विज्ञापन
2 years ago
नई दिल्ली:

हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए आज वोट डाले गए. वोटिंग सुबह 8 बजे से शुरू हो गई थी. एक ही चरण में 68 सीटों पर हुए चुनाव में इस बार 412 प्रत्याशी मैदान में थे. चुनाव के नतीजे 8 दिसंबर को जारी किए जाएंगे. इस पर्वतीय राज्य में 55 लाख से अधिक मतदाताओं ने 68 निर्वाचन क्षेत्रों में 412 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला कर दिया है. चुनाव मैदान में मौजूद प्रमुख चेहरों में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर, पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह के पुत्र विक्रमादित्य सिंह और पूर्व बीजेपी प्रमुख सतपाल सिंह सत्ती शामिल हैं. इस बार के चुनाव में मुख्य मुकाबला भाजपा, कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के बीच है.

Here are the Himachal Pradesh Voting Hindi updates :

हिमाचल प्रदेश में हुआ 75.2 प्रतिशत मतदान
हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव में इस बार मतदान का प्रतिशत साल 2017 के चुनाव के मुकाबले अधिक रहा. इस बार कुल 75.2 फीसदी मतदान हुआ. राज्‍य में 2017 में 74.6 प्रतिशत मतदान हुआ था. यानी इस बार वोटिंग में 1.2 प्रतिशत की वृद्धि हुई है.
हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव को लेकर मतदान खत्म
हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव को लेकर मतदान खत्म हो गया है. सभी प्रत्याशियों की किस्मत ईवीएम में कैद हो गई है. नतीजे 8 दिसंबर को आएंगे. 
हिमाचल में कांग्रेस को बहुमत, विधायकों की खरीद-फरोख्त में कामयाब नहीं होगी बीजेपी: आनंद शर्मा
कांग्रेस नेता आनंद शर्मा ने शनिवार को कहा कि हिमाचल प्रदेश के लोग राज्य विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को बाहर कर राज्य में सरकार बदलने के मूड में हैं.

सत्तारूढ़ बीजेपी पर निशाना साधते हुए, शर्मा ने कहा, "समाज का बड़ा वर्ग विशेष रूप से सरकारी कर्मचारी, बेरोजगारी के कारण निराश युवा और महिलाएं बदलाव के मूड में हैं."
हिमाचल चुनाव 2022: भाजपा प्रमुख नड्डा का कहना है कि जयराम ठाकुर सीएम चेहरा बने रहेंगे
बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने शनिवार को कहा कि अगर पार्टी विधानसभा चुनाव जीतती है तो हिमाचल प्रदेश के मौजूदा मुख्यमंत्री राज्य के नए सीएम का चेहरा होंगे. एएनआई से बात करते हुए उन्होंने कहा, 'हम निश्चित रूप से एक बड़े बहुमत में हैं. चुनाव जयराम ठाकुर के नेतृत्व में लड़ा गया है और वह (मुख्यमंत्री पद के लिए) बने रहेंगे.'

कांग्रेस ने दावा किया है कि बीजेपी वोटिंग पैटर्न को प्रभावित करने के मकसद से फर्जी पत्र प्रसारित कर रही है
हिमाचल प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने शनिवार को दावा किया कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) राज्य में अपनी पार्टी के पक्ष में मतदान पैटर्न को प्रभावित करने के इरादे से एक जाली पत्र प्रसारित कर रही है.
3 बजे तक 55 प्रतिशत वोटिंग
हिमाचल प्रदेश में दोपहर 3 बजे तक 55 प्रतिशत मतदान हुआ है.
निर्वाचन आयोग के अनुसार सिरमौर जिले में सबसे अधिक 41.89 फीसद जबकि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के गृह जिले मंडी में 41.17 प्रतिशत मतदान हो चुका है.
शुरुआत में मतदान धीमा रहा, लेकिन धीरे-धीरे इसने गति पकड़ी. पहले घंटे में करीब पांच प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया. 11 बजे तक 19.98 प्रतिशत मतदान हो चुका था. दोपहर एक बजे तक 37.19 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया
दोपहर 1 बजे तक हुई 37.19 फीसदी वोटिंग
हिमाचल प्रदेश में आज दोपहर 1 बजे तक 37.19 फीसदी मतदान हो चुका है.
कांग्रेस बहुमत से सरकार बनाएगी : विधायक विक्रमादित्य सिंह
पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह के बेटे और कांग्रेस विधायक विक्रमादित्य सिंह ने कहा कि कांग्रेस चुनाव में 40-45 सीटें जीतेगी. "उनके दावे के मुताबिक कांग्रेस यहां बहुमत के साथ सरकार बनाएगी,"
बीजेपी अध्यक्ष ने किया पूर्ण बहुमत का दावा
बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा कि हम हिमाचल में निश्चित रूप से पूर्ण बहुमत में हैं. जयराम ठाकुर के नेतृत्व में चुनाव लड़ा गया है और वहीं सीएम भी होंगे.
112 वर्षीय बुजुर्ग महिला ने भी डाला वोट
112 वर्षीय बुजुर्ग महिला ने ग्राम पंचायत कोहाल के बूथ 122 लढान में किया मतदान

