विज्ञापन

पृथ्वी की ओर बढ़ रहा 'तबाही का देवता', नई स्टडी में हुआ खुलासा, वैज्ञानिक परेशान

वैज्ञानिकों ने पहले इसके पृथ्वी से टकराने की संभावना को खारिज कर दिया था, लेकिन कनाडाई खगोलशास्त्री पॉल विएगर्ट ने एक ऐसी स्थिति की खोज की है जो इस एस्ट्रोइड को हमारे ग्रह की ओर टकराव के रास्ते पर ला सकती है.

पृथ्वी की ओर बढ़ रहा 'तबाही का देवता', नई स्टडी में हुआ खुलासा, वैज्ञानिक परेशान
(प्रतीकात्मक तस्वीर)
नई दिल्ली:

पृथ्वी की ओर एक एस्ट्रोइड तेजी से बढ़ रहा है और पहले ये माना जा रहा था कि यह एस्ट्रोइड पृथ्वी के नजदीक से होकर निकल जाएगा लेकिन नए अध्ययन ने 99942 अपोफिस के बारे में चौंकाने वाले खुलासे किए हैं. कनाडाई खगोलशास्त्री पॉल विएगर्ट ने एक ऐसी स्थिति की खोज की है जो इस एस्ट्रोइड को हमारे ग्रह की ओर टकराव के रास्ते पर ला सकती है. "तबाही का देवता" (God of Chaos) के नाम से मशहूर इस एस्ट्रोइड के 2029 में पृथ्वी से 18,300 मील के करीब आने की भविष्यवाणी की गई है. 

क्या है God of Chaos? क्या यह पृथ्वी से टकरा सकता है? 

99942 अपोफिस, या 'God of Chaos', पृथ्वी के निकट 1,210 फीट चौड़ा एस्ट्रोइड है. पहली बार 2004 में खोजे गए इस एस्ट्रोइड के 13 अप्रैल, 2029 को हमारे ग्रह के पास से गुजरने की उम्मीद है. विशाल अंतरिक्ष चट्टान, जो हर 7,500 साल में एक बार पृथ्वी के पास आती है, ने प्राचीन मिस्र की पौराणिक कथाओं में राक्षस सांप से अपना नाम पाया है. विशेषज्ञों ने शुरुआत में इसके पृथ्वी से टकराने की संभावना को खारिज कर दिया था. 

नए अध्ययन में कही गई है ये बात

हालांकि, द प्लैनेटरी साइंस जर्नल में प्रकाशित एक हालिया अध्ययन में कहा गया है कि एस्ट्रोइड से टकराने वाली एक "छोटी वस्तु" भी नाटकीय रूप से इसे बदल सकती है. बेंजामिन हयात के साथ अध्ययन के सह-लेखक वीगर्ट ने अपोफिस से टकराने वाले किसी अन्य एस्ट्रोइड की संभावनाओं की जांच की और इसके वर्तमान पथ को बदल दिया. उनके निष्कर्षों के अनुसार, 0.6 मीटर या दो-फुट चौड़ी एक छोटी वस्तु 'God of Chaos' को बाद की तारीख में हमारे ग्रह से टकराने का कारण बना सकती है.

तबाही के देवता की दिशा बदलने से मच सकती है तबाही

एस्ट्रोइड पृथ्वी से तभी टकरा सकता है यदि वस्तु का आकार लगभग 3.4 मीटर होता है. विएगर्ट ने समझाया, '2029 में अपोफिस के पृथ्वी से टकराने की संभावना 10-8 के लगभग है वो भी तब अगर कोई छोटा एस्ट्रोइड अपोफिस से टकराकर उसकी दिशा को बदलने में सहयोग करता है. यह देखते हुए कि इस तरह के केवल 5 प्रतिशत आवेग पृथ्वी पर प्रभाव उत्पन्न करने के लिए सही दिशा में हैं, अपोफिस को पृथ्वी से टकराने के लिए निर्देशित करने वाले एक छोटे प्रभाव की कुल संभावना दो अरब में से एक से भी कम है.'

एस्ट्रोइड के टकराने की संभावना

हालांकि, एस्ट्रोइड के पृथ्वी से टकराने की संभावना दस लाख में एक से भी कम है, लेकिन विएगर्ट ने कहा कि प्रभाव का जोखिम बना हुआ है. 'कहानी का एक अतिरिक्त तत्व यह है कि मई 2021 से अपोफिस पर दूरबीनों द्वारा बड़े पैमाने पर निगरानी नहीं की गई है और 2027 तक ऐसा ही रहेगा," विएगर्ट ने कहा, 'अपोफिस, पृथ्वी और सूर्य की रिलेटिव जियोमेट्री के कारण, एस्ट्रोइड दिन के वक्त पृथ्वी के नजदीक से जाता हुआ नजर आ सकता है.'

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
"एक लोटा जल चढ़ा दो और जीवन में कुछ मत करो, ये अंधविश्वास..." : भूपेश बघेल ने दिया विवादित बयान
पृथ्वी की ओर बढ़ रहा 'तबाही का देवता', नई स्टडी में हुआ खुलासा, वैज्ञानिक परेशान
दिल्ली शराब घोटालाः अरविंद केजरीवाल की जमानत याचिका पर सुप्रीम कोर्ट आज सुनाएगा फैसला
Next Article
दिल्ली शराब घोटालाः अरविंद केजरीवाल की जमानत याचिका पर सुप्रीम कोर्ट आज सुनाएगा फैसला
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com