गुरुग्राम में पारा रिकॉर्ड 48 डिग्री तक पहुंचा, दिल्ली-एनसीआर में लू का कहर

देश के उत्तरी क्षेत्र में भीषण गर्मी के बीच दिल्ली के पड़ोसी शहर गुरुग्राम में रविवार को तापमान 48.1 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया, जिससे लोगों का बाहर निकलना भी दूभर हो गया.

गुरुग्राम में पारा रिकॉर्ड 48 डिग्री तक पहुंचा, दिल्ली-एनसीआर में लू का कहर

दिल्ली के मुंगेशपुर में 49.2 डिग्री और नजफगढ़ में 49.1 डिग्री के साथ रिकॉर्ड तापमान देखा गया.

देश के उत्तरी क्षेत्र में भीषण गर्मी के बीच दिल्ली के पड़ोसी शहर गुरुग्राम में रविवार को तापमान 48.1 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया, जिससे लोगों का बाहर निकलना भी दूभर हो गया. मौसम विभाग की मानें तो अगले कुछ दिनों में भीषण गर्मी से कोई राहत मिलने की उम्मीद नहीं है. वहीं मौसम विभाग ने राजस्थान के लिए रेड अलर्ट सहित उत्तर पश्चिम भारत के लिए भीषण लू की चेतावनी जारी की थी. 

मौसम विभाग के वरिष्ठ वैज्ञानिक नरेश कुमार ने कहा, "हमने राजस्थान के लिए भीषण गर्मी और कल के लिए येलो अलर्ट जारी किया है. इसी तरह, हमने पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश और दिल्ली के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है." वहीं दिल्ली के कई हिस्सों में भी तापमान बहुत अधिक मिला. मुंगेशपुर में 49.2 डिग्री और नजफगढ़ में 49.1 डिग्री के साथ रिकॉर्ड तापमान देखा गया.

उन्होंने कहा, "सामान्य तौर पर पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश सहित उत्तर पश्चिम भारत के अधिकांश हिस्सों में कल भीषण गर्मी की स्थिति का अनुभव किया गया है.2 विदर्भ में भी लू की स्थिति का अनुभव हुआ है."

यह भी पढ़ें:
Weather Alert: चिलचिलाती गर्मी और लू से जल्द मिलेगी राहत, अगले 5 दिन इन इलाकों में जमकर बरसेंगे बदरा
राजस्थान में भीषण गर्मी से जनजीवन बेहाल, धौलपुर में पारा 48.5 डिग्री सेल्सियस
Delhi Weather Update : दिल्ली में 47 डिग्री के पार पहुंचा पारा, आज के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी, यूपी का बांदा सबसे गर्म रहा 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com