री श्री @narendramodi के प्रति मेरी गहरी संवेदना, उनकी प्यारी मां, श्रीमती हीराबेन के दुखद निधन पर. भगवान की रचना में मां और बच्चे के बीच के बंधन जैसा अनमोल और अवर्णनीय कुछ भी नहीं है. भगवान उनकी आत्मा सद्गति दें! ओम शांति"

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने ट्वीट किया, "प्रधानमंत्री श्री @narendramodi जी की पूज्य माताजी हीराबेन जी के निधन का समाचार अत्यंत दु:खद है. उनको मेरी भावभीनी श्रद्धांजलि. हीरा बा जी ने अत्यंत कठिन और संघर्षपूर्ण जीवन जीते हुए जो संस्कार अपने परिवार को दिये उसीसे नरेंद्र भाई जैसा नेतृत्व देश को मिला है."

केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने लिखा, "आदरणीय प्रधानमंत्री जी, सादगी की प्रतिमूर्ति माँ हीरा बा को हम सब भारतीयों का नमन है. नमन है उस जननी को जो सभी जननियों के लिए एक प्रेरणा है. उस निष्काम कर्मयोगी माँ के चरणों में शत शत नमन. ॐ शांति."

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने लिखा, "आदरणीय प्रधानमंत्री जी, दुख की इस घड़ी में मेरी हार्दिक संवेदनाएं आपके साथ हैं एक माँ को खोना सबसे गहरे दुखों में से एक है, लेकिन उनकी अच्छाई, देखभाल, समझदारी, और प्यार हमेशा आपके साथ रहेगा. ईश्वर दिवंगत आत्मा को अपने श्री चरणों में स्थान दें. ॐ शान्ति."

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें :