गुजरात में BJP की लहर के बीच लगातार गिर रहा कांग्रेस का ग्राफ, इस बार किया सबसे खराब प्रदर्शन, 10 बातें

Gujarat Assembly Elections Results: गुजरात के चुनावी नतीजों को रुझानों के अनुसार सत्‍तारूढ़ बीजेपी बड़ी जीत की ओर बढ़ रही है. पार्टी राज्‍य में अब तक 150 से अधिक सीटों पर बढ़त बना चुकी है. मुख्‍य विपक्षी पार्टी कांग्रेस के अलावा अरविंद केजरीवाल की AAP उसकी लहर के आगे काफी पीछे छूट चुकी है. कांग्रेस पार्टी के लिए तो गुजरात के अब तक रुझानों ने गहरी निराशा में डुबो दिया है. पार्टी राज्‍य में अब तक 19 सीटों पर बढ़त बनाए हुए हैं.

गुजरात में BJP की लहर के बीच लगातार गिर रहा कांग्रेस का ग्राफ, इस बार किया सबसे खराब प्रदर्शन, 10 बातें

नई दिल्‍ली : Gujarat Assembly Elections Results: गुजरात के चुनावी नतीजों को रुझानों के अनुसार सत्‍तारूढ़ बीजेपी बड़ी जीत की ओर बढ़ रही है. पार्टी राज्‍य में अब तक 150 से अधिक सीटों पर बढ़त बना चुकी है. मुख्‍य विपक्षी पार्टी कांग्रेस के अलावा अरविंद केजरीवाल की AAP उसकी लहर के आगे काफी पीछे छूट चुकी है. कांग्रेस पार्टी के लिए तो गुजरात के अब तक रुझानों ने गहरी निराशा में डुबो दिया है. पार्टी राज्‍य में अब तक 19 सीटों पर बढ़त बनाए हुए हैं.

मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :

  1. 2002 के विधानसभा चुनाव में गुजरात में कांग्रेस इस समय महज 19 सीटों पर बढ़त बनाए हुए हैं. राज्‍य में पार्टी का अब तक का सबसे खराब प्रदर्शन है. 

  2. गुजरात में बीजेपी दो दशक से अधिक समय से सत्‍ता में है. पार्टी यहां 1995 के बाद से विधानसभा चुनाव नहीं हारी है.

  3. वर्ष 1995 के गुजरात चुनाव में बीजेपी ने 121 सीटें जीतकर सरकार बनाई थी, इस चुनाव में कांग्रेस के खाते में 45 सीटें आई थीं. 

  4. 1998 में गुजरात में फिर से विधानसभा चुनाव की नौबत आई थी जब कांग्रेस को 53 सीटें मिली थीं जबकि बीजेपी ने 117 सीटें हासिल करके फिर से सरकार बनाने में सफलता हासिल की थी. 

  5. वर्ष 2002  के चुनाव में गुजरात में कांग्रेस को 51 सीटें मिली थीं जबकि बीजेपी 127  सीटें हासिल करने में सफल रही थी. 

  6. वर्ष 2007  के विधानसभा चुनाव में गुजरात में कांग्रेस को 61  सीटें मिली थीं जबकि बीजेपी 117  सीटें हासिल करने में सफल रही थी.

  7. 2012   के विधानसभा चुनाव में गुजरात में कांग्रेस को 61   सीटें मिली थीं जबकि बीजेपी 115   सीटें हासिल करने में सफल रही थी.

  8. 2017    के विधानसभा चुनाव में गुजरात में कांग्रेस ने बीजेपी को कड़ी टक्‍कर दी थी. गुजरात में पाटीदार आंदोलन के चलते इस चुनाव में बीजेपी को काफी नुकसान उठाना पड़ा था. बीजेपी इस चुनाव में 100 सीटों के नीचे आ गई थी. कांग्रेस को इस चुनाव में  77 सीटें मिली थीं जबकि बीजेपी 99   सीटें हासिल करने में सफल रही थी.

  9. वर्ष 2017 के बाद गुजरात की सियासत में काफी बदलाव हुआ है और पाटीदार आंदोलन के अगुवा हार्दिक पटेल अब बीजेपी में शामिल हो चुके हैं और पार्टी के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं. 

  10. बीजेपी 2022 के चुनाव में सरकार बनाने की ओर मजबूत से बढ़ चुकी है. दूसरी ओर कांग्रेस पार्टी राज्‍य में अपने सबसे खराब दौर का सामना कर रही है. आम आदमी पार्टी के आने से भी उसके वोटों के प्रतिशत में कभी आई है.