सोशल मीडिया कंपनी मेटा (Facebook) ने नवंबर महीने में भारत में में फेसबुक पर 1.62 करोड़ से अधिक कंटेंट पर कार्रवाई की है. फेसबुक ने उल्लंघन की 13 कैटेगरी में ये कार्रवाई की. कंपनी की मासिक अनुपालन रिपोर्ट के अनुसार, फेसबुक के तस्वीरें साझा करने के प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम (Instagram) ने नवंबर के दौरान 12 कैटेगरी में 32 लाख से अधिक सामग्रियों पर कार्रवाई की. इस साल की शुरुआत में लागू हुए आईटी नियमों (IT Rules) के तहत बड़े डिजिटल मंचों (50 लाख से अधिक यूजर्स वाले) को हर महीने अनुपालन रिपोर्ट प्रकाशित करनी होती है.
इस रिपोर्ट में शिकायतों और उन पर की गई कार्रवाई का विवरण होता है. तकनीकी क्षेत्र की दिग्गज कंपनी गूगल को नवंबर में उपयोगकर्ताओं से 26,087 शिकायतें मिली हैं.इनके आधार पर 61,114 सामग्रियों (कंटेंट) को हटा दिया गया. कंपनी ने शुक्रवार को जारी अपनी मासिक पारदर्शिता रिपोर्ट में यह जानकारी दी. गूगल ने यूजर्स की शिकायत के अलावा स्वचालित पहचान के आधार पर भी नवंबर 2021 में 3,75,468 कंटेंट को हटाया. कंपनी ने बताया कि उसे नवंबर में भारत में स्थित व्यक्तिगत यूजर्स से 24,569 शिकायतें मिलीं.
इन शिकायतों के आधार पर कंपनी ने अपने मंच से 48,594 सामग्रियों तथा खुद से 3,84,509 सामग्रियों को हटाया. अमेरिकी कंपनी ने 26 मई को लागू भारत के आईटी नियमों के अनुपालन के तहत ये जानकारी दी है. गूगल ने अपनी ताजा रिपोर्ट में कहा कि नवंबर के महीने में अपने तंत्र के जरिये भारत में व्यक्तिगत उपयोगकर्ताओं से 26,087 शिकायतें प्राप्त हुईं. इन शिकायतों के आधार पर सामग्रियों को हटाने की कार्रवाई की संख्या 61,114 थी.
गूगल ने कहा, इस दौरान कॉपीराइट (60,387), ट्रेडमार्क (535), धोखाधड़ी (131) और अदालती आदेश (56) के अलावा आपत्तिजनक यौन सामग्री (5) को भी हटाया गया.
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