विज्ञापन
Story ProgressBack

Exclusive - बेरोजगारी पुरानी समस्या, मोदी सरकार ने जैसे कदम उठाए, उनका कोई सानी नहीं : राजनाथ सिंह

Lok Sabha Elections: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि, देश की आर्थिक स्थिति मजबूत हो रही है, अब जो भी हमारी बचीखुची बेरोजगारी की समस्या है, उसका निश्चित रूप से समाधान निकलेगा.

Read Time: 3 mins
Exclusive - बेरोजगारी पुरानी समस्या, मोदी सरकार ने जैसे कदम उठाए, उनका कोई सानी नहीं : राजनाथ सिंह
राजनाथ सिंह ने कहा कि, 2014 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सरकार में आने के बाद देश की आर्थिक स्थिति में काफी बदलाव आया है.
नई दिल्ली:

Lok Sabha Elections 2024: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने आज NDTV से कहा कि, देश में बेरोजगारी (Unemployment) कम करने के लिए मोदी सरकार ने जिस तरह के असरदार कदम उठाए हैं, वैसे पहले कभी नहीं उठाए गए. नरेंद्र मोदी (PM Modi) के प्रधानमंत्री बनने के बाद देश में बेरोजगारी कम हुई है. देश की आर्थिक स्थिति मजबूत हो रही है और इसे पूरी दुनिया स्वीकार कर रही है. उन्होंने NDTV के सीनियर मैनेजिंग एडिटर निकुंज गर्ग से खास बातचीत में यह बात कही.

देश में बेरोजगारी एक बड़ा मुद्दा है. विपक्ष ने और काफी अन्य लोगों ने कहा है कि देश में बेरोजगारी ऐतिहासिक स्तर पर है. इस बारे में सवाल पर राजनाथ सिंह ने कहा कि, "देश में कांग्रेस की हुकूमत के दौर से ही बेरोजगारी की समस्या रही है लेकिन उस वक्त की सरकार ने इस दिशा में कोई प्रभावी कदम नहीं उठाए."

कांग्रेस ने बेरोजगारी दूर करने के लिए कदम नहीं उठाए

राजनाथ सिंह ने कहा कि, बेरोजगारी का संकट इस देश में बहुत पहले से रहा है. लंबे समय तक कांग्रेस ने हुकूमत की है, उन लोगों की राजनीतिक पार्टियों ने हुकूमत की है. बेरोजगारी की समस्या को जिस चुनौतीपूर्ण तरीके से स्वीकार करना चाहिए था, इस पर विजय प्राप्त करनी चाहिए थी, अथवा इसके समाधान के लिए जो कदम सरकार को उठाने चाहिए थे वे इसके पहले की सरकारों ने नहीं ले उठाए. लेकिन मैं दावे के साथ कह सकता हूं कि मोदी जी के प्रधानमंत्री बनने के बाद बेरोजगारी की समस्या को समाप्त करने के लिए या इसको कम करने के लिए जिस तरीके से प्रभावी कदम उठाए गए हैं, वह अपने आप में अप्रतिम हैं.  

उन्होंने कहा कि, मैं सटीक आंकड़ा तो इस समय आपको नहीं दे सकता हूं, लेकिन बेरोजगारी की समस्या पहले की तुलना में भारत में मोदी जी के प्रधानमंत्री बनने के बाद कम हुई है. 

रक्षा मंत्री ने कहा कि, मैं इसके साथ एक और चीज जोड़ना चाहता हूं कि देश की आर्थिक स्थिति मजबूत हो रही है, इसको सारी दुनिया स्वीकार कर रही है यह स्वाभाविक है. अब जो भी हमारी बचीखुची बेरोजगारी की समस्या है, उसका निश्चित रूप से समाधान निकलेगा. वह जल्दी से जल्दी समाप्त होगी, ऐसा हमारा पक्का विश्वास है. 
अर्थव्यवस्था वैश्विक स्तर पर 5वें स्थान पर पहुंच गई

राजनाथ सिंह ने कहा कि, ''2014 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सरकार में आने के बाद देश की आर्थिक स्थिति में काफी बदलाव आया है. उन्होंने कहा कि "2004 से 2014 तक देश में कांग्रेस की सरकार थी और उस वक्त मनमोहन सिंह प्रधानमंत्री थे. तब वैश्विक स्तर पर देश की अर्थव्यवस्था 11 वें स्थान पर थी लेकिन 2014 में पीएम मोदी के सत्ता में आ जाने के और कार्यभार संभालने के बाद देश की अर्थव्यवस्था वैश्विक स्तर पर 5वें स्थान पर पहुंच गई है".

रक्षा मंत्री ने कहा कि, "भारत की अर्थव्यवस्था बहुत तेजी से बढ़ रही है और इस वजह से प्रधानमंत्री मोदी पर जनसामान्य का भरोसा बढ़ा है. हमने कोरोना काल के दौरान भी देश की अर्थव्यव्सथा को अधिक प्रभावित नहीं होने दिया."

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Explainer : कंचनजंगा एक्सप्रेस हादसे को एनिमेशन से समझें...यात्रियों का कैसा हाल था और क्यों हुआ यह हादसा?  
Exclusive - बेरोजगारी पुरानी समस्या, मोदी सरकार ने जैसे कदम उठाए, उनका कोई सानी नहीं : राजनाथ सिंह
इटली के इस रिजॉर्ट में ठहरे हैं जी-7 देशों के नेता, क्या है खासियत और कितना किराया? देखें अंदर की तस्वीरें
Next Article
इटली के इस रिजॉर्ट में ठहरे हैं जी-7 देशों के नेता, क्या है खासियत और कितना किराया? देखें अंदर की तस्वीरें
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;