आंध्र प्रदेश के पूर्व CM एन किरण रेड्डी बीजेपी में हुए शामिल,कांग्रेस को एक और झटका

रेड्डी ने 11 मार्च को कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे को संबोधित अपने पत्र में लिखा है था, ‘‘कृपया इस पत्र को भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की प्राथमिक सदस्यता से मेरे इस्तीफे के रूप में स्वीकार करें.’’

आंध्र प्रदेश के पूर्व CM एन किरण रेड्डी बीजेपी में हुए शामिल,कांग्रेस को एक और झटका

कार्यक्रम में पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव अरुण सिंह समेत अन्य नेता भी शामिल रहे.

नई दिल्ली :

आंध्र प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री एन किरण रेड्डी बीजेपी में शामिल हो गए हैं. संसदीय कार्य मंत्री प्रल्हाद जोशी ने उन्हें बीजेपी की सदस्यता दिलाई. शुक्रवार को पहले पार्टी मुख्यालय पहुंचे, जिसके बाद उन्होंने कांग्रेस का दामन छोड़ बीजेपी का हाथ थाम लिया. कार्यक्रम में पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव अरुण सिंह समेत अन्य नेता भी शामिल रहे.

कार्यक्रम के दौरान प्रह्लाद जोशी ने कहा कि बीजेपी में दक्षिण भारत के वरिष्ठ नेता किरण कुमार रेड्डी का स्वागत करता हूं. रेड्डी परिवार की तीन पीढ़ी कांग्रेस में रही है. इनके पिता अमरनाथ रेड्डी आन्ध्र प्रदेश के चार बार विधायक रहे और मंत्री भी. किरण भी चार बार विधायक रहे, स्पीकर रहे, चिप व्हिप और मुख्यमंत्री भी रहे. 

उन्होंने कहा कि नेता के साथ-साथ वे क्रिकेट के एक अच्छे खिलाड़ी भी रहे हैं. रणजी भी खेली है और अब बीजेपी से नई पारी शुरु की है. यहां यकीकनन वे और अच्छा रन बनाएंगे. इनकी एक बार अचानक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से एयरपोर्ट पर मुलाकात हुई और ये उनसे काफी प्रभावित हुए है. भ्रष्टाचार के खिलाफ मुहिम से ये बहुत प्रभावित है. ये हमारी बहुत बड़ी ताकत होंगे इनकी छवि बहुत ईमानदार की रही है. 

इधर, किरण कुमार रेड्डी ने कहा, " मैं जेपी नड्डा, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमित शाह का धन्यवाद करता हूं. मेरा परिवार कांग्रेस से 1952 से जुड़ा रहा है और मैंने सोचा नहीं था कभी कांग्रेस छोड़ूंगा. लेकिन कांग्रेस के हाई कमान के गलत फैसले से पार्टी का बहुत नुकसान हुआ है."
 
रेड्डी ने कहा, " कांग्रेस आलाकमान ने स्थानीय नेताओं से कभी कोई राय नहीं ली. कभी किसी की नहीं सुनी. ये केवल एक राज्य की बात नहीं है, बल्कि सभी राज्य की है. सभी राज्दों के वो कमान नियंत्रित करने की बात करेंगे लेकिन कभी जिम्मेदारी नहीं लेंगे. "

बता दें कि उन्होंने इसी साल 12 मार्च को कांग्रेस से इस्तीफा दे दिया था. रेड्डी के इस्तीफे पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कांग्रेस नेता और लोकसभा सदस्य मणिकम टैगोर ने कहा था कि जिन लोगों ने पार्टी से सब कुछ हासिल किया और आंध्र प्रदेश कांग्रेस को खत्म कर दिया, वे अब बीजेपी में चले. रेड्डी अविभाजित आंध्र प्रदेश के आखिरी मुख्यमंत्री थे.

रेड्डी ने 11 मार्च को कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे को संबोधित अपने पत्र में लिखा है था, ‘‘कृपया इस पत्र को भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की प्राथमिक सदस्यता से मेरे इस्तीफे के रूप में स्वीकार करें.''

रेड्डी ने इससे पहले 2014 में आंध्र प्रदेश को विभाजित करने और तेलंगाना बनाने के संयुक्त प्रगतिशील (संप्रग) की तत्कालीन सरकार के फैसले को लेकर कांग्रेस से इस्तीफा दे दिया था. उन्होंने अपनी खुद की राजनीतिक पार्टी जय समैक्य आंध्र पार्टी बनाई थी, लेकिन 2018 में कांग्रेस में लौट आए थे.

यह भी पढ़ें -

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

-- सरकार ने बदला गैस की कीमत तय करने का फॉर्मूला, जानें- CNG और PNG कितनी हो सकती हैं सस्ती?
-- "यह व्यक्तिगत नहीं" : भाजपा में शामिल होने के लिए पिता के आलोचना करने पर NDTV से बोले अनिल एंटनी