1 घंटे का सफर सिर्फ 15 मिनट में ! गुरुग्राम में राजीव चौक से सोहना तक जल्द खुलेगी 22 KM एलिवेटेड रोड 

सोहना एलिवेटेड रोड प्रोजेक्ट के दो हिस्से हैं - सुभाष चौक से 8.94 किमी का एलिवेटेड सेक्शन बादशाहपुर से आगे एक पॉइंट तक, जिसे जुलाई में खोला जाएगा. दूसरा हिस्सा बादशाहपुर से सोहना तक 12.72 किलोमीटर लंबा है, जिसका एक हिस्सा इसी साल 1 अप्रैल को वाहनों की आवाजाही के लिए खोल दिया गया था.

नई दिल्ली:

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi) से सटे गुरुग्राम (Gurugram) के राजीव चौक से सोहना तक का सफर अब बहुत आसान हो जाएगा क्योंकि 22 किलोमीटर लंबे सोहना एलिवेटेड रोड, जिसे चार साल की अवधि में बनाया गया है, का उद्घाटन जल्द ही होने वाला है. बहुप्रतीक्षित सोहना एलिवेटेड रोड से यात्रियों को महंगे ईंधन खर्च और समय की बचत होगी क्योंकि पहले 60 मिनट की यात्रा में अब 15 मिनट में ही पूरी हो जाएगी.

सोहना एलिवेटेड रोड प्रोजेक्ट के दो हिस्से हैं - सुभाष चौक से 8.94 किमी का एलिवेटेड सेक्शन बादशाहपुर से आगे एक पॉइंट तक, जिसे जुलाई में खोला जाएगा. दूसरा हिस्सा बादशाहपुर से सोहना तक 12.72 किलोमीटर लंबा है, जिसका एक हिस्सा इसी साल 1 अप्रैल को वाहनों की आवाजाही के लिए खोल दिया गया था.

सोहना निवासी अतर सिंह ने समाचार एजेंसी ANI से  कहा, ''यह एलिवेटेड रोड लोगों को बड़ी राहत देने वाली है. फिलहाल इस दूरी को तय करने में एक घंटे तक का समय लगता है.'' टोल टैक्स बढ़ाने की बात पर सिंह ने कहा, 'टोल कम हो तो अच्छा है, लेकिन इस खास सुविधा के लिए अगर टोल टैक्स बढ़ा दिया जाए तो चिंता की कोई बात नहीं है.

गुरुग्राम : हिन्दू संगठनों का चरमपंथियों की 'घुसपैठ' का आरोप, बाहर निकालने की मांग की

अतर सिंह के अलावा अन्य लोग भी टोल टैक्स में बढ़ोतरी की खबर से खासे परेशान हैं. स्थानीय लोगों ने कहा, "अगर यह बढ़ता है, तो यह बहुत मुश्किल होगा, क्योंकि हमें रोजाना यात्रा करना पड़ता है. हम स्थानीय लोग हैं, भी हमें केवल 45 रुपये का टोल टैक्स देना पड़ता है और कहा जा रहा है कि यह 100 रुपये तक बढ़ सकता है." .

सोहना से राजीव चौक तक या उससे आगे अपनी कार में रोजाना यात्रा करने वाले तरुण यादव ने कहा, "इससे ट्रैफिक जाम से छुटकारा मिलेगा. ईंधन और समय दोनों की बचत होगी. पहले हमें एक घंटे से ज्यादा का वक्त लगता था लेकिन अब एलिवेटेड रोड से सिर्फ 15 से 20 मिनट ही लगेंगे."

एलिवेटेड रोड के शुरू होते ही दोनों ओर की सोसायटियों में रहने वाले लाखों लोग भी अब बिना ट्रैफिक जाम में फंसे अपने घर जल्दी पहुंच सकेंगे. रोजाना सोहना और गुरुग्राम आने वाले हजारों लोगों के समय के साथ-साथ ईंधन की भी बचत होगी.

राजीव चौक से इस्कॉन मंदिर तक एलिवेटेड रोड का काम देख रहे निर्माता कंपनी के मुख्य परियोजना प्रबंधक राकेश भारद्वाज ने कहा, "सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. जल्द ही राजीव चौक से बादशाहपुर, इस्कॉन मंदिर तक एलिवेटेड रॉड का हिस्सा पूरा हो जाएगा और उसका भी उद्घाटन होगा."

उन्होंने कहा कि बादशाहपुर-इस्कॉन मंदिर से सोहना तक का हिस्सा पहले ही पूरा हो चुका है और यात्रियों के लिए खोला जा चुका है. यह एलिवेटेड रोड न केवल राजीव चौक से सोहना तक लोगों की यात्रा को आसान बनाएगी, बल्कि इसे दिल्ली-वडोदरा-मुंबई एक्सप्रेसवे भी कहा जाने लगा है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वीडियो : गुरुग्राम में भारी बारिश के बाद जनजीवन अस्‍तव्‍यस्‍त, कई इलाकों में जलभराव