हिमाचल प्रदेश चुनाव: कई विधायकों का कट सकता है टिकट, दलबदलुओं के लिए भी आसान नहीं राह

भाजपा ने 2017 में कांग्रेस को सत्ता से बेदखल कर हिमाचल प्रदेश के 44 निर्वाचन क्षेत्रों में जीत हासिल की थी.

हिमाचल प्रदेश चुनाव: कई विधायकों का कट सकता है टिकट, दलबदलुओं के लिए भी आसान नहीं राह

नई दिल्ली:

हिमाचल प्रदेश में बीजेपी के कई विधायक इस बार के चुनाव में उम्मीदवार नहीं होंगे, और न ही अन्य पार्टियों से आए लोगों के लिए टिकट आसान होगा. एनडीटीवी सूत्रों के मुताबिक सत्तारूढ़ दल के आंतरिक सर्वेक्षण में ये बात सामने आयी है. विधानसभा की 68 सीटों में से, 59 के लिए नामों की घोषणा कुछ दिनों के भीतर की जा सकती है. इसको लेकर आज दिल्ली के हरियाणा भवन में बैठक हुई है. हिमाचल प्रदेश में मतदान 12 नवंबर को जबकि मतगणना 8 दिसंबर को होगी.

भाजपा ने 2017 में कांग्रेस को सत्ता से बेदखल कर हिमाचल प्रदेश में 44 निर्वाचन क्षेत्रों में जीत हासिल की थी.

अपने आंतरिक चुनाव में, भाजपा ने प्रत्येक खंड के लिए ब्लॉक स्तर के सदस्यों से तीन वरीयताएं मांगीं. शिमला, कांगड़ा, मंडी और हमीरपुर में गुप्त मतदान द्वारा मतदान हुआ और दिल्ली में मतगणना हुई, जहां भाजपा की केंद्रीय चुनाव समिति अंतिम निर्णय लेगी. सूत्रों ने कहा कि पोल में कुछ ऐसे नाम सामने आए जो पार्टी के रडार पर भी नहीं थे.

f0u3ebhg

15 सदस्यीय चुनाव समिति का नेतृत्व पार्टी प्रमुख जेपी नड्डा करते हैं, जो हिमाचल में पूर्व मंत्री हैं, और इसमें पीएम नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह सहित शीर्ष नेता शामिल हैं.

सूत्रों ने कहा कि पार्टी कार्यकर्ताओं की प्रतिक्रिया मुख्य रूप से दो बिंदु बनाती है, अलोकप्रिय मौजूदा विधायकों को फिर से टिकट नहीं दिया जाना चाहिए और दलबदलुओं को खारिज कर दिया जाना चाहिए. यह संभव है कि कुछ विधायकों को अपनी सीट बदलने के लिए कहा जाए, जबकि कुछ वरिष्ठ विधायकों को अगली पीढ़ी को सत्ता सौंपने के लिए कहा जाए.

vjfbqd1g

जेपी नड्डा के दिल्ली स्थित आवास पर सोमवार रात हिमाचल कोर ग्रुप की बैठक हुई, जिसमें अमित शाह की मौजूदगी में नामों पर चर्चा हुई.

e19325ho

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने कहा है कि उन्हें सत्ता बरकरार रखने का भरोसा है. उन्हें पिछली बार यह शीर्ष पद मिला था क्योंकि प्रचार का मुख्य चेहरा होने के बावजूद अनुभवी प्रेम कुमार धूमल चुनाव हार गए थे.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पिछले कुछ हफ्तों से चल रही खबरों में कहा गया है कि धूमल के इस बार चुनाव लड़ने की संभावना नहीं है. उनके बेटे अनुराग ठाकुर हमीरपुर से सांसद हैं और केंद्रीय मंत्री भी हैं.