105 वर्षीय मतदाता ने वोट डाला
105 वर्षीय मतदाता नारो देवी ने चुराह विधानसभा क्षेत्र में अपना वोट डाला.
सुबह 11 बजे तक हिमाचल में 17.09 फीसदी मतदान
हिमाचल प्रदेश में सुबह 11 बजे तक 17.09 फीसदी मतदान हो चुका है.
सुबह 10 बजे तक हिमाचल में 5.02 फीसदी मतदान
सुबह दस बजे तक हिमाचल में 5.02 फीसदी लोग मतदान कर चुके हैं. यहां देखिए बजे तक कहां कितना मतदान हुआ.
बिलासपुर-3.11%
चंबा-2.64%
हमीरपुर-5.61%
कांगड़ा-5.38%
किन्नौर 2.50%
कुल्लू-3.74%
लाहौल स्पीति-1.56%
मंडी-6.24%
शिमला-4.78%
सिरमौर-6.24%
सोलन-4.90%
ऊना-5.47%
कांग्रेस सांसद आनंद शर्मा ने डाला वोट
कांग्रेस सांसद आनंद शर्मा ने शिमला मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला.
ओपीएस, रोजगार के लिए वोट करेगा हिमाचल : राहुल गांधी
कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि राज्य पुरानी पेंशन योजना और रोजगार की वापसी के लिए मतदान करेगा. पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, "आओ, बड़ी संख्या में मतदान करें और हिमाचल की प्रगति और समृद्ध भविष्य में अपना बहुमूल्य योगदान दें."
पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल ने परिवार संग डाला वोट
पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल, उनके बेटे अनुराग ठाकुर और उनके परिवार ने हमीरपुर में वोट डाला.

