विज्ञापन
Story ProgressBack

NEET-UG परीक्षा में कथित धांधली को लेकर दाखिल याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में आज सुनवाई

दिल्ली शराब घोटाला मामले में आरोपी दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की जल्द रिहाई की मांग वाली याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में सोमवार को सुनवाई

Read Time: 3 mins
NEET-UG परीक्षा में कथित धांधली को लेकर दाखिल याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में आज सुनवाई
सुप्रीम कोर्ट.
नई दिल्ली:

सुप्रीम कोर्ट  नीट-यूजी (NEET-UG) परीक्षा में धांधली को लेकर दाखिल याचिका पर सोमवार को सुनवाई करेगा. सुप्रीम कोर्ट मे दाखिल याचिका में NEET परीक्षा 2024 को रद्द करने और इसकी जांच सुप्रीम कोर्ट की निगरानी मे कराए जाने की मांग की गई है. इस मामले पर जस्टिस मनोज मिश्रा और जस्टिस एसवीएन भट्टी की बेंच सुनवाई करेगी.

दिल्ली शराब घोटाला मामले में आरोपी दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की जल्द रिहाई की मांग वाली याचिका पर सोमवार को केजरीवाल की तरफ से जल्द सुनवाई की मांग की जाएगी. केजरीवाल ने दिल्ली हाईकोर्ट द्वारा रिहाई पर अंतरिम रोक लगाने के फैसले को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी है. 

केजरीवाल की अर्जी में कहा गया है कि हाईकोर्ट ने स्थापित कानूनी प्रक्रिया और परंपरा की अनदेखी करते हुए जमानत आदेश पर रोक लगाई है. इस बारे में न्याय और देश में स्थापित जमानत के बुनियादी सिद्धांतों का भी उल्लंघन किया गया है. राजनीतिक हवाले से भी याचिका में कहा गया है कि केंद्र में सत्तारूढ़ पार्टी का आलोचक होने की वजह से उन्हें ईडी की नाराजगी और भेदभावपूर्ण प्रक्रिया का शिकार होना पड़ा है. 

याचिका में कहा गया है कि हाईकोर्ट ने निचली अदालत के आदेश की समीक्षा करने के क्रम में कुछ अनदेखी भी की है.  इस रोक को तो एक दिन भी  बनाए नहीं रखना चाहिए. ये निजी स्वतंत्रता से जुड़ा मामला है. लिहाजा ये कोर्ट केजरीवाल को तुरंत रिहाई का आदेश दे.

हरियाणा सरकार के फैसले के खिलाफ याचिका
हरियाणा सरकार की ओर से नौकरियों में सामाजिक और आर्थिक आधार पर कुछ वर्गों को 5 अतिरिक्त अंक देने के मामले में दायर याचिका पर सुप्रीम कोर्ट सोमवार को सुनवाई करेगा. हरियाणा सरकार ने पंजाब- हरियाणा हाइकोर्ट द्वारा जारी अधिसूचना को रद्द करने और इसे असंवैधानिक करार दिए जाने की मांग को लेकर सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की है.

नीतीश कटारा हत्याकांड में सजा काट रहे विकास यादव की रिहाई की मांग
सन् 2002 के बहुचर्चित नीतीश कटारा हत्याकांड मामले में सजा काट रहे विकास यादव की ओर रिहाई की मांग को लेकर दायर याचिका पर भी सोमवार को सुप्रीम कोर्ट सुनवाई करेगा. जेल की सजा काटते हुए विकास यादव को 22 साल हो गए हैं. नीतीश कटारा हत्‍याकांड में सुप्रीम कोर्ट ने ही विकास यादव को 25 साल की सजा सुनाई थी. जबकि विकास यादव को निचली अदालत और हाईकोर्ट से उम्रकैद की सजा मिली थी.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
शादी में मछली और मांस खाने को नहीं मिला तो दूल्हा मंडप से भागा, जमकर हुई मारपीट; देखें वीडियो
NEET-UG परीक्षा में कथित धांधली को लेकर दाखिल याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में आज सुनवाई
हाथरस हादसे में भोले बाबा पर कार्रवाई के बजाय क्लीन चिट, मायावती ने SIT रिपोर्ट पर उठाए सवाल
Next Article
हाथरस हादसे में भोले बाबा पर कार्रवाई के बजाय क्लीन चिट, मायावती ने SIT रिपोर्ट पर उठाए सवाल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;