गुजरात को आज मिलेगी वंदे भारत एक्सप्रेस की सौगात, PM दिखाएंगे हरी झंडी, पढ़ें इस ट्रेन की खासियत

इस ट्रेन की विशेषताओं के बारे में बात करते हुए, पश्चिम रेलवे ज़ोन के सीपीआरओ, सुमित ठाकुर ने कहा, "वंदे भारत एक्सप्रेस कई बेहतर सुविधाएं प्रदान करती".

गुजरात को आज मिलेगी वंदे भारत एक्सप्रेस की सौगात, PM दिखाएंगे हरी झंडी, पढ़ें इस ट्रेन की खासियत

यह देश की तीसरी वंदे भारत ट्रेन है.

गांधीनगर:

आरामदायक और उन्नत रेल यात्रा अनुभव के एक नए युग की शुरुआत करते हुए, नई वंदे भारत एक्सप्रेस, जो सबसे बहुप्रतीक्षित नव निर्मित सेमी-हाई स्पीड ट्रेन है, अब व्यावसायिक रूप से चलने के लिए तैयार है. गुजरात के दो दिवसीय दौरे पर आए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज गांधीनगर से वंदे भारत एक्सप्रेस के नए और उन्नत संस्करण को हरी झंडी दिखाएंगे. वह सुबह करीब साढ़े दस बजे गांधीनगर राजधानी रेलवे स्टेशन से इसे हरी झंडी दिखाएंगे. यह ट्रेन गुजरात और महाराष्ट्र राज्य की राजधानी, गांधीनगर और मुंबई के बीच चलेगी. 

इस ट्रेन की विशेषताओं के बारे में बात करते हुए, पश्चिम रेलवे ज़ोन के सीपीआरओ, सुमित ठाकुर ने कहा, "वंदे भारत एक्सप्रेस कई बेहतर सुविधाएं प्रदान करती. सभी वर्गों में बैठने की सीटें हैं जबकि कार्यकारी कोच में 180 डिग्री घूमने वाली सीटों की अतिरिक्त सुविधा है. उन्होंने कहा, "प्रत्येक कोच में 32 इंच की स्क्रीन लगी है जो सूचना प्रदान करती है. दिव्यांगों के अनुकूल शौचालय और सीट के हैंडल को ब्रेल अक्षरों में भी उपलब्ध कराया गया है."

ये भी पढ़ें- 'हम न्यायाधीशों से मशीन की तरह काम नहीं करवा सकते', केंद्रीय कानून मंत्री किरेन रिजिजू ने कहा

इन विशेषताओं के बारे में बात करते हुए, वंदे भारत एक्सप्रेस के लोको पायलट, केके ठाकुर ने कहा, "इस ट्रेन में कोच के बाहर चार प्लेटफॉर्म साइड कैमरे दिए गए हैं, जिसमें रियरव्यू कैमरे भी शामिल हैं. किसी भी आपात स्थिति में लोको पायलट और ट्रेन गार्ड एक-दूसरे के साथ-साथ यात्रियों से भी आसानी से संवाद कर सकते हैं."

नई वंदे भारत ट्रेनों में यात्रा को सुरक्षित और अधिक आरामदायक बनाने के लिए रिक्लाइनिंग सीट, स्वचालित फायर सेंसर, सीसीटीवी कैमरे, वाईफाई सुविधा के साथ ऑन-डिमांड कंटेंट, तीन घंटे का बैटरी बैकअप और जीपीएस सिस्टम सहित सुविधाओं में सुधार होगा. यह देश की तीसरी वंदे भारत ट्रेन है, अन्य दो नई दिल्ली-वाराणसी और नई दिल्ली- माता वैष्णो देवी कटरा के बीच चलाई जा रही हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

       

VIDEO: SC ने महिलाओं को दिया एक और बड़ा अधिकार, कहा- सुरक्षित गर्भपात का सभी को हक

अन्य खबरें