विज्ञापन
Story ProgressBack

"DNA टेस्ट से होगी हमारे बच्चे की पहचान...": बेबी केयर सेंटर में जान गवाने वाले नवजात शिशुों के परिजनों पर टूटा दुखों का पहाड़

दिल्ली अग्निशमन सेवा (डीएफएस) प्रमुख अतुल गर्ग ने कहा कि अस्पताल में सात बच्चों को मृत घोषित कर दिया गया, जबकि पांच नवजात शिशुओं का इलाज चल रहा है. शवों को पोस्टमॉर्टम के लिए जीटीबी अस्पताल ले जाया गया है.

Read Time: 3 mins

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि बच्चों के अस्पताल में आग की ये घटना हृदयविदारक है.

नई दिल्ली:

दिल्ली में एक शिशु देखभाल केंद्र में आग लगने से सात नवजात बच्चों की मौत हो गई. यह घटना शनिवार देर रात दिल्ली के शाहदरा इलाके में स्थित बेबी केयर न्यूबॉर्न अस्पताल में हुई. अस्पताल में आग लगने के संबंध में पुलिस नियंत्रण कक्ष (पीसीआर) कॉल विवेक विहार पुलिस स्टेशन को प्राप्त हुई थी. इसके बाद पुलिस टीम मौके पर पहुंची. उस समय अस्पताल और उसके आसपास की बिल्डिंग में आग लगी हुई थी. अस्पताल में 12 नवजात शिशु भर्ती थे. सभी शिशुओं को अस्पताल से बाहर निकाला गया और पूर्वी दिल्ली स्थित एडवांस एनआईसीयू अस्पताल में शिफ्ट कर दिया गया.

तेज धमाके की आवाज आई: चश्मदीद

एक चश्मदीद के अनुसार वो पास में ही अपनी दुकान पर था. उसने बताया कि धमाके की आवाज आई और धुंआ दिखा...लोग मौके पर जमा हुए..पीछे की खिड़की खोलकर बच्चों को निकला. कुल 12 बच्चों को निकाला गया. 

बोर्न बेबी केयर अस्पताल में भर्ती एक नवजात शिशु के रिश्तेदार सुमित ने बताया, "मेरे भाई के बच्चे को 20 मई को यहां भर्ती कराया गया था. हम पुलिस स्टेशन गए और उनसे जानकारी मांगी, उन्होंने जानकारी के लिए अस्पताल जाने को कहा...हमें यहां रुकने की अनुमति नहीं दी गई...इस मामले में सख्त कार्रवाई की जानी चाहिए...''

"मेरे बच्चे को केवल बुखार था..."

न्यू बोर्न बेबी केयर अस्पताल में भर्ती एक नवजात शिशु की मां ने कहा, "मेरा बच्चा पिछले तीन दिनों से यहां भर्ती था. मेरे बच्चे को केवल बुखार था...". एक नवजात शिशु के रिश्तेदार ने कहा, "कल हमने अपने बच्चे को देखा... वे हमें यहां रहने नहीं दे रहे थे... हमें कोई जानकारी नहीं मिल रही है... डीएनए टेस्ट के बाद हम पहचान पाएंगे कि हमारा बच्चा ये था कि नहीं."

दोषी को बख्शा नहीं जाएगा:  मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल

वहीं इस हादसे पर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि बच्चों के अस्पताल में आग की ये घटना हृदयविदारक है. घटना के कारणों की जांच की जा रही है और जो भी इस लापरवाही का ज़िम्मेदार होगा, वो बख्शा नहीं जाएगा. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि इस हादसे में, जिन्होंने अपने मासूम बच्चों को खोया है, हम उनके साथ खड़े हैं. घटनास्थल पर सरकार और प्रशासन के अधिकारी घायलों को इलाज मुहैया करवाने में लगे हुए हैं.

दिल्ली सरकार में स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज ने नवजात शिशुओं की मौत पर स्वास्थ्य सचिव से रिपोर्ट तलब की है. दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि दोषियों के खिलाफ त्वरित कार्रवाई की जाएगी. जो भी व्यक्ति दोषी हैं, उनके खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी. उन्होंने कहा कि इस दुख की घड़ी में सहानुभूति के सारे शब्द कम हैं. (आईएएनएस इनपुट के साथ)

ये भी पढ़ें- Rajkot, Delhi Fire News: राजकोट और फिर दिल्ली, 7 घंटे में  15 बच्चों की मौत से सदमे में देश

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Noida Road Accident: मां के सामने ही छोटी बच्ची को कार ने कुचला, वीडियो वायरल
"DNA टेस्ट से होगी हमारे बच्चे की पहचान...": बेबी केयर सेंटर में जान गवाने वाले नवजात शिशुों के परिजनों पर टूटा दुखों का पहाड़
स्पीकर को लेकर आखिर कांग्रेस से क्यों नाराज हुई TMC, फिर कैसे सुलझा मामला?
Next Article
स्पीकर को लेकर आखिर कांग्रेस से क्यों नाराज हुई TMC, फिर कैसे सुलझा मामला?
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;