विज्ञापन
Story ProgressBack

उत्तर भारत में हीटवेव का अनुमान तो दक्षिण में भारी बारिश की संभावना, जानिए आपके शहर का मौसम

देश के कई इलाके भीषण गर्मी और हीटवेव की चुनौती से जूझ रहे हैं तो कुछ इलाकों पर मानसून मेहरबान है और वहां पर जमकर बारिश हो रही है.

उत्तर भारत में हीटवेव का अनुमान तो दक्षिण में भारी बारिश की संभावना, जानिए आपके शहर का मौसम
नई दिल्‍ली:

देश के विभिन्‍न इलाकों में मौसम का मिजाज बहुत अलग-अलग है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department) ने अगले कुछ दिनों में जहां एक ओर दक्षिण भारत (South India) के कई इलाकों में भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना जताई है. वहीं उत्तर भारत (North India) के कई इलाकों में भीषण गर्मी और हीटवेव चलने का अनुमान जताया गया है. इस बीच पिछले कुछ दिनों से भीषण गर्मी से जूझ रहे राजस्‍थान के कई इलाकों में गरज और तेज आंधी के साथ हल्की बारिश हुई. इसके चलते लोगों को गर्मी से राहत मिली है. 

मौसम विभाग ने देश के पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ स्थानों में रविवार को हीटवेव से गंभीर हीटवेव चलने की संभावना है. साथ ही इस दिन पंजाब, पूर्वी उत्तर प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश, गांगेय-पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड और ओडिशा के कुछ स्थानों में हीटवेव लहर चलने की संभावना जताई है. 

राजस्‍थान में गरज और आंधी के साथ बारिश  

पूर्वी राजस्थान में शनिवार को कुछ स्थानों पर गरज और तेज आंधी के साथ हल्की बारिश हुई. इसके साथ ही मौसम में आए बदलाव से अधिकतम तापमान में एक से दो डिग्री सेल्सियस की गिरावट आई है. मौसम विभाग ने यह जानकारी दी. विभाग के अनुसार शनिवार को करौली में अधिकतम तापमान 42.9 डिग्री, धौलपुर में 42.7 डिग्री, जालौर में 42.6 डिग्री, अलवर में 42.2 डिग्री, अंता-बारां में 42.1 डिग्री, बाड़मेर में 41.9 डिग्री, चूरू और वनस्थली में 41.6 डिग्री, जैसलमेर और चित्तौड़गढ़ में 41.5 डिग्री व जोधपुर में 41.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. अजमेर, भीलवाड़ा, कोटा में अधिकतम तापमान 41.2 डिग्री तो राजधानी जयपुर में 40.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

एक नए पश्चिमी विक्षोभ के असर के कारण राज्य में गत कई दिनों से तेज आंधी, बादलवाही और बूंदाबांदी का दौर जारी है. राजधानी जयपुर में भी शनिवार शाम गहरे बादल छाए रहे.

देश में सबसे गर्म शहर रहा प्रयागराज 

देश में शनिवार को सर्वाधिक तापमान उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में दर्ज किया गया. यहां पर अधिकतम तापमान 45.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. इसके बाद बिहार के देहरी में 44.4 डिग्री सेल्सियस, मध्‍य प्रदेश के रीवा में 43.6 डिग्री सेल्सियस, गुजरात के सुरेंद्र नगर में 43 डिग्री सेल्सियस, हरियाणा के भिवानी में 42.7 डिग्री सेल्सियस और दिल्‍ली के रिज इलाके में अधिकतम तापमान 42.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. 

इन स्‍थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश का अनुमान 

इसके साथ ही मौसम विभाग ने कई दक्षिणी राज्‍यों में अलग-अलग स्‍थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना जताई है. मौसम विभाग के मुताबिक, तटीय कर्नाटक में 10 और 11 जून को अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा का अनुमान है. इसके साथ ही आंतरिक उत्तरी कर्नाटक में 09 जून को भारी से बहुत भारी के साथ अत्यंत भारी वर्षा होने की संभावना है. वहीं मध्य महाराष्ट्र में 09 से 11 जून के मध्‍य अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी और अत्यंत भारी वर्षा वर्षा की की संभावना है. केरल में 09 जून को अलग-अलग स्‍थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश के आसार हैं तो असम और मेघालय में 11 और 12 जून को कुछ स्थानों पर भारी से लेकर बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है. 

ये भी पढ़ें :

* सड़क पर पानी भर गया, चलना हुआ मुश्किल...जाने के लिए शख्स ने किया ऐसा जुगाड़, रास्ते में रुक-रुककर देख रहे थे लोग
* दिल्ली-NCR के लिए गुड न्यूज! झुलसा देने वाली गर्मी से जल्द मिलेगी राहत, जानें वेदर अपडेट्स
* मानसून के दौरान होगी भरपूर बारिश, अल नीनो का प्रभाव हुआ खत्म; ला नीना की होने वाली है शुरुआत

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
क्या है राज्य खनिज संपदा वाली जमीन पर टैक्स लगाने का मामला... जिस पर 25 साल बाद SC आज सुनाएगी फैसला
उत्तर भारत में हीटवेव का अनुमान तो दक्षिण में भारी बारिश की संभावना, जानिए आपके शहर का मौसम
अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव की रेस से बाहर हुए जो बाइडेन, कमला हैरिस को दिया समर्थन
Next Article
अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव की रेस से बाहर हुए जो बाइडेन, कमला हैरिस को दिया समर्थन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;