विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Feb 14, 2023

फिल्म निर्माता गुरु दत्त की बहन और प्रसिद्ध पेंटर ललिता लाजमी का निधन

लाजमी ने आमिर खान अभिनीत 'तारे ज़मीन पर' में एक छोटा सा कैमियो निभाया, जो इंट्रा-स्कूल कला प्रतियोगिता के लिए मुख्य अतिथि के रूप में था. 

Read Time: 3 mins
फिल्म निर्माता गुरु दत्त की बहन और प्रसिद्ध पेंटर ललिता लाजमी का निधन
(फाइल फोटो)

दिवंगत अभिनेता-फिल्म निर्माता गुरु दत्त की बहन कलाकार ललिता लाजमी का सोमवार को 90 वर्ष की आयु में निधन हो गया. नेशनल गैलरी ऑफ मॉडर्न आर्ट (एनजीएमए) ने ट्विटर पर उनके निधन की खबर साझा की है.

एनजीएमए ने ट्वीट कर लिखा, "गहरे दुख के साथ एनजीएमए, मुंबई, संस्कृति मंत्रालय, भारत सरकार ने अनुभवी कलाकार और प्रिंटमेकर श्रीमती ललिता लाजमी के निधन की खबर साझा कर रहा है, जिनकी सोमवार सुबह (13.02.2023) मृत्यु हो गई. हमारी गहरी संवेदनाएं. आरआईपी." 

लाजमी का जन्म 1932 में कोलकाता में एक कवि पिता और एक बहु-भाषाई लेखिका मां के यहां हुआ था. वो शास्त्रीय नृत्य में गहरी रुचि रखने वाली एक सेल्फ-टॉट कलाकार थीं. उन्होंने पेरिस, लंदन और नीदरलैंड में अंतरराष्ट्रीय कला दीर्घाओं में कई प्रदर्शनियां आयोजित कीं थीं.

एनजीएमए ने लाजमी को "unparalleled watercolourist" के रूप में वर्णित किया. अपने काम के माध्यम से, उन्होंने आमतौर पर आजादी के बाद के दशकों में आधुनिक भारतीय महिला का एक स्तरित इतिहास बताया है.

एनजीएमए ने कहा, "अक्सर उनकी रचनाएं पुरुषों और महिलाओं के बीच छिपे हुए तनाव को दर्शाती हैं, जो उनके द्वारा निभाई जाने वाली विभिन्न भूमिकाओं में कैद हैं. फिर भी, उनकी महिलाएं कमजोर व्यक्ति नहीं हैं, बल्कि एक मजबूत आत्मकथात्मक तत्व के साथ मुखर और व्यक्तिवादी हैं."

लाजमी की मृत्यु पर शोक व्यक्त करते हुए, जहांगीर निकोलसन आर्ट फाउंडेशन (JNAF), मुंबई ने लिखा, "कलाकार ललिता लाजमी के निधन की खबर से हमें गहरा दुख हुआ है. लाजमी शास्त्रीय नृत्य में गहरी रुचि रखने वाली एक स्व-सिखाई गई कलाकार थीं. उदासीनता और प्रदर्शन का तत्व, यहां उनकी कलाकृति 'डांस ऑफ लाइफ एंड डेथ' में देखा गया है."

गौरतलब है कि लाजमी ने आमिर खान अभिनीत 'तारे ज़मीन पर' में एक छोटा सा कैमियो निभाया, जो इंट्रा-स्कूल कला प्रतियोगिता के लिए मुख्य अतिथि के रूप में था. 

यह भी पढ़ें -
-- "मोदी आखिरी शख्स होंगे जिनसे मुझे डर होगा" : नेहरू सरनेम पर PM के बयान पर राहुल गांधी
-- दिल्ली में अक्टूबर के बाद से सबसे साफ हवा, जानिए अगले 3 दिन कैसा रहेगा मौसम का हाल?

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
किसी को 'लुंगी डांस' पसंद तो कोई 'ठुमके' लगाने में माहिर, झारखंड के इन विधायकों के खूब हो रहे चर्चे
फिल्म निर्माता गुरु दत्त की बहन और प्रसिद्ध पेंटर ललिता लाजमी का निधन
NEET  विवादः बिहार पुलिस को NTA से संदर्भ प्रश्न पत्र मिले, आरोपियों का हो सकता है ‘नार्को टेस्ट’
Next Article
NEET विवादः बिहार पुलिस को NTA से संदर्भ प्रश्न पत्र मिले, आरोपियों का हो सकता है ‘नार्को टेस्ट’
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;