विज्ञापन
Story ProgressBack

बंदूक छोड़कर बैट-बॉल से दोस्ती कर रहे हैं अफगानी खिलाड़ी, कैसे दुनिया का दिल जीत रहे हैं?

तालिबान की एंट्री के बाद देश में क्रिकेट पर खतरा मंडराने लगा, लेकिन तमाम विषम परिस्थियों के बावजूद अफगान एक बेहतरीन क्रिकेट टीम के रूप में उभरे. आज इस टीम में कई ऐसे खिलाड़ी हैं, जो किसी भी टीम को हराने का माद्दा रखते हैं.

Read Time: 4 mins
बंदूक छोड़कर बैट-बॉल से दोस्ती कर रहे हैं अफगानी खिलाड़ी, कैसे दुनिया का दिल जीत रहे हैं?
नई दिल्ली:

अपगानिस्तान का नाम सुनते ही हमारे दिमाग में दो चीज़ें सामने आती हैं. पहला तालिबान और दूसरा क्रिकेट. जबसे अफगानिस्तान पर तालिबान का कब्जा हुआ है, तब से पूरी दुनिया में अफगानिस्तान को लेकर अलग पहचान बन गई है. हालांकि, क्रिकेट ने बहुत कुछ बदला भी है. जिन हाथों में लोग बंदूक की उम्मीद कर रहे थे, अब उन हाथों में बल्ला और गेंद देखा जा रहा है. एक वाक्य में कहें तो अफगानिस्तान की पहचान पर अब क्रिकेट से हो रही है. 

वर्तमान में विश्वकप का मैच चल रहा है. इस टूर्नामेंट में अफगानिस्तान ने आज बांग्लादेश को हराकर शान से सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है. ये अफगानी टीम के लिए कोई नया चमत्कार नहीं है, इससे पहले भी टीम ने आईसीसी के बड़े टूर्नामेंट में उलटफेर किए हैं. इस उपलब्धि पर अफगानिस्तान के मंत्री ने स्टार खिलाड़ी राशिद खान से वीडियो कॉल के जरिए बात की और बधाई दी. सोशल मीडिया पर यह वीडियो काफी वायरल भी हो रहा है.

देखें वीडियो

देश के विदेश मंत्री श्री अमीर खान मुत्ताकी ने अफगान टीम के कप्तान राशिद खान को विश्व कप के सेमीफाइनल में पहुंचने पर बधाई दी और टीम की और सफलता की कामना की. आप यहां उनकी पूरी टेलीफोन बातचीत सुन सकते हैं.

Latest and Breaking News on NDTV

संकट में था देश, फिर हुई धांसू एंट्री

तालिबान की एंट्री के बाद देश में क्रिकेट पर खतरा मंडराने लगा, लेकिन तमाम विषम परिस्थियों के बावजूद अफगान एक बेहतरीन क्रिकेट टीम के रूप में उभरे. आज इस टीम में कई ऐसे खिलाड़ी हैं, जो किसी भी टीम को हराने का माद्दा रखते हैं. एक संयोग इस टीम के साथ हैं. दरअसल, 2021 में तालिबान के सत्ता में आने के बाद अफगानिस्तान टीम का प्रदर्शन शानदार रहा. उसने 2021 के टी20 वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया को करीब-करीब हार की कगार पर ला दिया था. वहीं, 2023 के वर्ल्ड कप में उसने इंग्लैंड को शिकस्त देकर हर किसी को चौंका दिया. इसी वर्ल्ड कप में उसने श्रीलंका और पाकिस्तान को भी हराया.वनडे की रैंकिंग में वो 9वें स्थान पर है तो टी20 में वो 10वें नंबर पर है.

मिलिए स्टार प्लेयर्स से

राशिद खान, गुरबाज, नवीन उल हक जैसे खिलाड़ी की गिनती तो दुनिया के स्टार प्लेयर्स में होती है. दुनिया की सभी टीमें अब इनके लिए प्लान बनाते हैं. आईपीएल में खेलने के बाद इनकी पहचान एक सुर स्टार के रूप में होने लगी है.

भारत को मानते हैं अपना आदर्श

ये टीम भारत को अपना आदर्श मानती है. इंडिया को अपना दूसरा घर और खिलाड़ियों को भाई. भारत की तरह ब्लू जर्सी पहनती है ये टीम, इंडियन खिलाड़ियों की कॉपी करते हैं कई खिलाड़ी. भारतीय क्रिकेट बोर्ड भी अफगानिस्तान क्रिकेट के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है. 

अजय जडेजा ने फ्री में काम किया

अफगानिस्तान की टीम ने इतिहास रचते हुए टी20 वर्ल्ड कप के 'सेमी फाइनल' में प्रवेश कर लिया है. अफगान लड़ाकों के इस जीत से पूरी दुनिया हैरान है. टूर्नामेंट में उनकी तरफ से गजब का प्रदर्शन किया जा रहा है. उनकी इस कामयाबी में कहीं न कहीं एक भारतीय दिग्गज खिलाड़ी का भी अहम योगदान दिया है. अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर वह कौन खिलाड़ी है. तो यह कोई और नहीं टीम इंडिया की पूर्व कप्तान अजय जडेजा हैं. 

Latest and Breaking News on NDTV

अजय जडेजा मौजूदा समय में अफगानिस्तान क्रिकेट टीम के साथ तो नहीं जुड़े हुए हैं, लेकिन आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2023 के दौरान अफगान टीम में मेंटर की भूमिका अदा की थी. उस दौरान भी अफगानिस्तान की टीम ने बेहतरीन प्रदर्शन किया था. हालांकि, उसका सफर ज्यादा लंबा नहीं रहा. लेकिन वहां अजय जडेजा की तरफ से मिला सुझाव अब उनके काम आ रहा है.
 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
राजस्थान की प्राइवेट यूनिवर्सिटी की 43 हजार से ज्यादा डिग्रियों की क्यों ही रही जांच?
बंदूक छोड़कर बैट-बॉल से दोस्ती कर रहे हैं अफगानी खिलाड़ी, कैसे दुनिया का दिल जीत रहे हैं?
कर्ज़ चुकाकर बेहतर ज़िन्दगी बिताने की आस में ऑटो ड्राइवर ने बेच दी किडनी, लेकिन मिला धोखा...
Next Article
कर्ज़ चुकाकर बेहतर ज़िन्दगी बिताने की आस में ऑटो ड्राइवर ने बेच दी किडनी, लेकिन मिला धोखा...
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;