Fact Check: क्या अमेठी-रायबरेली से कांग्रेस ने राहुल और प्रियंका गांधी को उतारा? क्या है वायरल पोस्ट का सच

सोशल मीडिया पर एक तस्वीर वायरल हो रही है, जिसमें राहुल गांधी और प्रियंका गांधी को अमेठी और रायबरेली से उम्मीदवार बनाए जाने का जिक्र है. लेकिन फैक्ट चेक में कांग्रेस पार्टी के लेटरहेड वाली यह तस्वीर फर्जी निकली.

Fact Check: क्या अमेठी-रायबरेली से कांग्रेस ने राहुल और प्रियंका गांधी को उतारा? क्या है वायरल पोस्ट का सच

नई दिल्ली:

उत्तर प्रदेश की दो सबसे हॉट लोकसभा सीटें अमेठी और रायबरेली के उम्मीदवारों को लेकर कांग्रेस ने अभी तक अपने पत्ते नहीं खोले हैं. अमेठी से भाजपा ने केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी को उम्मीदवार बनाया है. हालांकि, अमेठी से भाजपा ने भी उम्मीदवार का ऐलान हीं किया है. इसी बीच सोशल मीडिया पर एक तस्वीर वायरल हो रही है, जिसमें राहुल गांधी और प्रियंका गांधी को अमेठी और रायबरेली से उम्मीदवार बनाए जाने का जिक्र है. लेकिन फैक्ट चेक में कांग्रेस पार्टी के लेटरहेड वाली यह तस्वीर फर्जी निकली. अभी तक कांग्रेस ने दोनों सीटों के लिए अपने उम्मीदवारों का ऐलान नहीं किया है. 

बता दें, लोकसभा चुनाव 2024 के लिए कुल 7 चरणों में मतदान हो रहा है. 7 मई को तीसरे चरण का मतदान होना है. वहीं अमेठी और रायबरेली सीट पर 20 मई को पांचवें चरण में मतदान होना है.

सोशल मीडिया पर वायरल लिस्ट दो अलग-अलग फॉर्मेट में है, जिसमें कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल के नाम के साथ 30 अप्रैल 2024 की तारीख लिखी है. एक लिस्ट में राहुल गांधी को अमेठी और प्रियंका गांधी को रायबरेली से वहीं दूसरी लिस्ट में इसके विपरीत प्रियंका गांधी को अमेठी से और राहुल गांधी को रायबरेली से कांग्रेस का उम्मीदवार दिखाया गया है.

एक एक्स यूजर ने वायरल लिस्ट शेयर करते हुए लिखा, 'राहुल गांधी अमेठी से चुनाव लड़ेंगे, प्रियंका गांधी रायबरेली से चुनाव लड़ेंगी #RahulGandhi #LokasabhaElection2024'

(आर्काइव लिंक)

फेसबुक पर यूजर ने एक दूसरे फॉर्मेट वाली लिस्ट को शेयर करते हुए लिखा, 'अमेठी से प्रियंका गांधी तो रायबरेली से राहुल गांधी लड़ेंगे चुनाव.'

(आर्काइव लिंक)

फैक्ट चेक

बूम ने वायरल दावे की पड़ताल के लिए कांग्रेस के आधिकारिक सोशल मीडिया अकाउंट्स (एक्स, फेसबुक और इंस्टाग्राम) को देखा, लेकिन हमें ऐसी कोई भी सूचना या प्रेस रिलीज नहीं मिली. हमें कांग्रेस की वेबसाइट पर भी इस संबंध में कोई सूचना या प्रेस रिलीज नहीं दिखाई दी. 

हमने वायरल दावे को लेकर मीडिया रिपोर्ट्स सर्च कीं, लेकिन वहां भी हमें कोई भी ऐसी विश्वसनीय न्यूज रिपोर्ट नहीं मिली, जिसमें राहुल गांधी और प्रियंका गांधी को अमेठी और रायबरेली से कांग्रेस का प्रत्याशी घोषित जाने की खबर हो. 

दरअसल, अमेठी और रायबरेली लोकसभा सीट पर नामांकन की आखिरी तारीख 3 मई 2024 है. 

वायरल लिस्ट के बारे में अधिक स्पष्टीकरण के लिए कांग्रेस की प्रवक्ता सुप्रिया श्रीनेत से संपर्क किया गया. उन्होंने कहा, "राहुल गांधी और प्रियंका गांधी को अमेठी और रायबरेली से कांग्रेस का प्रत्याशी दिखाए जाने वाली वायरल लिस्ट फेक है." 

गौरतलब है कि बीजेपी ने अमेठी से केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी को उम्मीदवार घोषित किया है. लेकिन अभी तक रायबरेली से अपने उम्मीदवार के नाम की घोषणा नहीं की है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यह ख़बर मूल रूप से बूम द्वारा प्रकाशित की गई थी, और इसे शक्ति कलेक्टिव के अंतर्गत NDTV ने पुनर्प्रकाशित किया है.