ज्ञानवापी मामले में अपनी सर्वे रिपोर्ट पेश कर दी है, यह कोर्ट पर है इसे माने या न माने : अजय मिश्रा

ज्ञानवापी मस्जिद के सर्वे मामले में वाराणसी की कोर्ट ने एडवोकेट कमिश्नर अजय मिश्रा को मंगलवार को हटाने का आदेश दिया था. मिश्रा की निष्‍पक्षता पर सवाल उठने के बाद यह कदम उठाया गया था.

वाराणसी :

Gyanvapi case: ज्ञानवापी मामले में अजय मिश्रा ने अपनी सर्वे रिपोर्ट कोर्ट में पेश कर दी है.  मिश्रा ने NDTV से बातचीत में कहा, 'छह-सात तारीख को उन्होंने जो सर्वे किया था उसकी रिपोर्ट अदालत को  पेश कर हैं. अदालत ने हमें हटा दिया तो से मैंने जो सर्वे किया था, उस रिपोर्ट को प्रस्‍तुत कर दिया है. गौरतलब है कि ज्ञानवापी मस्जिद के सर्वे मामले में वाराणसी की कोर्ट ने एडवोकेट कमिश्नर अजय मिश्रा को मंगलवार को हटाने का आदेश दिया था. मिश्रा की निष्‍पक्षता पर सवाल उठने के बाद यह कदम उठाया गया था. आज रिपोर्ट पेश करने के बाद मिश्रा ने कहा, 'मैंने जो काम किया तो न्यायालय को अवगत करा दिया. अब न्यायालय इसे मानता है या नहीं मानता, वह न्यायालय का अधिकार क्षेत्र है. अदालत ने हमें  सर्वे के लिए कहा लिहाजा मैंने रिपोर्ट प्रस्तुत किया.' उन्‍होंने कहा, 'आप उसे लीक कैसे कह सकते हैं. मैंने जो दिया हुआ है, उसे नंगी आंखों से देखा जा सकता है. आप भी विश्वनाथ जी जाइए देख सकते हैं कुछ ऐसा छुपा नहीं है.'

हटाए जाने को लेकर  पूछे सवाल पर उन्‍होंने कहा, ' यह दर्द बयां नहीं किया जा सकता. मीडिया के सामने क्या बार-बार रोएं . यह ऐसा दर्द है कि मेरे मरने के बाद ही जाएगा. अपनों ने ही यह दर्द दिया है, विशाल सिंह ने दिया है और अपना बनकर दिया है. 

अजय मिश्रा की ओर से पेश की गई यह रिपोर्ट मस्ज़िद के बाहरी हिस्से में किए गए सर्वे की है. रिपोर्ट के मुताबिक़, मस्ज़िद की उत्तर से पश्चिमी दीवार पर पुराने मंदिर का मलबा है. मलबे पर देवी देवताओं की कलाकृतियां और शिला पट्ट पर कमल की आकृति है. एक शिला पर शेषनाग के नागफ़न की आकृति भी देखी गई. एक शिलापट्ट पर देव विग्रह जिसमें चार मूर्तियां दिखाई दे रही हैं. एक दीपक की आकृति भी देखी गई है. प्रथम दृष्टि में किसी बड़े भवन के खंडित अंश दिखाई देते हैं. इन सब कलाकृतियों की वीडियोग्राफ़ी कराई गई है. अजय मिश्रा ने अपनी इस रिपोर्ट की पुष्टि की है.

- ये भी पढ़ें -

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


* SP नेता आज़म खां को SC से बड़ी राहत, ज़मीन पर कब्ज़े और ठगी मामले में मिली अंतरिम ज़मानत
* पोर्नोग्राफी फिल्म मामला : ED ने राज कुंद्रा के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग का मामला दर्ज किया
* उत्तराखंड: AAP के CM पद के उम्मीदवार रहे कर्नल कोठियाल ने छोड़ दी पार्टी