स्वादिष्ट भोजन को लेकर फर्रुखाबाद की जेल को मिला 'फाइव स्टार ' रेटिंग

फर्रुखाबाद को भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण द्वारा स्थापित दिशानिर्देशों के अनुसार ईट राइट कैंपस के रूप में प्रमाणित किया गया है.

स्वादिष्ट भोजन को लेकर फर्रुखाबाद की जेल को मिला 'फाइव स्टार ' रेटिंग

नई दिल्ली:

कैदियों को स्वादिष्ट और पौष्टिक भोजन परोसने को लेकर फर्रुखाबाद की जेल को 'फाइव स्टार ' रेटिंग मिला है. यह रेटिंग भारतीय खाद्य सरंक्षा एवं मानक प्राधिकरण (FSSAI) ने दिया है. FSSAI ने रेटिंग देते समय कहा कि जिला जेल फतेहगढ़, फर्रुखाबाद को भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण द्वारा स्थापित दिशानिर्देशों के अनुसार ईट राइट कैंपस के रूप में प्रमाणित किया गया है. इस मौके पर जेल को एक प्रमाण पत्र भी दिया गया है. जिसमें फाइव स्टार रेटिंग भी है. यह प्रमाण पत्र 18 अगस्त 2024 तक के लिए है.

जेल को मिली इस उपलब्धि पर जेलर अखिलेश कुमार ने कहा कि हमे 18 अगस्त, 2022 को प्रमाण पत्र मिला, और यह 18 अगस्त 2024 तक वैध है. उन्होंने आगे कहा कि हमें थर्ड पार्टी ऑडिट के बाद सर्टिफिकेट मिला और सर्टिफिकेट दिए जाने से पहले जेल के कुछ कर्मचारियों को ऑनलाइन ट्रेनिंग दी गई. प्रमाण पत्र प्राप्त करने से पहले जिन मानदंडों पर उन्हें आंका गया, उनमें स्वच्छता, भोजन की गुणवत्ता, FSSAI-प्रमाणित दुकानों से चावल, गेहूं और दाल की खरीद आदि शामिल हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

कैदियों को परोसे जाने वाले भोजन को लेकर जेलर ने बताया कि हम सभी कैदियों को शाकाहारी भोजन देते हैं. हालांकि, हर दिन कैदियों को अलग-अलग तरह का खाना दिया जाता है. अधिकारी ने बताया कि वर्तमान में, जिला जेल में बंद 1,144 कैदी हैं और इनमें से 30 से 35 बाकी कैदियों के लिए खाना बनाते हैं.