विज्ञापन
Story ProgressBack

गुरुग्राम में अब रात में नहीं रोकी जाएगी आपकी गाड़ी, चालान भी नहीं कटेगा; लेकिन रील्स बनाने से पहले सावधान

गुरुग्राम ट्रैफिक पुलिस के डीसीपी के आदेश के बाद लोग ट्रैफिक नियम धड़ल्ले (Traffic Rules) से तोड़ रहे हैं. अक्सर देखा जाता है कि रात के वक्त लोग गुरुग्राम की सड़कों पर तेज रफ्तार और लापरवाही से वाहन चलाते हैं, जिससे दुर्घटनाएं होती हैं.

Read Time: 4 mins
गुरुग्राम में अब रात में नहीं रोकी जाएगी आपकी गाड़ी, चालान भी नहीं कटेगा; लेकिन रील्स बनाने से पहले सावधान
गुरुग्राम ट्रैफिक पुलिस रात में नहीं काटेगी चालान.
गुरुग्राम:

गुरुग्राम में नाइट राइडर्स के लिए राहत भरी खबर है. अगर रात के समय अब आप गुरुग्राम (Gurugram Traffic Police) में घूम रहे हैं तो न ही आपका वाहन रोका जाएगा और न ही चालान काटा जाएगा. गुरुग्राम डीसीपी ट्रैफिक ने यह निर्देश रात को वाहन चेकिंग के दौरान शिकायतें मिलने के बाद जारी किया है. उन्होंने रात को वाहनों के चालान न काटे जाने का निर्देश जारी किया है, जिससे रात के समय वाहन चालकों को किसी भी तरह की परेशानी न झेलनी पड़े. चालान काटना अगर जरूरी है तो इसके लिए सीनियर अधिकारियों की परमिशन लेनी होगी, ये बात डीसीपी ट्रैफिक ने वीरेंद्र विज ने 28 मई को पत्र जारी कर कही है.

ट्रैफिक पुलिस को दिए क्या आदेश?

  • ट्रैफिक इंस्पेक्टर अपने अधिकार क्षेत्र में आने वाले सभी कर्मचारियों को आदेश दें कि रात के समय किसी भी वाहन को रोका न जाए.  
  • गुरुग्राम की सड़कों पर रात में किसी भी वाहन का कोई चालान न काटा जाए.
  • एम.वी. एक्ट के मुताबिक, अगर वाहन चालक का चालान करना जरूरी है तो ऐसी स्थिति में संबंधित गेजिटेड अधिकारी की परमिशन ली जाए. इसके बाद ही नियम के मुताबिक चालान किया जाए.
  • डीसीपी ने सख्त चेतावनी जारी कर कहा कि अगर कोई भी पुलिसकर्मी इन नियमों को नहीं मानेगा तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी.
  • आदेशों का सख्ती से पालन किया जाए. लापरवाही पाए जाने पर ट्रैफिक पुलिस अधिकारी के खिलाफ तत्काल प्रभाव से नियमों के मुताबिक सख्त एक्शन लिया जाएगा.

गुरुग्राम में रात के समय ट्रैफिक व्यवस्था को सही ढंग से चलाने और आम लोगों को होने वाली असुविधाओं के समाधान के लिए नाइट शिफ्ट में ट्रैफिक पुलिस अब तैनात रहेगी.

डीसीपी ने अपने पत्र में कहा है,"ये बात संज्ञान में आई है कि रात में तैनात ट्रैफिक पुलिस कर्मी गैर जरूरी रूप से आम लोगों के वाहनों को रोक रहे हैं और उन्हें परेशान कर रहे हैं. गैर जरूरी तरीके से उनके वाहनों के चालान भी काट रहे हैं.''

क्या है ट्रैफिक पुलिस की ड्यूटी?

वीरेंद्र विज का कहना है कि रात में तैनात ट्रैफिक कर्मियों का काम आम लोगों और वाहन चालकों की मदद करना है. उनका काम सड़क दुर्घटना की स्थिति में सुरक्षित रास्तों की व्यवस्था करना है. किसी भी दुर्घटना की स्थिति में पीड़ित को तुरंत नजदीकी ट्रॉमा सेंटर में भर्ती कराया जाना चाहिए और दुर्घटनाग्रस्त वाहनों को तुरंत मेन सड़क से हटाया जाना चाहिए, जिससे यातायात सही तरीके से चल सके.

पुलिस ने दी छूट तो लापरवाह हुए लोग

हालांकि, गुरुग्राम ट्रैफिक पुलिस के डीसीपी के आदेश के बाद लोग ट्रैफिक नियम धड़ल्ले से तोड़ रहे हैं. अक्सर देखा जाता है कि रात के वक्त लोग गुरुग्राम की सड़कों पर तेज रफ्तार और लापरवाही से वाहन चलाते हैं, जिससे दुर्घटनाएं होती हैं.  डीसीपी वीरेंद्र विज का कहना है कि ट्रैफिक पुलिस रात के समय नशे में वाहन चलाने वालों के खिलाफ सख्ती दिखाएगी, ताकि बड़े हादसा से बचा जा सके.

Latest and Breaking News on NDTV

रात में रील्स बनाने वाले सावधान

बता दें कि ट्रैफिक पुलिस हफ्ते में तीन से चार दिन रात में अलग-अलग इलाकों में अभियान चलाती है. इस दौरान वह शराब पीकर वाहन चलाने वालों पर कार्रवाई करती है. मिलेनियम सिटी की सड़कों पर रात के समय ट्रैफिक नियमों के उल्लंघन की घटनाएं सामने आती हैं. रील्स के शौकीन लोग भी रात में स्टंट करने सड़कों पर निकलते हैं. लेकिन रात में रील्स बनाने वालों को सावधान रहने की जरूरत है, वरना एक्शन झेलना पड़ेगा.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
एलन मस्क की कितनी पत्नियां? 12 बच्चों के नाम कर देंगे हैरान; X के मालिक को सहना पड़ा कौन सा दुख?
गुरुग्राम में अब रात में नहीं रोकी जाएगी आपकी गाड़ी, चालान भी नहीं कटेगा; लेकिन रील्स बनाने से पहले सावधान
दिल्ली में पहली बार ऐसी गर्मी! 70 से ज्यादा मौत, 74 साल का रेकॉर्ड भी टूट गया
Next Article
दिल्ली में पहली बार ऐसी गर्मी! 70 से ज्यादा मौत, 74 साल का रेकॉर्ड भी टूट गया
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;