विज्ञापन
Story ProgressBack

वडोदरा में मुस्लिम महिला को फ्लैट दिए जाने का विरोध, लोग बोले- हिंदू सोसाइटी में दूसरे मजहब वाले नहीं मंजूर

मामला मोटनाथ रेजीडेंसी कोऑपरेटिव हाउसिंग सर्विसेज सोसाइटी का है. लोगों ने कहा है कि हरणी हिंदुओं का इलाका है. यहां लगभग 4 किलोमीटर के दायरे में मुस्लिमों की एक भी बस्ती नहीं है. ऐसे में अगर किसी मुस्लिम महिला को यहां घर दिया गया, तो कानून-व्यवस्था बिगड़ सकती है.

Read Time: 3 mins
वडोदरा में मुस्लिम महिला को फ्लैट दिए जाने का विरोध, लोग बोले- हिंदू सोसाइटी में दूसरे मजहब वाले नहीं मंजूर
वडोदरा:

गुजरात के वडोदरा स्थित एक रेसिडेंशियल कॉम्प्लेक्स में लोगों ने मुस्लिम महिला को फ्लैट देने का विरोध किया है.
उनका कहना है कि यह जगह हिंदुओं के लिए है. फ्लैट अलॉटमेंट कैंसिल करने की मांग करते हुए निवासियों ने अपना आंदोलन तेज करने की चेतावनी दी है. लोगों ने मामले को राज्य सरकार और केंद्र के पास उठाने की बात भी कही है. दूसरी ओर, महिला लाभार्थी ने कहा कि उसे छह साल पहले मकान अलॉट किया गया था, लेकिन अन्य निवासियों के विरोध के कारण वह उसमें नहीं जा सकी.

मामला मोटनाथ रेजीडेंसी कोऑपरेटिव हाउसिंग सर्विसेज सोसाइटी लिमिटेड का है. वडोदरा म्यूनिसिपल कॉर्पोरेशन ने हरणी में मुख्यमंत्री आवास योजना के तहत 2017 में 462 फ्लैट्स बनाए थे. इनमें 461 फ्लैट में हिंदू परिवार रहते हैं. 44 साल की मुस्लिम महिला कौशल विकास विभाग में काम करती है और योजना की अकेली गैर-हिंदू लाभार्थी भी है. यहां रहने वाले 33 लोगों ने उसका अलॉटमेंट कैंसिल कराने के लिए कलेक्टर को अर्जी दी है.

"जब तक जिंदा हूं, SC-ST-OBC का आरक्षण धर्म के आधार पर नहीं देने दूंगा": महाराष्‍ट्र में बोले पीएम मोदी

हिंदुओं ने दिया अशांत क्षेत्र अधिनियम का हवाला
निवासियों का दावा है कि अल्पसंख्यक समुदायों के सदस्यों को यहां फ्लैट अलॉट नहीं किए जा सकते. क्योंकि हरणी क्षेत्र हिंदू निवासियों का है और अशांत क्षेत्र अधिनियम के तहत आता है. इस अधिनियम के तहत 'अशांत क्षेत्रों' में जिला कलेक्टर की पूर्वानुमति के बिना एक धार्मिक समुदाय के सदस्यों द्वारा दूसरे समुदाय के लोगों को संपत्ति बेचने पर प्रतिबंध होता है. ये अधिनियम वर्तमान में अहमदाबाद, वडोदरा, सूरत, राजकोट, खंभात, भरूच, कपडवंज, आनंद और गोधरा शहरों के कुछ हिस्सों में लागू है.

6 साल से नहीं मिला समाधान
जबकि, मुस्लिम महिला ने कहा, "2017 में लो इनकम हाउसिंग कॉम्प्लेक्स में फ्लैट मिला था. मैं बेटे के साथ शिफ्ट होना चाहती हूं. लेकिन मेरे सारे सपने अब टूट गए है. लगभग छह साल हो गए, लेकिन मुझे अब तक कोई समाधान नहीं मिला है. मेरा बेटा अब 12वीं कक्षा में है और इतना बड़ा हो गया है कि समझ सके कि क्या हो रहा है. इस तरह के भेदभाव से उसके दिमाग पर असर पड़ेगा."

"मैं हिंदू-मुस्लिम करूंगा तो..." : PM मोदी ने मुस्लिमों को दिया यह मैसेज

क्या कहते हैं म्यूनिसिपल कमिश्नर?
इस बीच वडोदरा के म्यूनिसिपल कमिश्नर दिलीप राणा ने कहा कि उन्हें हरणी क्षेत्र में मोटनाथ रेजीडेंसी के निवासियों से एक ज्ञापन मिला है. सभी प्रासंगिक दस्तावेज देखने के बाद उचित फैसला लिया जाएगा.

म्यूनिसिपल कमिश्नर ने कहा, “मुझे अभी-अभी निवासियों की ओर से एक ज्ञापन मिला है. मैं सभी दस्तावेज की जांच करूंगा और उसके बाद उचित निर्णय लूंगा. एक प्रावधान है, जिसके तहत हिंदुओं और मुसलमानों को उनके संबंधित क्षेत्रों में फ्लैट दिए जाते हैं. यह केवल उन आवासीय परियोजनाओं पर लागू होता है जो अशांत क्षेत्रों में स्थित हैं. हमें यह जांच करनी है कि क्या यह सोसायटी उस श्रेणी में आती है.”

पाकिस्तानी मंत्री ने करतारपुर जैसा गलियारा बनने की मांग की, हिंदू और जैन कर सकेंगे इन धर्मस्थलों के दर्शन

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
क्या बिरला के पक्ष में वोट डालेंगे चंद्रशेखर? जानिए लोकसभा अध्यक्ष चुनाव पर 10 बड़े अपडेट
वडोदरा में मुस्लिम महिला को फ्लैट दिए जाने का विरोध, लोग बोले- हिंदू सोसाइटी में दूसरे मजहब वाले नहीं मंजूर
YSR कांग्रेस का दफ्तर ध्वस्त किए जाने पर छिड़ी सियासी जंग, इन कारणों से हुई कार्रवाई
Next Article
YSR कांग्रेस का दफ्तर ध्वस्त किए जाने पर छिड़ी सियासी जंग, इन कारणों से हुई कार्रवाई
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;