G20 Summit 2023: दिल्ली आने वाले वर्ल्ड लीडर्स के लिए बना सेफ हाउस, जानें कैसी है सुरक्षा व्यवस्था

G20 समिट को लेकर दिल्ली में गुरुवार 7 सितंबर रात 9 बजे से ही पाबंदियां लागू हो जाएंगी. भारी, मध्यम और हल्के मालवाहक वाहनों को आज रात 9 बजे से रविवार आधी रात तक दिल्ली में प्रवेश करने की अनुमति नहीं होगी.

नई दिल्ली:

भारत की अध्यक्षता में 9 और 10 सितंबर को राजधानी दिल्ली में G20 समिट (G20 Summit 2023 in India) होने जा रहा है. इस समिट में  G20 के सदस्य 18 देशों के राष्ट्रपति-प्रधानमंत्री, यूरोपियन यूनियन के डेलीगेट्स और 9 मेहमान देशों के राष्ट्राध्यक्ष शिरकत करेंगे. ये पहला मौका है, जब बड़ी संख्या में विश्व नेता एक साथ भारत आ रहे हैं. ऐसे में पूरी दिल्ली को हाई अलर्ट पर रखा गया है. समिट के मद्देनजर 8 से 10 सितंबर तक दिल्ली (G20 Delhi Traffic Diversion) में कई तरह की पाबंदियां रहेंगी. कुछ रूट पर ट्रैफिक को डायवर्ट किया गया है.

G20 समिट को लेकर दिल्ली में गुरुवार 7 सितंबर रात 9 बजे से ही पाबंदियां लागू हो जाएंगी. भारी, मध्यम और हल्के मालवाहक वाहनों को आज रात 9 बजे से रविवार आधी रात तक दिल्ली में प्रवेश करने की अनुमति नहीं होगी. शनिवार सुबह 5 बजे से टैक्सियों और ऑटो पर भी यही प्रतिबंध लागू होंगे. आइए जानते हैं G20 समिट को लेकर दिल्ली में सुरक्षा व्यवस्था के लिए रहेंगी कौन-कौन सी पाबंदियां:-

आर्मी के करीब 80 हजार जवान की लगी ड्यूटी
दिल्ली पुलिस के 50 हजार जवान, NSG, CRPF, CAPF और आर्मी के करीब 80 हजार जवान तैनात रहेंगे. इसके साथ ही बुलेट प्रूफ गाड़ियां, एंटी ड्रोन सिस्टम, एयर डिफेंस सिस्टम, फाइटर जेट राफेल, एयरफोर्स और सेना के हेलिकॉप्टर, हवा में 80 किमी तक मार करने वाली मिसाइल, फेस डिटेक्टर कैमरे भी सुरक्षा के लिए लगाए गए हैं. 4 एयरपोर्ट अलर्ट मोड पर हैं.

स्पेशल सीपी को बनाया गया वेन्यू कमांडर
स्पेशल सीपी को विभिन्न आयोजन स्थलों का इंचार्ज बनाया गया है. उन्हें 'वेन्यू कमांडर' कहा जा रहा है. वीवीआईपी गेस्ट को जिन होटलों में ठहराया जाएगा, वहां दो स्पेशल सीपी इंचार्ज होंगे. नुजहत हसन स्पेशल सीपी विजिलेंस को एयरपोर्ट कमांडर बनाया गया है. आईटीपीओ-रणबीर कृष्णैया स्पेशल सीपी ह्यूमन रिसोर्स को भारत मंडपम का कमांडर बनाया गया है. राजघाट - शालिनी सिंह स्पेशल सीपी ईओडब्ल्यू राजघाट की कमांडर हैं.

DCP रैंक के एक अधिकारी होटलों में रहेंगे तैनात
विदेशी मेहमान जिन होटलों में ठहरेंगे, वहां DCP रैंक के एक अधिकारी कैंप कमांडर के तौर पर तैनात रहेंगे. एयरपोर्ट के आसपास की सुरक्षा में सेंट्रल फोर्स और दिल्ली पुलिस के जवान तैनात हैं. दूसरे डेलीगेट्स दिल्ली एयरपोर्ट के टर्मिनल 3 पर लैंड करेंगे. डेलीगेट्स के लिए दिल्ली एयरपोर्ट पर डेडिकेटेड कॉरिडोर बनाया जाएगा. स्पेशल कमांड सेंटर के जरिए पूरे एयरपोर्ट की मॉनिटरिंग हो रही है.

