विज्ञापन
Story ProgressBack

हमसे सीखिए सुरक्षित EVM बनाना : एलन के EVM हैक बयान पर पूर्व केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर

अमेरिका में इस साल नवंबर में राष्ट्रपति पद के चुनाव होने है. राष्ट्रपति पद के चुनाव में बाइडन का डेमोक्रेटिक पार्टी और ट्रंप का रिपब्लिकन पार्टी का उम्मीदवार बनना लगभग तय है. इस बार भी राष्ट्रपति पद के चुनाव में 2020 की तरह ट्रंप और बाइडन के सामने-सामने होने की संभावना है.

हमसे सीखिए सुरक्षित EVM बनाना : एलन के EVM हैक बयान पर पूर्व केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर
इस बार भी राष्ट्रपति चुनाव में 2020 की तरह ट्रंप और बाइडन का सामना होने की संभावना है.
नई दिल्ली:

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव से पहले स्पेसएक्स के सीईओ एलन मस्क ने इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों यानी EVM के इस्तेमाल को लेकर सवाल खड़े किए हैं और सलाह दी है कि इसका प्रयोग नहीं किया जाना चाहिए. वहीं EVM को लेकर एलन मस्क के किए गए पोस्ट पर पूर्व केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने प्रतिक्रिया दी है और कहा कि भारत में EVM का प्रयोग एकदम सुरक्षित है. दरअसल दुनिया के सबसे अमीर बिजनेसमैन में से एलन मस्क ने  सोशल मीडिया साइट X पर पोस्ट करते हुए लिखा था कि इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों को खत्म कर देना चाहिए. इसे इंसानों या AI द्वारा हैक किए जाने का खतरा है, हालांकि ये खतरा छोटा है, फिर भी बहुत अधिक है.

मस्क की यह टिप्पणी, अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के लिए स्वतंत्र उम्मीदवार रॉबर्ट एफ कैनेडी जूनियर के एक पोस्ट पर आई थी. जिसमें इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों को लेकर पोस्ट किया था.

एलन के पोस्ट पर पूर्व केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने प्रतिक्रिया देते हुए लिखा, यह एक बहुत बड़ी टिप्पणी है. जिसका अर्थ है कि कोई भी सुरक्षित डिजिटल हार्डवेयर नहीं बना सकता, ये गलत है. एलन का दृष्टिकोण अमेरिका और अन्य स्थानों पर लागू हो सकता है - जहाँ वे इंटरनेट से जुड़ी वोटिंग मशीन बनाने के लिए नियमित कंप्यूट प्लेटफ़ॉर्म का उपयोग करते हैं. लेकिन भारतीय ईवीएम विशेष रूप से डिजाइन किए गए हैं, सुरक्षित हैं और किसी भी नेटवर्क या मीडिया से अलग हैं - कोई कनेक्टिविटी नहीं, कोई ब्लूटूथ, वाईफाई, इंटरनेट नहीं. यानी कोई रास्ता नहीं है. फैक्ट्री प्रोग्राम्ड कंट्रोलर जिन्हें दोबारा प्रोग्राम नहीं किया जा सकता. इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों को ठीक उसी तरह डिजाइन और निर्मित किया जा सकता है जैसा कि भारत ने किया है. हमें इसका ट्यूटोरियल देने पर खुशी होगी, एलन.

ये भी पढ़ें-  देखो आधा दिन तो आराम करना ही पड़ेगा... जब प्रणब दा के पिता जैसे दुलार पर भावुक हो गए थे पीएम मोदी

Video : Delhi Water Crisis: AAP सरकार को बूंद-बूंद का हिसाब देना होगा: BJP

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
आम आदमी पार्टी को केंद्र ने अलॉट किया नया ऑफिस, कोर्ट के आदेश से लेकर नए पते तक जानें सब कुछ
हमसे सीखिए सुरक्षित EVM बनाना : एलन के EVM हैक बयान पर पूर्व केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर
ये सरकार पेपर लीक का रिकॉर्ड जरूर बनाएंगी..; संसद में नीट लीक मामले पर अखिलेश यादव
Next Article
ये सरकार पेपर लीक का रिकॉर्ड जरूर बनाएंगी..; संसद में नीट लीक मामले पर अखिलेश यादव
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;