गुजरात : नौका से 60 करोड़ रुपये मूल्य की 173 किलोग्राम हशीश जब्त, पांच गिरफ्तार

अधिकारी ने बताया कि नौका को रविवार दोपहर को पकड़ा गया और चालक दल के सदस्यों की पहचान मंगेश तुकाराम आरोटे उर्फ साहू और हरिदास कुलाल उर्फ पुरी के रूप में की गई है एवं दोनों महाराष्ट्र के रहने वाले हैं.

गुजरात : नौका से 60 करोड़ रुपये मूल्य की 173 किलोग्राम हशीश जब्त, पांच गिरफ्तार

(प्रतीकात्मक तस्वीर)

अहमदाबाद:

तटरक्षक बल ने गुजरात आतंकवाद रोधी दस्ते (एटीएस) और स्वापक नियंत्रण ब्यूरो (एनसीबी) के साथ मिलकर गुजरात अपतटीय क्षेत्र में मछली पकड़ने वाली एक भारतीय नौका से 173 किलोग्राम हशीश जब्त की है और उसमें सवार चालक दल के दो सदस्यों को हिरासत में ले लिया है. अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी. अधिकारी ने बताया कि नौका को रविवार दोपहर को पकड़ा गया और चालक दल के सदस्यों की पहचान मंगेश तुकाराम आरोटे उर्फ साहू और हरिदास कुलाल उर्फ पुरी के रूप में की गई है एवं दोनों महाराष्ट्र के रहने वाले हैं.

उन्होंने कहा कि आरोटे और कुलाल के साथ-साथ जब्त की गई हशीश को पोरबंदर तट पर लाया गया है और आगे की पूछताछ के लिए गुजरात एटीएस और एनसीबी (संचालन), दिल्ली को सौंप दिया गया है. गुजरात एटीएस ने एक विज्ञप्ति में बताया कि रविवार को ही उसकी टीम ने महाराष्ट्र के पुणे से कैलाश सनप, द्वारका से दत्ता अंधाले (महाराष्ट्र निवासी) और कच्छ जिले के मांडवी से अली असगर उर्फ आरिफ बिदाना को गिरफ्तार किया. इसी के साथ मामले में अबतक पांच लोगों को पकड़ा जा चुका है.

गुजरात के पुलिस महानिदेशक विकास सहाय ने बताया कि प्रारंभिक जांच के मुताबिक पांचों आरोपी पाकिस्तान से कार्य कर रहे 'ड्रग लॉर्ड' फिदा के नेतृत्व वाले गिरोह के संपर्क में थे और प्रतिबंधित मादक पदार्थ को पड़ोसी देश पसनी के तट पर चालक दल के सदस्यों को सौंपा गया था. विज्ञप्ति के मुताबिक एटीएस के एक अधिकारी को हाल ही में समुद्री मार्ग से मादक पदार्थों की तस्करी के बारे में सूचना मिली थी.

विज्ञप्ति के मुताबिक अपनी योजनाओं को अंजाम देने के लिए उन्होंने 22-23 अप्रैल की मध्यरात्रि में एक भारतीय मछली पकड़ने वाली नाव किराए पर ली और इसे 27-28 अप्रैल को गुजरात तट पर वापस आना था, जिसके बाद आरोपियों ने मादक पदार्थ को देश के अन्य हिस्सों में पहुंचाने की योजना बनाई थी. तस्करी की जानकारी मिलने के बाद भारतीय तटरक्षक बल और गुजरात एटीएस की एक संयुक्त टीम ने बल के पोत आईसीजीएस सजग पर पोरबंदर से एक अभियान शुरू किया और रविवार दोपहर को समुद्र में नाव को रोक लिया.

विज्ञप्ति के मुताबिक नाव की तलाशी में अरोटे और कुलाल से 60 करोड़ रुपये मूल्य की हशीश के 173 पैकेट बरामद हुए. इसके कहा गया, "पाकिस्तान के तट पर हशीश की आपूर्ति लेने के लिए, सनप, अंधाले और आरोटे नाव खरीदने के लिए द्वारका और मांडवी गए थे. अपने नाम पर मछली पकड़ने वाली नाव खरीदने में असमर्थ होने पर उन्होंने सलाया के एक स्थानीय व्यक्ति की नाव किराए पर ली." विज्ञप्ति के मुताबिक, "22 अप्रैल की रात, मछली पकड़ने जाने के बहाने आरोटे और कुलाल नाव और उसके चालक दल को समुद्र में ले गए, जिसके बाद उन्होंने चालक दल के सदस्यों को अपने कब्जे में ले लिया और उन्हें नाव को पाकिस्तान के पसनी पूर्व निर्धारित स्थान पर ले जाने के लिए कहा."

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

विज्ञप्ति के मुताबिक आरोटे थुराया सैटेलाइट फोन पर सनप के साथ लगातार संपर्क में था और उसके निर्देशों पर काम कर रहा था, और आरोपी ने पसनी से लगभग 110 समुद्री मील दूर एक स्थान पर एक पाकिस्तानी स्पीड बोट से ईंधन और राशन के साथ हशीश की आपूर्ति प्राप्त की. इससे एक दिन पहले तटरक्षक बल ने एटीएस और स्वापक नियंत्रण ब्यूरो (एनसीबी) के साथ मिलकर एक पाकिस्तानी नौका से 600 करोड़ रुपये मूल्य की हेरोइन जब्त की थी. पाकिस्तानी नौका पर 14 लोग सवार थे.



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)