वर्ल्ड लीडर्स के लिए बने सेफ हाउस
वर्ल्ड लीडर्स के लिए बैलिस्टिक शील्ड वाले सेफ हाउस बनाए गए हैं. कोई इमरजेंसी या अटैक होने पर उन्हें इन्हीं सेफ हाउस में ले जाया जाएगा, ताकि वे सुरक्षित रहें. इमरजेंसी में NSG के ऑपरेशन के लिए भारत मंडपम के पास हेलिकॉप्टर तैनात हैं. 200 से ज्यादा कमांडो को ऐसे ऑपरेशन की ट्रेनिंग दी गई है.

 ट्रैफिक मैनेज करने के लिए 10 हजार से ज्यादा पुलिस जवान तैनात
G20 समिट के दौरान सिर्फ ट्रैफिक मैनेज करने के लिए दिल्ली पुलिस के 10 हजार से ज्यादा जवान तैनात हैं. G20 के ज्यादातर VVIP गेस्ट 8 सितंबर को आएंगे. लेकिन अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन 7 सितंबर की रात दिल्ली पहुंच जाएंगे. ऐसे में अमेरिकी राष्ट्रपति के लिए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं.

विदेश मंत्रालय और इंडिया गेट रहेगा बंद
दिल्ली-NCR में 8 सितंबर से 10 सितंबर तक सार्वजनिक छुट्टी घोषित किया गया है. G20 सम्मेलन के मद्देनजर राजधानी में सभी केंद्रीय सरकारी कार्यालय भी बंद रहेंगे. प्राइवेट ऑफिस को बंद रखने या वर्क फ्रॉम होम करने की सलाह दी गई है. इसके अलावा सुप्रीम कोर्ट, सुप्रीम कोर्ट मेट्रो स्टेशन, दूरदर्शन टावर-1, दूरदर्शन टावर-2, भारत संचार भवन, चुनाव आयोग ऑफिस, विदेश मंत्रालय ऑफिस, केजी मार्ग, आर्ट म्यूजियम, नेशनल साइंस सेंटर, इंडिया गेट और पटियाला हाउस कोर्ट बंद रहेंगे. इन इमारतों को 8 सितंबर की सुबह 9 बजे खाली करा दिया जाएगा.

मच्छर भगाने के लिए हो रहा छिड़काव
हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, कीटनाशक स्प्रेयर से लैस आठ टीमें G20 सम्मेलन के आयोजन स्थल पर संभावित मच्छरों के प्रजनन स्थलों पर पानी छिड़क रही हैं. एक अधिकारी ने कहा कि सम्मेलन से पहले लार्वा खाने वाली मच्छर मछली को लगभग 180 झीलों और फव्वारा पूल में छोड़ा गया था.

लगाए गए 7 लाख फूल और पत्ते वाले पौधे
अधिकारियों ने दिल्ली के विभिन्न इलाकों में लगभग 7 लाख फूल और पत्ते वाले पौधे लगाए हैं. लगभग 15,000 मीट्रिक टन ठोस कचरा साफ़ किया गया है, और शहर को एक सौंदर्यपूर्ण रूप देने के लिए विभिन्न स्थानों पर विभिन्न डिज़ाइनों वाली 100 से अधिक मूर्तियां और 150 फव्वारे लगाए गए हैं. 

ये भी पढ़ें:-

G20 सम्मेलन : दुनिया भर के नेताओं के स्वागत के लिए दिल्ली तैयार, रात 9 बजे के बाद इन वाहनों की एंट्री पर बैन

नई दिल्ली जिले में रहने वालों के लिए G20 शिखर सम्मेलन के दौरान ये हैं पाबंदियां

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

किस-किस दिन, किस-किस वक्त, क्या-क्या करेंगे जी20 शिखर सम्मेलन में आए नेता - पढ़ें पूरा एजेंडा