‘हर घर तिरंगा’ अभियान : आईटीबीपी के डीजी ने एमटीबी साइकिल रैली को हरी झंडी दिखाई

महानिदेशक द्वारा आईटीबीपी के पर्वतारोहण अभियान माउंट डोमखंग को भी हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया.

‘हर घर तिरंगा’ अभियान : आईटीबीपी के डीजी ने एमटीबी साइकिल रैली को हरी झंडी दिखाई

नई दिल्ली:

आजादी के अमृत महोत्‍सव कार्यक्रम की कड़ी में देश में मनाए जा रहे ‘हर घर तिरंगा' अभियान के तहत 11 अगस्‍त, 2022 को महानिदेशालय, भारत तिब्‍बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) में आयोजित एक समारोह के दौरान डॉ एसएल थाउसेन, महानिदेशक, आईटीबीपी द्वारा बल की एमटीबी साइकिल रैली का फ्लैग इन किया गया. महानिदेशक द्वारा आईटीबीपी के पर्वतारोहण अभियान माउंट डोमखंग को भी हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया.

इस मौके पर डॉ थाउसेन ने एमटीबी साइकिल रैली के सफलतापूर्वक पूरा करने के लिए दल के सदस्‍यों को बधाई दी तथा पर्वतारोहण अभियान दल के सदस्‍यों को अपनी शुभकामाएं दीं. 'हर घर तिरंगा' अभियान को प्रचारित करने के लिए आईटीबीपी के उत्‍तर-पश्चिमी फ्रंटियर मुख्‍यालय, लेह द्वारा 21 जुलाई, 2022 से लेह से काराकोरम दर्रे तक एक साइकिल रैली का आयोजन किया गया था. इस दल द्वारा रास्‍ते में महत्‍वपूर्ण स्‍मारकों व स्‍थलों पर राष्‍ट्रीय ध्‍वज फहराया तथा आम जनता को 13 से 15 अगस्‍त, 2022 तक अपने घरों पर तिरंगा लगाने के लिए प्रेरित भी किया गया. यह साइकिल रैली काराकोरम पास तक पहुंची और फिर उसी रास्‍ते से कुल 800 किमी की दूरी तय कर लेह वापस लौटी. इस दल में कुल 40 साइक्लिस्‍ट शामिल थे.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इस अवसर पर डीजी, आईटीबीपी द्वारा एक पर्वतारोहण अभियान ‘माउंट डोमखंग' को रवाना किया गया. इस दल का नेतृत्‍व प्रसिद्ध एवरेस्‍टर रतन सिंह सोनाल, सेनानी कर रहे हैं. माउंट डोमखंग चोटी देश के सिक्किम राज्‍य में स्थित है, जिसकी ऊंचाई 7,264 मीटर है. इस दल में कुल 21 सदस्‍य शामिल हैं, जिसमें 05 महिला सदस्‍य भी इसका हिस्‍सा हैं. उल्‍लेखनीय है कि पर्वतारोहण के क्षेत्र में आईटीबीपी ने विशिष्‍ट स्‍थान हासिल किया है और अभी तक 230 से ज्‍यादा सफल पर्वतारोहण अभियानों को अंजाम दिया है. आईटीबीपी विशिष्ट केंद्रीय सशस्‍त्र पुलिस बल है तथा लद्दाख के काराकोरम से अरूणाचल प्रदेश के जाचेप ला तक 3,488 किमी लंबी भारत-चीन सीमा की निगरानी का कार्य कर रहा है. साहसिक खेलों में बल की विशेष उपलब्धियां हैं.