विज्ञापन

भारत के स्‍टॉक मार्केट पर हिंडनबर्ग का बड़ा हमला फेल, रविशंकर प्रसाद बोले- निवेशकों को सलाम

रविशंकर प्रसाद ने कांग्रेस पर आरोप लगाते हुए कहा कि राहुल गांधी और उनका टूलकिट गैंग देश से नफरत करने लगा है. अगर देश का स्टॉक मार्केट गड़बड़ाएगा, तो इसका असर सीधे तौर पर छोटे निवेशकों पर पड़ेगा.

भाजपा सांसद रविशंकर प्रसाद हिंडनबर्ग को लेकर कांग्रेस पर लगाए गंभीर आरोप

नई दिल्ली:

भारत के शेयर मार्केट को धराशायी करने के मकसद से जारी हिंडनबर्ग की रिपोर्ट को सोमवार को भारतीय निवेशकों ने आईना दिखा दिया. रिपोर्ट के बाद हफ्ते के पहले कारोबारी दिन बाजार हरे निशान पर झूम रहा है. सेबी ने निवेशकों से शॉर्ट सेलर की रिपोर्ट पर ज्यादा ध्यान नहीं देने की अपील की थी. आज मार्केट में यह विश्वास दिखा भी. बीजेपी ने हिंडनबर्ग की रिपोर्ट को बड़ी साजिश करार दिया. पूर्व कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था पर हिंडनबर्ग के हमले के बाद भी भारतीय शेयर बाजार स्थिर है, ये गर्व की बात है. उन्होंने कहा कि वे निवेश को सलाम करते हैं.

दरअसल हिंडनबर्ग के ताजा आरोपों के बाद ऐसा मना जा रहा था कि इसका असर सोमवार को भारतीय शेयर बाजार पर पड़ सकता है और बाजार गिर सकता है. लेकिन ऐसा कुछ दिखा नहीं. निवेशकों ने सेबी और बाजार पर भरोसा बनाए रखा.  प्रसाद ने कहा कि हिंडनबर्ग रिपोर्ट शनिवार को जारी हुई है, रविवार को हल्ला मचता है ताकि सोमवार को पूरे कैपिटल मार्केट को अस्थिर कर दिया जाए. शेयरों के मामले में भी भारत एक सुरक्षित, स्थिर और आशाजनक बाजार है. उन्हें उम्मीद थी कि चमन उजड़ जाएगा... लेकिन चमन उजड़ेगा नहीं.  मुझे गर्व है कि आज भी भारत का स्टॉक मार्केट स्टेबल है. पिछली बार जब यह हुआ तो, दो दिन में बाजार रिकवर कर गया था. इतना ही नहीं सुप्रीम कोर्ट की जांच के बाद बाजार में और रिकवरी आई थी.

Latest and Breaking News on NDTV

रविशंकर प्रसाद ने आगे कहा कि लगता है भारत के स्टॉक इन्वेस्टर्स कांग्रेस और हिंडनबर्ग की मिलीभगत को समझ गए हैं. इस साजिश का बाजार पर कोई असर नहीं पड़ा है. मैं निवेशकों को सैल्यूट करना चाहता हूं. उन्होंने कहा कि भारत के लोगों द्वारा ठुकराए जाने के बाद, कांग्रेस पार्टी, उसके सहयोगियों और टूलकिट गिरोह ने मिलकर भारत में आर्थिक अराजकता और अस्थिरता लाने की साजिश रची है. पूर्व केंद्रीय कानून मंत्री ने यह भी दावा किया कि कांग्रेस "आर्थिक अराजकता" और "भारत के खिलाफ नफरत" पैदा करने में शामिल है.

हिंडनबर्ग वाले शायद राहुल गांधी के मित्र: भाजपा

इससे पहले भाजपा नेता किरीट सोमैया ने भी इस मामले पर कांग्रेस को घेरते हुए कहा था कि हिंडनबर्ग वाले शायद कांग्रेस नेता राहुल गांधी के मित्र हो सकते है. हिंडनबर्ग की नई रिपोर्ट को लेकर की गई एक प्रेस कांफ्रेस के दौरान उन्होंने कहा कि हिंडनबर्ग ने जो खुलासा किया है वह ख़ुद को बचाने के लिए है.मैं राहुल गांधी से यह पूछता हूं कि आपने क्यों नहीं कहा कि हिंडनबर्ग की जाँच सेबी कर रही है. 

घरेलू बाजारों पर नहीं पड़ा असर

वैश्विक शेयर बाजारों में सकारात्मक रुख और विदेशी पूंजी प्रवाह के बीच सूचकांक सेंसेक्स और निफ्टी ने शुरुआती गिरावट से उबरते हुए सोमवार को दोपहर के कारोबार में बढ़त दर्ज की. बीएसई का 30 शेयर वाला सूचकांक 400.27 अंक उछलकर 80,106.18 के स्तर पर पहुंच गया. एनएसई निफ्टी 105.3 अंक चढ़कर 24,472.80 पर रहा. इससे पहले सेंसेक्स 479.78 अंक गिरकर 79,226.13 अंक पर और निफ्टी 155.4 अंक फिसलकर 24,212.10 अंक पर आ गया था.

ये भी पढ़ें-  "टूलकिट वालों को हिंदुस्‍तान से मतलब नहीं": हिंडनबर्ग की रिपोर्ट पर रविशंकर प्रसाद ने कांग्रेस को घेरा

सेंसेक्स में सूचीबद्ध 30 कंपनियों में से जेएसडब्ल्यू स्टील, इंफोसिस, एचडीएफसी बैंक, एक्सिस बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक और टाटा मोटर्स के शेयर मुनाफे में रहे.

ये भी पढ़ें-  "हिंडनबर्ग वाले राहुल गांधी के मित्र हो सकते हैं" : BJP नेता किरीट सोमैया का आरोप

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
दुनिया के लिए 'शांतिदूत' बन रहा भारत, समझिए यूक्रेन और फिलीस्तीन को PM मोदी से क्यों है इतनी उम्मीद
भारत के स्‍टॉक मार्केट पर हिंडनबर्ग का बड़ा हमला फेल, रविशंकर प्रसाद बोले- निवेशकों को सलाम
रिसर्च ग्रांट पर हट गया GST, समझिए क्यों इतना खुश हो गए प्रोफेसर
Next Article
रिसर्च ग्रांट पर हट गया GST, समझिए क्यों इतना खुश हो गए प्रोफेसर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com