विज्ञापन
Story ProgressBack

तपाती गर्मी: दिल्ली, यूपी, उत्तराखंड में आज हीटवेव की वजह से रेड अलर्ट

Weather Update Today: उत्तराखंड, बिहार और झारखंड में भी गर्मी से लोगों का हाल बेहाल है. बिहार में गर्मी और उमस के कारण पिछले 24 घंटों में कई लोगों की मौत हो गई है. दिल्ली में ऐसा लगने लगा है जैसे कि तापमान 50 डिग्री सेल्सियस हो. 

तपाती गर्मी: दिल्ली, यूपी, उत्तराखंड में आज हीटवेव की वजह से रेड अलर्ट
Delhi Heatwave : दिल्ली में गर्मी से बुधवार से थोड़ी राहत मिलेगी, धूल भरी आंधी चलने की भी संभावना.

IMD Heatwave Alert: दिल्ली, उत्तरप्रदेश, हरियाणा और पंजाब में पिछले एक हफ्ते से फिर से हीटवेव और भीषण गर्मी का सिलसिला जारी है. इतना ही नहीं भीषण गर्मी को देखते हुए आईएमडी (IMD) विभाग ने इन क्षेत्रों में रेड अलर्ट जारी किया है. उत्तर भारत में तापमान 46 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है. इतना ही नहीं उत्तराखंड, बिहार और झारखंड में भी गर्मी से लोगों का हाल बेहाल है. बिहार में गर्मी और उमस के कारण पिछले 24 घंटों में कई लोगों की मौत हो गई है. दिल्ली में ऐसा लगने लगा है जैसे कि तापमान 50 डिग्री सेल्सियस हो. 

सोमवार को दिल्ली से पश्चिम बंगाल जाने वाली इंडिगो की एक फ्लाइट में तकनीकी खराबी के कारण तीन घंटे से अधिक की देरी हुई थी. यह तकनीकी खराबी जमीन के तापमान में वृद्धि के कारण हुई है. हालांकि, राष्ट्रीय राजधानी में बुधवार से छिटपुट बारिश और धूल भरी आंधी के कारण थोड़ी राहत मिलने की उम्मीद है, लेकिन फिलहाल लोगों को गर्मी से लंबे समय तक राहत मिलने की संभावना नहीं है. 

उत्तराखंड, जम्मू-कश्मीर में तापमान बढ़ा

उत्तराखंड में, सबसे यात्रियों को आकर्षित करने वाले देहरादून में अधिकतम तापमान 43.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि मसूरी में 43 डिग्री सेल्सियस तापमान रहा. पौड़ी और नैनीताल जैसे पहाड़ी शहरों में भी पिछले तीन महीनों से बहुत कम या बिलकुल भी बारिश नहीं हुई है और यहां भी भीषण गर्मी पड़ रही है. 

वहीं, पहाड़ी राज्य हिमाचल प्रदेश में तापमान 44 डिग्री पर पहुंच गया है - जो औसत से 6.7 डिग्री अधिक है. जम्मू-कश्मीर के कटरा में अधिकतम तापमान 40.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि जम्मू में पारा 44.3 डिग्री तक पहुंच गया है. 

क्या गर्मी से जल्द राहत मिलेगी?

आईएमडी के पूर्व महानिदेशक केजे रमेश ने एनडीटीवी को बताया कि इस हफ्ते भीषण गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद है, लेकिन अरब सागर से बहने वाली हवाओं के कारण मैदानी इलाकों में अभी भी गर्मी रहने की संभावना है. उन्होंने कहा, "दूसरा कारण यह है कि 1 जून से पश्चिम बंगाल में मानसून स्थिर है. जब तक मानसून इन क्षेत्रों में नहीं पहुंचता, उत्तर भारत में लगातार गर्मी जारी रहेगी."

हालांकि, उन्होंने कहा कि धूल भरी आंधी और छिटपुट बारिश के कारण दिल्ली को "बीच-बीच में राहत" मिल सकती है, लेकिन ये केवल "कुछ घंटों या आधे दिन के लिए" ही राहत दे सकती हैं. मौसम विभाग के अनुसार, बुधवार के बाद ताजा पश्चिमी विक्षोभ उत्तर-पश्चिम भारत की ओर बढ़ेगा, जिससे दिल्ली भी प्रभावित होगी और भीषण गर्मी से राहत मिलेगी.

उन्होंने कहा, "मानसून आने के बाद ही गर्मी से वास्तविक राहत मिलेगी." उन्होंने कहा कि मानसून को दिल्ली पहुंचने में 12 दिन से अधिक का समय लगेगा. उन्होंने कहा, "27 जून के बाद उत्तर प्रदेश के अधिकांश इलाकों को राहत मिलेगी, इसके बाद पश्चिमी उत्तर प्रदेश, दिल्ली, हरियाणा और पंजाब को राहत मिलेगी.

यह भी पढ़ें : 

हाय गर्मी: सूरज की लपटों से तप रहा दुबई, धूप में रखा फ्राइंग पैन और झट से बन गया ऑमलेट

उत्तराखंड में जल्द लोगों को मिल सकती है गर्मी से राहत, मौसम विभाग ने बताया कब होगी बारिश

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
NEET UG के रिजल्ट NTA दो दिन में कर सकता है जारी : सूत्र
तपाती गर्मी: दिल्ली, यूपी, उत्तराखंड में आज हीटवेव की वजह से रेड अलर्ट
सावन का पहला सोमवार, उज्जैन के महाकाल से लेकर काशी विश्वनाथ तक बोल बम की जबरदस्त धूम
Next Article
सावन का पहला सोमवार, उज्जैन के महाकाल से लेकर काशी विश्वनाथ तक बोल बम की जबरदस्त धूम
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;