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने हिमाचल में बीजेपी सरकार बनने का किया दावा
केंद्रीय मंत्री और हमीरपुर से भाजपा सांसद अनुराग ठाकुर ने कहा कि उत्तराखंड, यूपी, मणिपुर और गोवा में फिर से हमारी सरकार बनी, इस बार हिमाचल प्रदेश और गुजरात में भी बनेगी. कांग्रेस की आदत है झूठे वादे करना और जनता उनका असली चेहरा जानती है.
हिमाचल कांग्रेस अध्यक्ष प्रतिभा सिंह ने बेटे संग डाला वोट
हिमाचल प्रदेश कांग्रेस प्रमुख प्रतिभा सिंह और उनके बेटे और पार्टी विधायक विक्रमादित्य सिंह ने शिमला के रामपुर में अपना वोट डाला.
प्रियंका गांधी की लोगों से सोच-समझकर वोट करने की अपील
कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी ने ट्वीट कर लोगों से सोच-समझकर वोट करने की अपील की है. उन्होंने ट्विटर पर लिखा कि प्रिय हिमाचल वासियों, आप सब अपने व अपने प्रदेश के हालातों को भलीभांति समझते हैं. अपनी परिस्थितियों को देखते हुए पूरी सूझबूझ से मतदान का कर्तव्य निभाएं व हालातों को बदलने व हिमाचल के भविष्य को बुनने में अपना महत्वपूर्ण योगदान दें.
सीएम जयराम ठाकुर ने परिवार संग डाला वोट
हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर और उनके परिवार ने सिराज विधानसभा क्षेत्र में वोट डाला. इस दौरान उन्होंने कहा कि उन्हें जीत का भरोसा है, क्योंकि बहुत अच्छी प्रतिक्रिया आ रही है. सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि लोग शांतिपूर्ण ढंग से मतदान कर रहे हैं.
हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री ने बड़ी संख्या में मतदान करने की अपील की
हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने शनिवार को राज्य के लोगों से बड़ी संख्या में मतदान करने का अनुरोध किया.
सीएम जयराम ठाकुर की बेटी चंद्रिका ठाकुर ने कहा कि लोग बीजेपी को ही देंगे वोट
सीएम जयराम ठाकुर की बेटी चंद्रिका ठाकुर ने उत्साह के साथ कहा कि हम खुश और तनावमुक्त हैं, क्योंकि मंडी ने हमेशा (सीएम जयराम ठाकुर) का समर्थन किया है. लोगों ने देखा होगा कि जो विकास हुआ है और वे निश्चित रूप से भाजपा को वोट देंगे.
हिमाचल प्रदेश चुनाव 2022: गृहमंत्री अमित शाह ने मतदाताओं से मजबूत सरकार चुनने की अपील की
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मतदाताओं से अधिक से अधिक संख्या में मतदान करने की अपील की. अमित शाह ने ट्विटर पर लिखा, "केवल एक मजबूत और भ्रष्टाचार मुक्त सरकार ही हिमाचल प्रदेश को विकास में सबसे आगे रखकर देवभूमि के लोगों की आकांक्षाओं को पूरा कर सकती है". "मैं हिमाचल के सभी मतदाताओं विशेषकर माताओं, बहनों और युवाओं से अपील करता हूं कि अधिक से अधिक संख्या में मतदान करें और प्रदेश के सुनहरे कल के लिए एक मजबूत सरकार चुनें." 
शिमला में वोटिंग जारी, कई लोगों ने डाला वोट
एक मतदाता ने कहा कि मतदान को अधिक जिम्मेदारी के रूप में लिया जाना चाहिए; आज की पीढ़ी इसे बहुत हल्के में लेती है. मतदाता ने कहा कि अधिक प्रगति होनी चाहिए और ग्रामीण क्षेत्रों में अधिक सुविधाएं दी जानी चाहिए.
सीएम जयराम ठाकुर ने वोट डालने से पहले की पूजा-अर्चना
हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर, उनकी पत्नी साधना ठाकुर और बेटियों चंद्रिका ठाकुर और प्रियंका ठाकुर ने राज्य के लिए वोट डालने से पहले मंडी में पूजा-अर्चना की
हिमाचल प्रदेश चुनाव 2022 के लिए मतदान शुरू हो गया है. हमीरपुर के समीरपुर के एक मतदान केंद्र का दृश्य
हिमाचल में मतदान शुरू
हिमाचल प्रदेश में सुबह 8 बजे के साथ ही वोटिंग भी शुरू हो चुकी है. राज्य में 55 लाख से अधिक मतदाता 68 निर्वाचन क्षेत्रों में 412 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करेंगे.
पीएम मोदी ने लोगों से की अपील
हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए मॉक पोलिंग प्रक्रिया चल रही है; हमीरपुर के एक बूथ से दृश्य
हिमाचल प्रदेश राज्य चुनाव के लिए मतदान की तैयारी शुरू, सेराज सीट के एक बूथ से दृश्य
ताशीगंग में सबसे अधिक ऊंचाई पर मतदान केंद्र
निर्वाचन आयोग ने राज्य के लाहौल स्पीति जिले के स्पीति इलाके में काजा के ताशीगंग में सबसे अधिक ऊंचाई पर मतदान केंद्र बनाया है. यह मतदान केंद्र 15,256 फुट की ऊंचाई पर है तथा वहां 52 मतदाता है.
मतदान के लिए कुल 7,884 मतदान केंद्र बनाए हैं
निर्वाचन आयोग ने शनिवार को सुबह आठ बजे से शाम पांच तक होने वाले मतदान के लिए कुल 7,884 मतदान केंद्र बनाए हैं जिसमें दूरदराज इलाकों में तीन पूरक मतदान केंद्र भी शामिल हैं. इनमें से 789 संवदेनशील तथा 397 अति संवेदनशील मतदान केंद्र हैं.
हिमाचल में मतदान को लेकर तैयारियां जारी, हमीरपुर के एक वोटिंग बूथ के दृश्य
मतदान के लिए करीब 30,000 सुरक्षाकर्मी तैनात
हिमाचल प्रदेश में हो रहे विधानसभा चुनाव के दौरान सुरक्षा व्यवस्था के लिए करीब 30 हजार सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया है. आज हिमाचल की सभी 68 सीटों पर वोटिंग होनी है. 

Track Latest News Live on NDTV.com and get news updates from India and around the world

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
कोल्‍डप्‍ले टिकट विवाद को लेकर BookMyShow का आया बयान, जानिए क्‍या कहा?
हिमाचल प्रदेश चुनाव 2022: EVM में बंद हुई उम्मीदवारों की किस्मत, इस बार है त्रिकोणीय मुकाबला
दुखद संयोग! एक ही पार्टी के 3 नेताओं के बेटों की असमय मौत, रोड एक्सीडेंट ही थी वजह
Next Article
दुखद संयोग! एक ही पार्टी के 3 नेताओं के बेटों की असमय मौत, रोड एक्सीडेंट ही थी वजह
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com